बेस्ट ब्रेड मेकर – वीडियो रिव्यू व डेमो (Best Bread Maker in India)

Best Bread Makers

भारत में सर्वश्रेष्ठ ब्रेड मेकर

Table of Contents show

बाजार से खरीदी गई ब्रेड बहुत पौष्टिक नहीं होती है| उसमे मैदा, सस्ता पाम ऑइल और खाने की चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए कई केमिकल (प्रिजर्वेटिव) मिलाए जाते हैं|  दूसरी ओर, घर में बनी ब्रेड अधिक पौष्टिक होती है क्योंकि आप इसमें अच्छी क्वालिटी का आटा, बटर, नट्स व अन्य सामग्री डाल सकते हैं। ब्रेड को हाथ से बनाने में काफी मेहनत और समय लगता है जबकि ब्रेडमेकर से आप आसानी से ताज़ी ब्रेड तैयार कर सकते हैंतो, कौनसा ब्रेड मेकर है सबसे अच्छा? यह जानने के लिए हमने बाज़ार में उपलब्ध टॉप ब्रेडमेकर्स को खुद खरीदा और इस पोस्ट को प्रकाशित करने से पहले उन्हें खुद इस्तेमाल किया। हमने सभी ब्रेड मेकर मे “Whole Wheat Bread” को बनाकर देखा – नीचे दी गई तस्वीरों पर एक नज़र डालें।

एक अच्छा ब्रेड मेकर (Bread Maker) कैसे लें?

  • केपेसिटी: कुछ ब्रेडमेकर (जैसे शार्प) 700 ग्राम से कम  ब्रेड नहीं बनाते, जबकि कुछ 500 ग्राम ब्रेड भी बना सकते हैं। चूंकि घर की बनी ब्रेड में प्रिजर्वेटिव नहीं होते हैं, इसलिए यह स्टोर से खरीदी गई ब्रेड की तरह लंबे समय तक नहीं टिकती है। स्टोर से खरीदी गई ब्रेड एक सप्ताह तक चल सकती है लेकिन घर की बनी ब्रेड दो दिनों के भीतर खा लेनी चाहिए| अगर आपका परिवार छोटा है, तो ऐसा ब्रेड मेकर खरीदें जो कम वजन में भी ब्रेड बना सके। 
  • प्रोग्राम: अलग अलग ब्रेडमेकर अलग अलग प्रोग्राम्स के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, केंट ब्रेड मेकर में Whole wheat (गेहूं आटा), मल्टीग्रेन, फ्रूट ब्रेड और पिज़्ज़ा जैसे प्रोग्राम हैं और यह ज्यादातर लोगों की जरूरतों को पूरा करता है। लेकिन अगर आप विभिन्न प्रकार की ब्रेड, आटा, और मिठाइयाँ बनाना चाहते हैं (साथ ही बेक करने के समय को अपने हिसाब से सेट करना चाहते हैं), तो अधिक प्रीमियम मॉडल (जैसे शार्प ब्रेडमेकर) को खरीदें। 
  • टाइमर: टाइमर से आप ब्रेड मेकिंग को 13 घंटे बाद तक के लिए सेट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जब आप काम पर हों या सो रहे हों तो आप ब्रेडमेकर को बेकिंग शुरू करने के लिए सेट कर सकते हैं ताकि घर आने या जागने पर आप ताजा, गर्म ब्रेड का आनंद ले सकें।
  • Keep Warm: कुछ ब्रेडमेकर्स में एक “Keep Warm” (गरम रखने का) फंक्शन होता है जो ब्रेड को बेक करने के बाद एक घंटे तक गर्म रखता है। यदि आप तुरंत ब्रेड नहीं खाना चाहते हैं तो ये बहुत उपयोगी है।
  • शोर के स्तर का भी ध्यान रखेंकुछ ब्रेड मेकर, जैसे केंट, दूसरों की तुलना में अधिक शोर करते हैं।
  • कीमत: एक ब्रेडमेकर की कीमत लगभग ₹6000 से ₹50,000 तक होती है। एक महँगे ब्रेडमेकर में अधिक सुविधाएँ और प्रोग्राम होते हैं; हालांकि, यह सभी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। अगर आपको केवल सफेद या Whole Wheat Bread चाहिए, तो 6000 रुपये की ब्रेड मेकर मशीन पर्याप्त होगी। एक प्रीमियम ब्रेडमेकर तभी लेना चाहिए जब आप विभिन्न आटे और व्यंजनों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं।
  • अंत में, वारंटीअधिकांश ब्रेडमेकर एक साल की वारंटी के साथ आते हैं, लेकिन सभी कंपनियों के पास स्थानीय सेवा केंद्र नहीं होते हैं। एक प्रतिष्ठित ब्रांड चुनें जिसका सर्विस सेंटर आपके शहर में हों।
  • आपको अतिरिक्त क्या खरीदना है:

1. एक्टिव यीस्ट (खमीर): आप अपने स्थानीय किराने की दुकान या ऑनलाइन यहां से एक्टिव यीस्ट (खमीर) खरीद सकते हैं ।

2. ब्रेड के लिए चाकू और स्लाइसर:

 

भारत में बेस्ट ब्रेड मेकर (Best Bread Maker in India)

घर के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रेड मेकर मशीनों की तुलना 

ब्रैंड Kent Sharp Glen American Micronic Lifelong
रंग स्टील ग्रे काला/सिल्वर सिल्वर काला व ग्रे काला/सिल्वर
प्रोग्राम 19 12 12 19 19
Advance प्रोग्राम  नहीं हाँ हाँ नहीं नहीं
क्षमता 500 ग्राम, 750 ग्राम, 1 किलो 700 ग्राम, 1 किलो 700 ग्राम, 1 किलो 500 ग्राम, 750 ग्राम, 1 किलो 500 ग्राम, 750 ग्राम, 1 किलो
क्रस्ट सेटिंग्स लाइट, मीडियम, डार्क लाइट, मीडियम, डार्क लाइट, मीडियम, डार्क लाइट, मीडियम, डार्क लाइट, मीडियम, डार्क
मेमोरी (पावर कट) 10 मिनट 10 मिनट 10 मिनट 10 मिनट 10 मिनट
वज़न 5.20 किग्रा 7.73 किग्रा 9.2 किलोग्राम 5.20 किग्रा 5.20 किग्रा
शोर स्तर उच्च कम मध्यम मध्यम कम
स्वचालित फल और नट्स डिस्पेंसर नहीं हाँ नहीं नहीं नहीं
वाट क्षमता 550 वाट 600 वाट 615 वाट 550 वाट 550 वाट
आकार 36*24.5*35 सेमी 44.5*39.7*32.9 सेमी 29*37*43 सेमी 35.5*27.5*30.2 सेमी 25*33*30 सेमी

 

Kent ब्रेड और आटा मेकर (वैल्यू फॉर मनी) – Latest Discount Offers

Kent Bread Maker: Brown Bread

केंट एक किफायती ब्रेडमेकर है जो कई तरह की आटा और ब्रेड बना सकता है। हम पिछले एक साल से इसे काम में ले रहे हैं, और हम इस मशीन से वास्तव में खुश हैं। यह मशीन एक मजबूत चमकदार ग्रे स्टेनलेस स्टील बॉडी में आती है। शार्प और Lifelong ब्रेडमेकर के विपरीत, इसमें स्क्रैच- और स्मज-प्रूफ टॉप लिड है जिससे इसपर आसानी से धब्बे और स्क्रैच नहीं पड़ते। इसका ब्रेड पैन और आटा गुँथने वाली ब्लेड बाहर निकाले जा सकते हैं, और उन्हें साफ करना बहुत आसान है। ब्रेड पैन और आटा गुँथने वाली ब्लेड नॉन-स्टिक कोटेड हैं. ब्रेडमेकर कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल है, खाली मशीन का वजन 5.2 किलोग्राम है। इसका कंट्रोल पैनल आसान है और इसमें एक डिजिटल डिस्प्ले है जिससे आप ब्रेड मेकिंग की स्टेज और अन्य जानकारी देख सकते हैं।
यह ब्रेडमेकर 19 प्रीसेट प्रोग्राम के साथ आता है। पहले 7 प्रोग्राम अलग अलग तरह की ब्रेड के लिए हैं, जैसे कि बेसिक ब्रेड, क्विक ब्रेड, स्वीट ब्रेड, फ्रेंच ब्रेड, होल व्हीट ब्रेड, राइस ब्रेड और ग्लूटेन फ्री ब्रेडआप पूरी, पिज्जा और चपाती के लिए आटा बनाने के लिए प्रोग्राम 9-11 का उपयोग कर सकते हैंकेक/मिठाइयों के लिए भी अलग से प्रोग्राम दिए हुए हैं। अगर आप ब्रेड को और ज़्यादा बेक करना चाहते हैं, तो इसके “बेक” फ़ंक्शन का उपयोग करें। इसमें कई अन्य प्रोग्राम भी शामिल हैं, जिनमें ताज़े फलों का जैम, मुरब्बा, राइस वाइन और दही शामिल हैं। आप डीफ़्रॉस्ट प्रोग्राम का उपयोग करके फ़्रिज में रखी ब्रेड को डीफ़्रॉस्ट कर सकते हैं। यदि आप नट्स सेंकना चाहते हैं, तो इसमें एक Stir-fry प्रोग्राम है।

Kent Bread Maker Bread Quality

मशीन पूरी तरह से Automatic है, इसलिए ब्रेड बनाने के लिए आपको बार बार मशीन को संभालने की जरूरत नहीं है| अगर आप चाहते हैं कि ब्रेड मेकर से आपको सुबह के समय ताजी ब्रेड तैयार मिले तो Delay टाइमर भी आसान है। केंट ब्रेडमेकर 500 ग्राम, 750 ग्राम और 1000 ग्राम इन तीन वजन की ब्रेड बना सकता हैअन्य ब्रेडमेकर, जैसे शार्प मॉडल सिर्फ 700 ग्राम और 1000 ग्राम ब्रेड बनाते हैं। यदि आप बेचलर हैं या आपके परिवार में सदस्य कम  हैं तो केंट ब्रेडमेकर आपे लिए बेस्ट है क्योंकि यह काम मात्र में (500 ग्राम ब्रेड) भी बना सकता है।
यह उत्पाद भारत में सबसे अच्छे ब्रेडमेकर्स में से एक है, और अमेज़न पर उपयोगकर्ताओं ने इसे काफी अच्छा रेट किया है। यह पूरी तरह से Automaticब्रेड मेकर 1 साल की वारंटी के साथ आता है, और बिजली का उपयोग 550 वाट है। केंट अपनी शानदार ग्राहक सेवा के लिए भी जाना जाता है। यहां इस मशीन की विस्तृत समीक्षा दी गई है।

केंट ब्रेड मेकर के फायदे व कमियाँ

केंट ब्रेड मेकर से बनी ब्रेड की क्वालिटी काफी अच्छी है और क्रस्ट भी अच्छा है। यह मशीन पूरी तरह से स्वचालित है , इसके अलावा, यदि आप अपनी सुविधानुसार ताज़ी ब्रेड तैयार करना चाहते हैं तो टाइमर बहुत उपयोगी है। यह आपके चपाती का आटा गूंथ सकता है और पिज्जा का आटा भी बना सकता है। अगर आपको ब्रेड को बनते समय देखना हो तो इसमें एक छोटी सी देखने की खिड़की भी है। कुल मिलाकर, यह एक बेहतरीन ब्रेड मेकर है। हालांकि केंट की रेसपी बुक और मैनुअल बहुत स्पष्ट नहीं थेइसके अलावा, केंट की मशीन Lifelong और शार्प की तुलना में ज्यादा शोर (10-20 डीबी लाउड) करती हैमेरी पालतू बिल्ली हमेशा केंट ब्रेड मेकर के शोर से डरती है क्योंकि यह आटा गूँथते समय अजीब और तेज आवाज करती है|

  

Kent Bread Maker Noise Level

क्या आपको केंट ब्रेड मेकर खरीदना चाहिए?

यह भारतीय रसोई के लिए आदर्श ब्रेड मेकर मशीन है। यह कई ब्रेड प्रोग्राम और 1 साल की वारंटी के साथ आता है, और Value for money प्रोडक्ट है| 

 

डिस्काउंट प्राइस देखें

 

शार्प ब्रेड मेकर (प्रीमियम ब्रेड मेकर) – डिस्काउंट प्राइस देखें

 

Sharp Bread Maker

 

शार्प का या प्रोडक्ट एक शानदार ब्रेड मेकर है। शार्प टेबल-टॉप ब्रेड मेकर 12 प्री-सेट प्रोग्राम के साथ आता है ताकि आप हर तरह की ब्रेड और केक, जैम और योगर्ट बना सकें। इसमें ब्लैक प्लास्टिक लिड (फ्रंट एलसीडी के साथ) और स्टेनलेस स्टील एक्सटीरियर है। यह ब्रेड मेकर तीन क्रस्ट सेटिंग्स में दो साइज़ (700 ग्राम व 1000 ग्राम) ब्रेड बना सकता है। नीचे हमारा इस ब्रेड मेकर का वीडियो रिव्यू है: 

आप देखेंगे कि सभी ब्रेड मेकर्स में कुछ प्रोग्राम एक समान हैं, लेकिन शार्प के कुछ अधिक Advance प्रोग्राम्स इसे अन्य से अलग करते हैं। उदाहरण के लिए, शार्प ब्रेड मैकर में आपकी पसंद के अनुसार आटा गूंथने, राइजिंग और बेकिंग समय को अपने हिसाब से सेट करने के लिए एक Advanced “होम मेड” प्रोग्राम है।

Sharp Bread Maker Programs

12 प्रीसेट प्रोग्राम्स सभी तरह की ब्रेड आसानी से बना सकते हैं। इसकी ग्लूटेन-फ्री सेटिंग का उपयोग करके आप ग्लूटेन-फ्री ब्रेड बना सकते हैं, जिसे आजकल कई लोग पसंद करते हैं। 

Sharp Bread Maker - Even Baking

इसके अलावा, इसकी “Think blead Kneading” तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि ब्रेड का आटा अच्छे से गूँथा जाए। शार्प की एक और अनूठी विशेषता इसका ऑटोमैटिक नट डिस्पेंसर है, जो नट्स व Dryfruits अपने आप को सही समय पर खुद ही ब्रेड के आटे में मिला देता है। दूसरे ब्रेड मेकर में आपको यह खुद से करना पड़ेगा। 

Bread Quality - Sharp Bread Maker

शार्प ब्रेड मेकर की विशेषताएं:

    • विभिन्न प्रकार की ब्रेड, केक, दही, और जैम के लिए 12 पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम।
    • अड्वान्स बेकिंग के लिए अतिरिक्त प्रोग्राम
    • आसानी से पोर्टेबल होने के कारण यह बहुत भारी नहीं है
    • यह तीन क्रस्ट सेटिंग्स और दो साइज़ (700 व 1000 ग्राम) में ब्रेड बना सकता है 
    • फलों और मेवों के लिए ऑटोमैटिक डिस्पेंसर
    • केंट के मुकाबले कम शोर करती है 

शार्प ब्रेड मेकर की खूबियाँ और कमियाँ

शार्प ब्रेड मेकर के बारे में मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद आया, वह है इसकी प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी, Advance सेटिंग्स और फलों और नट्स के लिए ऑटोमैटिक डिस्पेंसर। यह ब्रेड मेकर बहुत अच्छे से आटा गूँथता है जिससे खमीर के साथ आटा अन्य ब्रेड मेकर की तुलना में ज्यादा फूलता है। इसके अलावा यह एक समान रूप से ब्रेड बेक करता है। यह ग्लूटेन फ्री ब्रेड भी बना सकता है, जो शानदार है। मुझे यह भी अच्छा लगा कि शार्प ब्रेड मेकर आटा गूँथते समय बहुत कम आवाज करता है (केंट ब्रेड मेकर से 10-20 डीबी कम)।

 

Sharp Bread Maker Noise Level

शार्प ब्रेडमेकर में कुछ कमियां हैं: शार्प ब्रेडमेकर की बड़ी कमी यह है कि इसमें एक लंबी पावर केबल शामिल नहीं है। इसकी बॉडी पर उंगलियों के निशान बड़ी जल्दी दिखाई देने लगते हैं (हालांकि आप इसको कपड़े से साफ कर सकते हैं)यह केंट ब्रेड मेकर से महंगा है।

क्या आपको शार्प ब्रेड मेकर खरीदना चाहिए? शार्प ब्रेड मेकर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो ज्यादा प्रोग्राम्स वाला एक प्रीमियम ब्रेड मेकर लेना चाहते हैं। भले ही इसकी कीमत केंट ब्रेड मेकर से कुछ अधिक है, लेकिन इसकी बिल्ड क्वालिटी भी उसी हिसाब से बेहतर है|

डिस्काउंट प्राइस देखें

 

कम कीमत वाला केंट विकल्प – लाइफ लॉन्ग आटा और ब्रेड मेकर – डिस्काउंट प्राइस देखें

लाइफ लॉन्ग केंट ब्रेड मेकर का एक कम खर्चीला विकल्प है।

Lifelong Bread Maker Bread Quality

लाइफ लॉन्ग ब्रेड मेकर और केंट ब्रेड मेकर का डिज़ाइन और फीचर्स लगभग समान हैं। अगर आप बारीकी से देखें, तो केंट और लाइफलॉन्ग मशीनें एक जैसी दिखती हैं। लाइफ लॉन्ग ब्रेडमेकर होल व्हीट (गेंहू) की ब्रेड बहुत अच्छे से बनाता है और केंट की तरह, यह 19 प्रोग्राम्स के साथ आता है। लाइफ लॉन्ग ब्रेड मेकर का मैनुअल बहुत कुछ वैसा ही है जैसा कि केंट ब्रेडमेकर के साथ आता है। 

लाइफ लॉन्ग में हमें एक बात अच्छी लगी: इसके टॉप लिड पर केंट की तुलना में बेहतर और बड़ी, तिकोनी खिड़की दी गई है जिससे अंदर देखना और आसान है।

Kent vs. lifelong

 केंट में बेकिंग फंक्शन लाइफलॉन्ग (आपको ब्रेड पाव का सही रंग मिलता है) की तुलना में थोड़ा बेहतर है, लेकिन ब्रेड की गुणवत्ता समान ही है।
हालांकि, Lifelong bread maker के कुछ फायदे हैं: हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि ब्रेड का आटा गूँथते समय लाइफ लॉन्ग ब्रेडमेकर की मशीन केंट की तुलना में काफी काम शोर करती है। हालांकि लाइफ लॉन्ग ब्रेड मेकर कम खर्चीला है, इसकी निर्माण गुणवत्ता केंट जितनी अच्छी नहीं हैलाइफ लॉन्ग ब्रेड मेकर का ढक्कन प्लास्टिक का बना होता है, जबकि केंट में प्लास्टिक और मेटल दोनों का मिश्रण है। लाइफ लॉन्ग ब्रेड मेकर के ढक्कन पर उंगलियों और खरोंच के निशान जल्दी पड़ते हैं। लाइफ लॉन्ग मे भी केंट की तरह तीन क्रस्ट सेटिंग और 3 साइज़ की ब्रेड बनाई जा सकती है – 500, 750, और 1,000 ग्राम।

Lifelong bread maker bread quality

लाइफ लॉन्ग आटा और ब्रेड मेकर की विशेषताएं

  • नॉन – स्टिक पैन
  • डिशवॉशर-सुरक्षित 
  • 19 प्रोग्राम्स
  • तीन क्रस्ट विकल्प
  • 500/750/1000-ग्राम विकल्प
  • एक साल की वारंटी

लाइफ लॉन्ग ब्रेड मेकर की खूबियाँ और कमियाँ 

मुझे अच्छा लगा कि लाइफ लॉन्ग ब्रेडमेकर केंट ब्रेडमेकर की तुलना में कम शोर करता है। यह एक नॉन-स्टिक पैन के साथ आता है जिसे साफ करना आसान है। यह केंट ब्रेडमेकर डिज़ाइन जैसा दिखता है, और टॉप लिड सस्ते प्लास्टिक से बना है जिस पर स्क्रैच (खरोंच) के निशान जल्दी पड़ेंगे। 

 

क्या आपको लाइफ लॉन्ग आटा और ब्रेड मेकर खरीदना चाहिए?

बजट ब्रेड मेकर की तलाश करने वालों के लिए लाइफ लॉन्ग आटा और ब्रेड मेकर एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, एक टिकाऊ मशीन की तलाश करने वालों को शार्प या केंट के साथ जाना चाहिए।

डिस्काउंट प्राइस देखें

 

सबसे टिकाऊ: ग्लेन ब्रेड मेकर  – डिस्काउंट प्राइस देखें

ग्लेन ब्रेड मेकर का Exterior स्टेनलेस स्टील का है और यह अन्य मॉडलों की तुलना में अधिक मजबूती से बना है। इस ब्रेड मेकर में भी ब्रेड बनाने के काफी अच्छे ऑटोमैटिक प्रोग्राम हैं। इसमे audio alrms  हैं जो आपके ध्यान की आवश्यकता होने पर सूचित करते हैं – ये अलार्म आपको अपनी सामग्री डालने या ब्रेड तैयार होने पर निकालने के लिए कह सकते हैं। इस ब्रेड मेकर में एक लाइट का विकल्प भी दिया गया है। आप लाइट का बटन दबाकर बिना टॉप लिड खोले ब्रेड बनते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा इस ब्रेड मेकर की बॉडी बाहर से ज्यादा गरम नहीं होती है। इस यूनिट की वारंटी 1 साल है, और बिजली का उपयोग 615 वाट है। Glen Bread Maker

ग्लेन ब्रेड और आटा मेकर की विशेषताएं

  • स्टेनलेस स्टील Exterior व अच्छी बिल्ड क्वालिटी 
  • इन बिल्ड लाइट
  • 12 प्रीसेट प्रोग्राम्स
  • नॉन स्टिक ब्रेड पैन
  • शार्प की तरह होम मैड प्रोग्राम 

मुझे इस उत्पाद के बारे में क्या पसंद और नापसंद है?

मुझे अच्छा लगा कि इस ब्रेड मैकर की बॉडी काफी मजबूत है और स्क्रैच प्रूफ हैयह एक स्वचालित मशीन भी है जो आटा गूंथने से लेकर बेकिंग तक सभी चीजों का ध्यान रखती है। सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू यह है कि यह अन्य ब्रेड निर्माताओं की तुलना में अधिक महंगा है। बिल्ड क्वालिटी के अलावा प्रोग्राम्स में ऐसा कुछ खास नहीं है जो इसे दूसरे ब्रेड मेकर से अलग करे। 

क्या आपको ग्लेन ब्रेड मेकर खरीदना चाहिए?

अधिक टिकाऊ मशीन की तलाश करने वालों के लिए ग्लेन ब्रेड मेकर एक अच्छा विकल्प है।

डिस्काउंट प्राइस देखें

 

सर्वश्रेष्ठ बजट: अमेरिकन माइक्रोनिक ब्रेड मेकर – डिस्काउंट प्राइस देखें

अमेरिकन माइक्रोनिक ब्रेड मेकर किफ़ायती ब्रेड मेकर के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें कई विशेषताएं हैं जो इसे पहली बार उपयोग करने वालों के लिए भी उपयोग करना आसान बनाती हैं। यह मशीन, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भी पूरी तरह से स्वचालित है। इसमें केंट व लाइफलॉन्ग के ब्रेड मेकर (जो इसके समान दिखते हैं) के साथ कई समानताएं हैं और केंट और लाइफलॉन्ग की तुलना में कम खर्चीला है। इसमें 19 प्रीसेट मेनू हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार की ब्रेड जैसे फ्रेंच ब्रेड, व्हाइट ब्रेड, जैम और केक बनाने के विकल्प शामिल हैं। यह तीन क्रस्ट कलर ऑप्शन में 500, 750 और 1000 ग्राम की ब्रेड बना सकता है। 

American Micronic Bread Maker

अमेरिकन माइक्रोनिक ब्रेड मेकर की विशेषताएं

  • इस लिस्ट में सबसे सस्ता
  • 19 प्रीसेट मेनू
  • तीन क्रस्ट विकल्प
  • 500/750/1000-ग्राम विकल्प
  • एक साल की वारंटी

मुझे इस उत्पाद के बारे में क्या पसंद और नापसंद है?

मुझे यह पसंद आया कि यह ब्रेड मेकर केंट व लाइफ लॉन्ग जैसा ही दिखता है और उनसे सस्ता है। समान विशेषताओं और डिज़ाइन के बावजूद, अमेरिकन माइक्रोनिक ब्रेड मेकर की कीमत केंट और लाइफलॉन्ग से लगभग 1000 रुपये कम है। हालांकि, मशीन केंट जितनी प्रीमियम नहीं दिखती। 

क्या आपको अमेरिकन माइक्रोनिक ब्रेड मेकर खरीदना चाहिए?

अमेरिकन माइक्रोनिक ब्रेड मेकर केंट व लाइफलॉन्ग ब्रेड मेकर का एक सस्ता विकल्प है।

डिस्काउंट प्राइस देखें

 

ब्रेड मेकर एक्सेसरीज

भारत में सर्वश्रेष्ठ ब्रेड मेकर मशीनें: मूल्य सूची

निष्कर्ष:

इन सभी ब्रेड मेकर्स में एक कमी है: इन सभी में 10 मिनट की मेमोरी दी गई है। यदि पावर आउटेज 10 मिनट से कम है, तो बेकिंग प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी। यदि व्यवधान का समय 10 मिनट से अधिक हो जाता है, तो ब्रेडमेकर ऑटो-रिज्यूम नहीं कर पाएंगे। अगर आप एक सस्ते, सुंदर और टिकाऊ ब्रेड मेकर की तलाश में हैं, तो केंट ब्रेड मेकर एक बढ़िया विकल्प है। इस ब्रेड मेकर का उपयोग करना आसान है और यह कई तरह के प्री-सेट प्रोग्राम के साथ आता है| अगर आप बेकिंग का शौक रखते हैं और एक प्रीमियम और अच्छा ब्रेड मेकर लेना चाहते हैं , तो शार्प ब्रेड मेकर खरीदें। इस ब्रेडमेकर में वह सब कुछ है जो आपको चाहिए| शार्प ब्रेड मेकर में काफी ऐसे प्रोग्राम हैं जो आपके बेकिंग अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना देंगे।

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo