टॉप 11 बेस्ट सैंडविच मेकर मशीन (2023) और डिस्काउंट ऑफर्स

बेस्ट सेंडविच मेकर

अगर आप एक बढ़िया सैंडविच मेकर सर्च कर रहे हैं लेकिन कई सारे ब्रांड और उनके काफी सारे मॉडल में कन्फ्यूज हो रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं 11 मोस्ट सेलिंग और बेस्ट इन केटेगिरी सैंडविच मेकर की लिस्ट. साथ ही हम आपको बताएंगे कि एक सैंडविच मेकर खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. सुबह जब आपको कोई भी नाश्ता पकाने का मन न हो या फिर ऑफिस/कॉलेज के लिए लेट हो रहे हों तो सैंडविच एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इसके लिए सैंडविच मेकर आपका काफी सारा वक्त बचाता है. 

Table of Contents show

सामान्य तौर पर सैंडविच मेकर तीन तरह के आते हैं – जनरल, ग्रिल और तंदूर. जनरल सैंडविच मेकर में ब्रेड स्लाइस रखने के लिए दो स्पेस दिए होते हैं. ये स्पेस तिकोने (Triangle) शेप में कट किया होता है. यानी इस मशीन में आपका सैंडविच कट पीस स्टाइल में तैयार होगा. ग्रिल सैंडविच मेकर दिखने में जनरल सैंडविच मेकर जैसा ही होता है लेकिन यहां दो की जगह सिंगल स्पेस दिया होता है जिसमें आप बड़े आकार की सैंडविच या टोस्ट बना सकते हैं. इलेक्ट्रिक तंदूर सैंडविच मेकर आकार में हल्के से बड़े और पावरफुल होते हैं. इसमें आप 3-लेयर ग्रिल सैंडविच भी बना सकते हैं. हाईट एडजेस्ट करने की सुविधा यहां दी गई होती है. हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए या बड़े परिवारों के लिए इस तरह के सैंडविच मेकर बढ़िया रहते हैं.

बेस्ट सैंडविच मेकर रेट लिस्ट (2023)

यहां टॉप 11 बेस्ट सैंडविच मेकर मशीन रेट लिस्ट दी गई है। इनमें से आप अपनी जरुरत, पसंद और बजट के अनुसार बेस्ट सैंडविच मेकर की खरीद कर सकते हैं:

Best Sandwich Maker – Comparison Table

Sr. Product Type Power Material Price
1 B07S851WX5 Grill & Toast 800W Plastic + Aluminum ₹₹
2 B07S8494F7 General 800W Plastic + Aluminum ₹₹
3 B08LVVTGZK Grill & Toast 750W Plastic + Aluminum ₹₹
4 B07YTYT83W Grill & Toast 750W Plastic + Aluminum ₹₹
5 B07MJKYP5D Sandwich/Grill/Waffle 700W Plastic + Aluminum ₹₹
6 B07TF9HZZ6 General 750W Plastic + Aluminum ₹₹
7 B0747VWNT3 General 750W Plastic + Aluminum ₹₹
8 B073CZHQMS Grill & Toast 900W Metal and Ceramic ₹₹
9 B07GWTWFS2 Tandoor 700W Metal and Ceramic ₹₹
10 B082HGWJV2 Tandoor 1000W Metal and Ceramic ₹₹
11 B01486F4G6 Tandoor 1000W SS ₹₹

 

सैंडविच मेकर बाइंग गाइड – बेस्ट सैंडविच मेकर कैसे चुनें

बिल्ड क्वालिटी (Build quality)

आप कोई भी सैंडविच मेकर लेें, बिल्ड क्वालिटी को चेक करना सबसे जरूरी है. ब्रांडेड प्रोडक्ट हमेशा अच्छी क्वालिटी के आते हैं लेकिन कुछ ब्रांड कम प्राइस रेंज के चलते घटिया फिटिंग वाले प्रोडक्ट भी तैयार करते हैं और लोग सस्ते के चक्कर में ले भी लेते हैं. बाद में पछताते भी हैं. हमारी सलाह है कि कुछ पैसों के चक्कर में घटिया प्रोडक्ट न खरीदें.

केपेसिटी और साइज (Capacity & size of sandwich maker)

बाजार में दो तरह के सैंडविच मेकर आते हैं. ज्यादातर सैंडविच मेकर एक बार में दो सैंडविच तैयार कर सकते है. इनमें से ज्यादातर में अलग अलग सैंडविच स्पेस दिया जाता है. कुछ ऐसे भी हैं जिनमें एक साथ 4 सैंडविच तैयार की जा सकती है. कुछ ऐसे भी हैं जिनमें बड़ी रोल ग्रिल सैंडविच भी तैयार हो सकती है. इन सभी का साइज अलग अलग होता है. सिंगल या डबल सैंडविच मेकर साइज में कॉम्पैक्ट और हल्के होते हैं. ये प्लास्टिक बॉडी के साथ आते हैं और इनके अंदर एल्यूमिनियम कोटिंग प्लेट लगी होती है. इनकी प्राइस ₹800 से ₹1500 के बीच आती है. केपेसिटी 600 वाट से 800 वाट तक होती है. अगर आप बैचलर हैं या फिर परिवार में दो से तीन सदस्य हैं तो स्मॉल साइज सैंडविच मेकर ले सकते हैं. अगर परिवार से चार से छह मेंबर हैं तो 4 सैंडविच वाली मशीन ठीक रहेगी.

पावर कंजप्शन (Power consumption)

आमतौर पर सैंडविच मेकर की पावर केपेसिटी 700 वाट से 1500 वाट के बीच होती है. ज्यादा पावर वाली सैंडविच मेकर मशीन ज्यादा बिजली की खपत करेगी और कम पावर वाली मशीन पावर सेविंग होगी. अगर आप हाई केपेसिटी वाली सैंडविच मशीन लेते हैं तो पावर एडजेस्टेबल फंक्शन के साथ लें तो बढ़िया रहेगा.

नॉन स्टिक कोटिंग या प्लेट (Non-Stick coating)

हालांकि सभी सैंडविच मेकर में नॉन स्टिक कोटिंग या नॉन स्टिक प्लेट (Non-Stick coating) लगी आती है. ये एल्यूमिनियम की होती है और सैंडविच को सरफेस पर चिपकने से रोकती है. सैंडविच पर केवल नाम मात्र का ऑयल या मक्खन ब्रश की सहायता से लगाया जाता है और जब उसे पलटते हैं तो बिना चिपके आसानी से अलग भी हो जाता है. एक बढ़िया सैंडविच मेकर खरीदने से पहले नॉन स्टिक कोटिंग या प्लेट देख लें. इसकी सफाई भी आसान है.

ऑटो शट डाउन, कूल टच (Auto Shut Down & Cool Touch)

हालांकि ये फंक्शन सभी सैंडविच मेकर में स्टैंडर्ड हैं लेकिन फिर भी एक बार फंक्शन लिस्ट पर नजर डाल लें तो बेहतर रहेगा. ऑटो शट डाउन (Auto Shut Down) सैंडविच बनने के बाद अपने आप ही पावर कट हो जाता है. इससे बिजली भी सेव होती है. हीट रिजिस्टंट हिटिंग रेसिस्टेंट के साथ आती है ताकि सैंडविच सिकने के बाद अगर आपका हाथ सैंडविच मेकर की बॉडी पर लगता भी है तो वो जलेगा नहीं. लोड प्रोटेक्शन भी हो तो बढ़िया रहेगा.

बेस्ट सैंडविच मेकर मशीन (2023)

1. Prestige PSMFD 01 Sandwich Maker  – Check Discount Price

लिस्ट की शुरुआत करते हैं मोस्ट सेलिंग सैंडविच मेकर यानी प्रेस्टीज PSMFD 01 से, जो स्टाइलिश ग्लॉसी बॉडी के साथ आती है. ये ब्लैक और व्हाईट कलर में उपलब्ध है. मैट फिनिश प्लास्टिक मटेरियल वाली ये मशीन बैकलिट बॉडी के साथ है जो हीट रेसिस्टेंट (Heat Resistant) के साथ है.  Prestige PSMFD 01 Sandwich Maker
  • Type : Grill & Toast 
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 51 x 31.1 x 12.4 cm
  • Weight : 1320 Grams
  • Power : 800W
  • Operating Voltage : 230V
  • Features : Bakelite body, oil free toasting, Lid Lock, Heat Resistant
  • Warranty : 2 Year
प्रेस्टीज का ये सैंडविच मेकर न केवल कॉम्पैक्ट साइज है बल्कि सफाई भी उतनी ही आसान है. बैचलर और छोटी फैमेली के लिए हिसाब से इसे डिजाइन किया गया है. इसका छोटा साइज किचन में भी आसानी से फिट हो जाता है और इसे एंटी स्किड फीट फिसलने से बचाते हैं. सेफ्टी के लिए हैंडल पर लॉकिंग सिस्टम यहां दिया गया है. जर्मन टेकनोलॉजी वाली ग्रेब्लॉन नॉन स्टिक कोटिंग (Greblon Non stick coating) वाली ऑयल फ्री टोस्टिंग प्लेट यहां लगी है. ये एल्युमिनियम की प्लेट ब्रेड को सतह पर चिपकने से रोकती है, साथ ही ऑयल को कम से कम सोखता है जिससे पोषण भी बना रहता है. इसमें आप ग्रिल सैंडविच, आलू सैंडविच या टोस्ट भी तैयार कर सकते हैं.  डायमेंशन पर नजर डालें तो बड़ी सतह है. यहां आप आराम से दो सैंडविच या दो टोस्ट एक साथ बना सकते हैं. अंदर की ग्रिल प्लेट बिना किसी सेक्शन के है. यानी आप चाहें तो इसमें बड़ा हॉट डॉग भी बना सकते हैं.  ये सैंडविच मेकर पावर सेविंग भी है. ये 800 वाट के ही​टींग एलीमेंट के साथ आता है. ये पावर यूनिट आपके बिजली बिल को बढ़ाने की जगह आपके टेस्ट को बढ़ाने में सफल साबित होगी. छोटी फैमेली या बैचलर्स के लिए स्मॉल सैंडविच मेकर सर्च कर रहे हैं तो ये एक बढ़िया और किफायती विकल्प है. Pros बैचलर्स के लिए बढ़िया सैंडविच मेकर नॉन स्टिक कोटिंग ऑयल फ्री टोस्टिंग प्लेट बिना सेक्शन वाली ग्रिलिंग प्लेट Cons हीटिंग एडजेस्ट करने का विकल्प नहीं है.

Check Discount Price

 

 

 

2. Prestige PSMFD 01 Sandwich Maker – Check Discount Price

Prestige PSMFD 01 Sandwich Maker दूसरे नंबर पर हमने फिर से एक बार प्रेस्टीज के PSMFD 01 मॉडल को रखा है. हालांकि नाम और आउटसाइड बॉडी देखकर आपको हमारे पिछले प्रोडक्ट के रिपीट करने का अंदेशा हो सकता है…लेकिन यकीन मानिए कि ये एक नया और अलग सैंडविच मेकर है. 
  • Type : General
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 51 x 31.1 x 12.4 cm
  • Weight : 1320 Grams
  • Power : 800W
  • Operating Voltage : 230V
  • Features : Bakelite body, oil free toasting, Lid Lock, Heat Resistant
  • Warranty : 2 Year
बिना सेक्शन वाली ग्रिल ट्रेक की जगह यहां दो ग्रिल सैंडविच स्पेस (Fixed Sandwich Plate) वाला सरफेस मिलेगा. नॉन स्टिक कोटिंग ऑयल फ्री टोस्टिंग प्लेट, डायमेंशन, 800W हीटिंग एलिमेंट और पावर कंजप्शन सहित सभी फीचर्स स्टैंडर्ड हैं. Pros बैचलर्स के लिए बढ़िया सैंडविच मेकर नॉन स्टिक कोटिंग ऑयल फ्री टोस्टिंग प्लेट बिना सेक्शन वाली ग्रिलिंग प्लेट Cons हीटिंग एडजेस्ट करने का विकल्प नहीं है.

Check Discount Price

 

 

3. Lifelong Classic Pro Sandwich Maker – Check Discount Price

Lifelong Classic Pro Sandwich Maker लाइफलॉन्ग का क्लासिक प्रो (LLSM120G) ये सैंडविच मेकर डिजाइनिंग में प्रेस्टीज के जैसा ही है लेकिन सरफेस सिंगल ग्रिल स्टाइल में है. जैसा कि PSMFD 01 में दिया गया है. यहां आप चार स्लाइस वाले दो सैंडविच या फिर हॉट डॉग या बड़ा ग्रिल सैंडविच बना सकते हैं. 
  • Type : Grill & Toast
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 25.5 x 10.5 x 25.2 cm
  • Weight : 1.4 kg
  • Power : 750W
  • Operating Voltage : 230V
  • Features : Overheating protection, Indicator lights, non-stick cooking, cool touch
  • Warranty : 1 Year
हालांकि यहां ग्रिल प्लेट आपको प्रेस्टीज के मुकाबले थोड़ी छोटी है. इसका मतलब ये है कि इसमें बड़े स्लाइस वाले ग्रिल सैंडविच यहां बनाना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है. छोटे वाले ब्रेड स्लाइस वाले दो ब्रेड सैंडविच आप आराम से बना सकते हैं.  हीटिंग एलिमेंट यहां आपको 50W कम पावर वाली मिलेगी लेकिन ये पहले से ज्यादा पावर सेविंग है. नॉन स्टिक कोटिंग प्लेट, इंडिकेटर लाइट्स और ओवर हीटिंग प्रोटेक्शन स्टैंडर्ड फंक्शन है. एक साल की वारंटी यहां कम मिल रही है. एक स्मॉल और किफायती बजट वाला ग्रिल सैंडविच चाहते हैं तो आप लाइफलॉन्ग क्लासिक प्रो (LLSM120G) के साथ जा सकते हैं. Pros नॉन स्टिक कोटिंग ऑयल फ्री ग्रिल सैंडविच मेकर बैचलर्स के लिए बढ़िया किफायती सैंडविच मेकर पावर सेविंग मशीन, हीट रिजिस्टंट स्ट्रेक्चर Cons सरफेस प्लेट थोड़ी छोटी है इसलिए दो बड़े ग्रिल बनाना मुश्किल.

Check Discount Price

 

 

4. Cello Super Club Sandwich Maker – Check Discount Price

Cello Super Club Sandwich Maker अगले नंबर पर हमने रखा है सेलो सुपर क्लब के ग्रिल सैंडविच मेकर को. कंपेयर करें तो ये लाइफलॉन्ग का क्लासिक प्रो (LLSM120G) के जैसा ही है. डिजाइन थोड़ा सा अलग है लेकिन बिल्ड क्वालिटी ज्यादा बेहतर है. यहां भी सरफेस प्लेट सिंगल कोटेड दी हुई है. 
  • Type : Grill & Toast
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 23 x 23 x 10 cm
  • Weight : 1.51 kg
  • Power : 750W
  • Operating Voltage : 230V
  • Features : Overheating protection, Indicator lights, non-stick cooking, cool touch
  • Warranty : 1 Year
सरफेस थोड़ा गहरा यहां मिलेगा लेकिन सरफेस लाइफलॉन्ग क्लासिक प्रो (LLSM120G) से भी थोड़ा कॉम्पैक्ट यहां दिया गया है. छोटा हॉट डॉग या फिर छोटे 4 स्लाइस वाले ग्रिल सैंडविच आप यहां आसानी से बना सकते हैं. बैचलर्स के लिए ये प्रोडक्ट ​पूरी तरह से परफेक्ट है. प्रेस्टीज PSMFD 01 में दी गई 750W की पावर आपको यहां भी दी गई है. पावर कंजप्शन वही है और प्राइस टैग प्रेस्टीज PSMFD 01 से बेहतर आपको यहां मिलने वाली है. हालांकि ये लाइफलॉन्ग का क्लासिक प्रो से ₹100 ही ज्यादा है लेकिन ये न के बराबर है.

Check Discount Price

 

 

5. Rossmann Multi Sandwich Toaster – Check Discount Price

Rossmann Multi Sandwich Toaster रोस्मान सैंडविच टोस्टर एक प्रीमियम और 3-in-1 सैंडविच मेकर है. यह 3-इंटरचेंजेबल नॉन स्टिक प्लेट के साथ आता है. इसमें प्लास्टिक मटेरियल के साथ ड्युरेबल एल्युमिनियम की सैंडविच, ग्रिल और वाफल सहित तीन नॉन स्टिक कोटिंग प्लेट का इस्तेमाल किया गया है. आप अपने मन मुताबिक सिंगल सरफेस, डबल सरफेस और वाफल नॉन स्टिक कोटिंग प्लेट सेट करके अपना पसंदीदा नाश्ता तैयार कर सकते हैं. पावर इंडिकेटर्स आपको हैंडल के नीचे की तरफ मिलेंगे. 
  • Type : Grill, Toast and waffle
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 28.6 x 27.4 x 16.2 cm
  • Weight : 2.9 kg
  • Power : 700W
  • Operating Voltage : 240V
  • Features : Thermostat control, Non Stick Coated Plates, Detachable Sandwich, overload protection
  • Warranty : 1 Year
सरफेस काफी ज्यादा बड़ा है जिससे प्लेट काफी गहरी और बड़ी दिखती है. एक तरह से देखा जाए तो मेजरमेंट लिस्ट में सबसे बेहतर है. इसमें आप फुल साइज दो ग्रिल सैंडविच एक साथ तैयार कर सकते हैं. हाईट एडजेस्टर यहां नहीं मिलेगा लेकिन इस यूनिट को ओपन ग्रिल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आप आसानी से इसे पूरा ओपन कर दें और खुली ग्रिल सैंडविच के सिकने का इंतजार करें. इसकी पावरफुल हीटिंग रॉड सेकंड में प्लेटों को गर्म करने में सक्षम है. यानी कम समय में आपको बढ़िया नाश्ता मिल जाता है. सेफ्टी और लंबे समय तक यूनिट को ओपरेट करने के लिए ओवर हीटेड प्रोटेक्शन और थर्मोस्टेट कंट्रोल यहां दिया गया है. अगर फैमेली बड़ी है या फुल पैसा वसूल स्मार्ट सैंडविच मेकर लेना चाहते हैं तो प्रीमियम रेंज में रोस्मान सैंडविच टोस्टर एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है. Pros प्रीमियम रेंज में मोस्ट पॉपुलर और सेलिंग यूनिट इंटरचार्जेबल नॉन स्टिक प्लेट वाला सैंडविच मेकर ओपन ग्रिल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है पावरफुल हीटिंग रॉड, थर्मोस्टेट कंट्रोल फंक्शन Cons 3 लेयर ग्रिल सैंडविच बनाने में दिक्कत हो सकती है.

Check Discount Price

 

6. Pigeon Egnite Plus Sandwich Maker – Check Discount Price

Pigeon Egnite Plus Sandwich Maker पिजिओन का ये सैंडविच मेकर डिजाइन में बढ़िया है और व्हाईट कलर में उपलब्ध है. बॉडी प्लास्टिक और एल्युमिनियम मटेरियल की है. सेलो सुपर क्लब और लाइफलॉन्ग क्लासिक प्रो (LLSM120G) से तुलना करें तो सरफेस प्लेट यहां आपको बड़ी एवं गहरी मिलने वाली है. हालांकि यहां सिंगल की जगह ड्युल सेक्शन आपको मिलेंगेे. यहां आप बड़े आकार वाले 4 स्लाइस की दो ग्रिल सैंडविच या टोस्टर बना सकते हैं.
  • Type : General 
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 24.5 x 10 x 23.5 cm
  • Weight : 1.00 kg
  • Power : 750W
  • Operating Voltage : 220-240V
  • Features : Overheating protection, Indicator lights, non-stick cooking, cool touch
  • Warranty : 1 Year
बिल्ड क्वालिटी ठीक है और लिड लॉक यहां भी दिया गया है. डबल LEDs इंडिकेटर की जगह यहां सिंगल इंडिकेटर आपको दिया गया है. एल्युमिनियम नॉन स्टिक कोटिंग प्लेट यहां भी मिलेगी.  हीट रिजिस्टंट, नॉन स्टिक कोटिंग प्लेट, इंडिकेटर लाइट्स और ओवर हीटिंग प्रोटेक्शन स्टैंडर्ड फंक्शन है. 750W की ही​टींग एलीमेंट के साथ एक साल की वारंटी यहां मिल रही है. प्राइस टैग को कम किया जाता तो बेहतर रहता. सेलो सुपर क्लब और लाइफलॉन्ग क्लासिक प्रो (LLSM120G) की जगह ड्युल सरफेस वाला बड़ा सैंडविच मेकर चाहते हैं तो इसके साथ जा सकते हैं. Pros कॉम्पैक्ट साइज लेकिन बड़े ग्रिल वाला सैंडविच मेकर ड्युल सेक्शन वाली सैंडविच बनाने की बढ़िया मशीन एल्युमिनियम नॉन स्टिक कोटिंग प्लेट Cons प्राइस टैग को कंट्रोल किया जाता तो बेहतर रहता.

Check Discount Price

 

7. INALSA Easy Sandwich Maker – Check Discount Price

 INALSA Easy Sandwich Maker एक और कॉम्पैक्ट साइज का सैंडविच मेकर हमने अपनी लिस्ट में शामिल किया है. इनाल्सा ईजी टोस्ट सैंडविच मेकर एक कॉम्पैक्ट साइज प्रोडक्ट है जो लाइफलॉन्ग क्लासिक प्रो (LLSM120G), सेलो सुपर क्लब और पिजिओन तीनों से भी कॉम्पैक्ट डायमेंशन वाला सैंडविच मेकर है.
  • Type : General
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 21.7 x 21.5 x 8 cm
  • Weight : 1.00 kg
  • Power : 750W
  • Operating Voltage : 240V
  • Features : Automatic Thermostat, Quick Heating, Auto Scissor Cut, Overheating protection, Indicator lights, non-stick cooking, cool touch
  • Warranty : 1 Year
स्टैंडर्ड शॉक प्रुफ हीट रेसिस्टेंट बॉडी यहां दी गई है. ट्वीन स्टोरेज स्पेस यहां दिया गया है. आप यहां दो बड़े ग्रिल वाले सैंडविच बना सकते हैं. ऑटो सिंसेयर कट डिजाइन यहां दिया गया है जो ब्रेड को त्रिकोण (triangle) स्टाइल में कट करता है. ऑटोमैटिक थर्मोस्टेट (Automatic Thermostat) स्पेशल फंक्शन यहां पर दिया गया है जो जरूरत के हिसाब से टेम्प्रेचर ​सैंडविच और टोस्ट को सप्लाई करता है. क्वीक हीट फंक्शन भी यहां पर मिलेगा जो कम समय में ज्यादा सैंडविच या टोस्ट तैयार कर सकता है. ओवन हीट प्रोटेक्शन, हीट रिजिस्टंट, लिड लॉकिंग और नॉन स्टिक कोटेड प्लेट स्टैंडर्ड फीचर है. 750W की हीटिंग एलिमेंट यहां दी गई है जो पावर सेविंग है. ₹1000 से भी कम दाम में सैंडविच मेंकर सर्च कर रहे हैं तो ये एक अच्छा विकल्प हो सकता है. Pros कॉम्पैक्ट साइज और किफायती सैंडविच मेकर ट्वीन स्टोरेज स्पेस, ऑटोमैटिक थर्मोस्टेट क्वीक हीट फंक्शन, ओवन हीट प्रोटेक्शन Cons हीटिंग एडजेस्ट करने का विकल्प नहीं है.

Check Discount Price

 

 

8. Havells Big Fill Sandwich Maker – Check Discount Price

Havells Big Fill Sandwich Maker लिस्ट में अगला नंबर है हैविल्स बिग फिल, जो सिंगल स्टोरेज स्पेस वाला सैंडविच मेकर है. ये लिस्ट का अब तक का सबसे पावरफुल सैंडविच मेकर है. 900W पावर यहां दिया गया है जो इनाल्सा ईजी टोस्ट, लाइफलॉन्ग क्लासिक प्रो (LLSM120G), सेलो सुपर क्लब और पिजिओन सभी से पावरफुल है.
  • Type : Grill & Toast
  • Material : Plastic + Aluminum
  • Dimension : 12.1 x 27.5 x 31.9 cm
  • Weight : 1.85 kg
  • Power : 700W
  • Operating Voltage : 240V
  • Features : Overheating protection, Indicator lights, non-stick cooking, cool touch
  • Warranty : 1 Year
डायमेंशन भी इन सभी से बेहतर है. ड्युल एलईडी इंडिकेटर यहां आपको मिलने वाले हैं. स्टैंडर्ड शॉक प्रुफ हीट रेसिस्टेंट बॉडी यहां दी गई है. ओवन हीट प्रोटेक्शन, पावर इंडिकेटर, हीट रिजिस्टंट, लिड लॉकिंग और नॉन स्टिक कोटेड प्लेट स्टैंडर्ड फीचर है. प्रोडक्ट पर कंपनी की ओर से एक साल की वारंटी दी जा रही है. अगर तीन से पांच मेंबर के लिए पावरफुल सैंडविच मेकर सर्च कर रहे हैं तो हैविल्स बिग फिल एक बढ़िया विकल्प है. Pros 900W की दमदार सैंडविच मेकर मशीन स्टैंडर्ड शॉक प्रुफ हीट रेसिस्टेंट बॉडी बड़ा सिंगल स्टोरेज स्पेस  Cons कीमत काफी ज्यादा है.

Check Discount Price

 


9. KENT 16025 Sandwich Maker – Check Discount Price

लिस्ट में अगले सभी सैंडविच मेकर बड़ी साइज वाले हैं, जो बड़ी फैमेली के लिए बढ़िया है. ये सिंगल स्पेस वाले सैंडविच मेंकर हैं जो मेटल + केरेमिक कोटिंग प्रोडक्ट हैं. इनमें से पहले नंबर पर केंट 16025 सैंडविच ग्रिल मेकर, जिस पर नॉन टॉ​क्सिक केरेमिक कोटिंग लगी है. ये एक मॉर्डन डिजाइन वाला सैंडविच मेकर है जिसमें ऑटोमैटिक टेम्प्रेचर कट ऑफ, ड्युल LED इंडिकेटर, एडजेस्टेबल हाईट कंट्रोल जैसे फंक्शन दिए हुए हैं.
  • Type : Ele. Tandoor for Grill & Toast
  • Material : Metal and Ceramic Coating
  • Dimension : 25 x 22.3 x 13 cm
  • Weight : 1.6 kg
  • Power : 700W
  • Operating Voltage : 240V
  • Features : Automatic Temperature Cut Off, Non-Toxic Ceramic coating, Height adjuster
  • Warranty : 1 Year
डायमेंशन को देखते हुए लिस्ट में सबसे बढ़िया मेंजरमेंट वाले प्रोडक्ट है. एडजेस्टेबल हाईट कंट्रोल फंक्शन के जरिए आप विभिन्न साइज यानी 3-लेयर्ड और वैटी सैंडविच या हॉट डॉग बना सकते हैं. यहां आप गार्लिक ब्रेड या फिर चिकन को रोस्ट भी कर सकते हैं. साइज कॉम्पैक्ट है और सफाई आसान है. सैंडविच या ब्रेड रोस्ट होने के बाद ऑटोमैटिक टेम्प्रेचर कट ऑफ फंक्शन से मशीन अपने आप बंद हो जाती है. इससे पावर सेविंग भी होती है. 700W की हीटिंग एलिमेंट यहां दी गई जो इस सेगमेंट में ये सबसे कम पावर वाली मशीन है लेकिन पावर सेविंग भी है. अगर कम रेंज में बड़ा सैंडविच मेकर चाहते हैं तो केंट 16025 सैंडविच ग्रिल मेकर एक बढ़िया विकल्प है. Pros नॉन टॉ​क्सिक केरेमिक कोटिंग फीचर ऑटोमैटिक टेम्प्रेचर कट ऑफ एडजेस्टेबल हाईट कंट्रोल जैसे फंक्शन Cons पावर केपेसिटी ज्यादा होती तो बेहतर होता.

Check Discount Price

 

 

10. iBELL SM1515 Sandwich Maker – Check Discount Price

iBELL SM1515 Sandwich Maker अगला नंबर है आईबॉल SM1515 सैंडविच मेकर, जो दो साल की वारंटी के साथ आता है. ग्रिल सैंडविच के लिए सिंगल स्पेस सरफेस यहां भी दिया गया है. हालांकि हीटिंग एलिमेंट यहां बिलकुल अलग हैं. यहां हीटिंग एलिमेंट गहरे हैं लेकिन सफाई आसान है. थर्मोस्टीटेकली कंट्रोल हीटिंग एलिमेंट यहां दिया गया है जो किसी भी साइज और 3-लेयर ग्रिल सैंडविच भी आसानी से बेक या रोस्ट कर सकते हैं.
  • Type : Ele. Tandoor for Grill & Toast
  • Material : Metal and Ceramic Coating
  • Dimension : 26 x 23 x 7.5 cm
  • Weight : 1.52 kg
  • Power : 1000W
  • Operating Voltage : 240V
  • Features : Automatic Temperature Cut Off, Non-Toxic Ceramic coating, Height adjuster
  • Warranty : 2 Year
नॉन स्टिक प्लेट यहां भी आपको मिलेगी जो ऑयन फ्री काम करती है ताकि आपका सैंडविच हैल्दी और नॉन ऑयली बन सके. डबल लाइट इंडिकेटर भी यहां पर मिलेगा. ऑटोमैटिक टेम्प्रेचर कट ऑफ भी यहां दिया गया है. एडजेस्टेबल हाईट कंट्रोल की जगह फ्लोटिंग सिस्टम मिलेगा. किसी भी साइज के ग्रिल को ये ऑटोमैटिक एडजेस्ट करता है. केंट 16025 सैंडविच ग्रिल मेकर में हाईट एडजेस्टर नोब के साथ है. केंट ग्रिल मेकर की तरह मेटल + केरेमिक कोटिंग यहां दी गई है. शोक प्रुफ बॉडी के साथ पावरफुल 1000W हीटिंग एलिमेंट वाली ये सैंडविच मेकर केंट 16025 से 300W ज्यादा दमदार है. कंपनी की ओर से दो साल की वारंटी दी जा रही है. Pros पावरफुल 1000W की हीटिंग एलिमेंट मेटल + केरेमिक कोटिंग, नॉन स्टिक प्लेट ऑटोमैटिक टेम्प्रेचर कट ऑफ थर्मोस्टीटेकली कंट्रोल हीटिंग एलिमेंट

Check Discount Price

 

 

11. Borosil Jumbo Sandwich Maker – Check Discount Price

Borosil Jumbo Sandwich Maker लिस्ट में आखिरी पायदान पर है लिस्ट की सबसे बढ़िया डायमेंशन वाली सैंडविच मेकर बोरोसिल जंबो. सिंगल स्पेस सरफेस वाली ये ग्रिल सैंडविच मेकर डबल पावर इंडिकेटर के साथ है. हीटिंग एलिमेंट आईबॉल SM1515 सैंडविच मेकर के जैसा है. आसानी से साफ होने वाली नॉन स्टिक ग्रिल प्लेट यहां दी गई है, जो कम ऑयल में आपके लिए पोष्टिक सेंडविंच तैयार कर सकते हैं.
  • Type : Ele. Tandoor for Grill & Toast
  • Material : stainless steel and Ceramic Coating
  • Dimension : 35.1 x 29.4 x 12.8 cm
  • Weight : 1.75 kg
  • Power : 1000W
  • Operating Voltage : 240V
  • Features : Automatic Temperature Cut Off, Non-Toxic Ceramic coating, Height adjuster 
  • Warranty : 1 Year
स्टेनलेस स्टील बॉडी आपको यहां मिल रही है जो टिकाउ है. ऑटो लॉक सिस्टम यहां दिया गया है. लिस्ट की सबसे पावरफुल हीटिंग एलिमेंट यहां दी गई है जो केवल 2 मिनट में आपके लिए ग्रिल सैंडविच तैयार कर सकती है. हाई एडजेस्टर यहां भी दिया गया है ताकि आप 3-लेयर या इससे भी वैटी सैंडविच आसानी से बना सकें. इसका डोर 105 डिग्री तक ओपन होता है. यानी हाईट अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.   बड़े परिवार जो एक साथ खाना पसंद करते हैं, उनके लिए बोरोसिल जंबो सैंडविच मेकर बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है. Pros बड़ी सैंडविच मेकर मशीन, बड़ा सरफेस बड़ी ब्रेड स्लाइस आसानी से रख सकते हैं 3-लेयर बनाने में पूरी तरह से सक्षम स्टेनलेस स्टील बॉडी, लॉकिंग सिस्टम Cons दाम काफी ज्यादा है. Conclusion लिस्ट में सभी टॉप 10 बेस्ट सैंडविच मेकर की लिस्ट आपको दी गई है. अगर आप बड़ी फैमेली के लिए सैंडविच मेकर सर्च कर रहे हैं तो बोरोसिल जंबो (Borosil Jumbo) सैंडविच मेकर सबसे बढ़िया है. इसका सरफेस गहरा और बड़ा है और हर दो मिनट में सैंडविच तैयार कर सकते हैं. हालांकि इसका दाम थोड़ा ज्यादा है. इसी सेगमेंट में किफायती रेंज में सैंडविच मेकर चाहते हैं तो आईबॉल SM1515 और केंट 16025 (Kent Sandwich Maker) के साथ जा सकते हैं. अगर आप किफायती रेंज में सैंडविच मेकर सर्च कर रहे हैं तो लाइफ लॉन्ग LLSM120G, इनाल्सा ईजी के साथ जा सकते हैं. इसकी प्राइस रेंज ₹1000 से भी कम है. इसके अलावा प्रे​स्टीज PGMFD 01, हैविल्स बिग फिल और पिजिओन सैंडविच मेकर के साथ भी जा सकते हैं.

Check Discount Price

 

 

FAQs

सैंडविच मेकर कितने का आता है? एक सैंडविच मेकर की कीमत ₹999 से शुरु होकर ₹3000 तक जा सकते हैं. कॉम्पैक्ट साइज वाले सैंडविच मेकर ₹1500 तक की प्राइस रेंज में आ जाते हैं. बड़े सैंडविच मेकर मशीन की कीमत ₹2200 से शुरु होती है. सैंडविच मेकर और ग्रिल में क्या अंतर है? मामूली से बदलावों को छोड़कर ज्यादा अंतर यहां नहीं मिलेगा. ग्रिल सैंडविच मेकर सिंगल स्पेस के साथ आता है. यहां आप बड़े ब्रेड स्लाइस को आसानी से टोस्ट या ग्रिल कर सकते हैं. जबकि सैंडविच मेकर सरफेस को दो हिस्सों में बांटती है. इसमें दो स्टोरेज दिए होते हैं. कॉम्पैक्ट साइज में इस तरह के मॉडल आते हैं. ग्रिल सैंडविच मेकर को तंदूर सैंडविच मेकर भी कहते हैं. सैंडविच मेकर में क्या क्या बनता है? सैंडविच मेकर में सैंडविच, ग्रिल, हॉट डॉग, टोस्ट आदि बनाए जा सकते हैं.  

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo