बेस्ट LG वाशिंग मशीन: रिव्यू और बाइंग गाइड

बेस्ट LG वाशिंग मशीन

टेक्नोलॉजी हमें अपना जीवन आसान बनाने में मदद करती है | आज हमारे घर में सबसे आवश्यक उपकरणों में से एक वॉशिंग मशीन है,जिसके बिना जीवन बिताना मुश्किल है। LG दुनिया में सबसे लोकप्रिय वाशिंग मशीन ब्रांड्स में से एक है। यह  वाशिंग मशीन विभिन्न डिजाइन्स और आकारों में उपलब्ध हैं, जिनमें सभी में अनेक विशेषताएं हैं।

Table of Contents show

LG एक कोरियाई कंपनी है जो 1958 से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और वाशिंग मशीन का उत्पादन करती है |  (जिसे पहले गोल्डस्टार के नाम से जाना जाता था) इसके उत्पाद 100 से अधिक देशों में उपलब्ध हैं। 

जब वाशिंग मशीन की बात आती है,तो LG एक प्रसिद्ध और भरोसेमंद ब्रांड है | इसके घरेलू उपकरण आप निश्चिंत होकर ले सकते हैं | जब आप LG वॉशिंग मशीन खरीदते हैं तो आपको एक गुणवत्ता वाला उत्पाद मिल रहा है। इसके अलावा LG चुनने के लिए विभिन्न मॉडल्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिनमें से आप निश्चित रूप से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक प्रोडक्ट ढूँढ लेंगे ।

इस गाइड में हम आज बाजार में उपलब्ध कुछ बेहतरीन LG वाशिंग मशीन को देखेंगे। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार वाशिंग मशीन चुनने में आपकी सहायता के लिए हम एक खरीददार की मार्गदर्शिका दे रहे हैं।

भारत में शीर्ष LG वाशिंग मशीन की समीक्षा

यदि आप एक नई LG वॉशिंग मशीन लेने का विचार कर रहे हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे है कि किसे चुनना है ? तो आप सही जगह पर आए हैं। 

इस लेख में, हम इस साल भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली LG वाशिंग मशीन की समीक्षा करेंगे। 

छोटे परिवार के लिए सर्वोत्तम : LG T65SKSF4Z टॉप लोड वाशिंग मशीन 

हम एक बजट टॉप लोडर के साथ शुरुआत करना चाहते है, इसलिए हमारी सूची में सबसे पहले LG T65SKSF4Z पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन है। इस वॉशिंग मशीन को लेने का मुख्य कारण है कि  भारत की यह सबसे अधिक बिकने वाली मशीनों में से एक है। यह 6.5 किलोग्राम वाश केपिसिटी के साथ आती है, जो छोटे परिवारों के लिए उपयुक्त है । मशीन में 700 आरपीएम की सेंटरिफ़्यूगल स्पिन गति भी है ,जो तेजी से सुखाने में मदद करती है। इसकी स्मार्ट इन्वर्टर तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि मशीन कम पानी और बिजली का उपयोग करे। इसकी मोटर वाटरप्रूफ है और 10 साल की वारंटी के साथ आती है। नाजुक और ऊनी परिधानों के लिए विशेष धुलाई व्यवस्था के अलावा इस मशीन में शक्तिशाली धुलाई के लिए लंबे समय तक चलने वाला टर्बोड्रम है । बिजली जाने पर  इसमें एक मेमोरी बैकअप है जो सेटिंग्स को बनाए रखता  है। आपके बच्चों की सुरक्षा की गारंटी के लिए चाइल्ड लॉक फ़ंक्शन है।

LG T65SKSF4Z टॉप लोड वाशिंग मशीन 

 फंक्शन्स 

वाटर लेवल सलेक्टर:

धोए जाने वाले कपड़ों की संख्या के अनुसार टा सकते हैं, इसप्रकार आप अन्य टॉप-लोडिंग वाशिंग मशीनों के विपरीत पानी की बचत कर सकेंगे।

 प्रोसेस सलेक्टर:

 स्पिन,रिंस और धुलाई के तीन विकल्प दिए गए है |  स्पिन करने से कपड़े धोने के बाद उनकाअतिरिक्त पानी निकल जाता है जिससे उन्हें सूखने में समय कम  लगता है। रिंस आपके कपड़ों से किसी भी बचे हुए डिटर्जेंट को हटा देता है। धुलाई इसका प्राथमिक कार्य है जिसके लिए डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करता है। लोड के आधार पर,टाइमर समय प्रदर्शित करेगा।

 प्रोग्राम सलेक्टर:

इस मशीन में प्रोग्राम के आठ सेक्शन दिए है – नॉर्मल, जेंटल (ऊनी और नाजुक कपड़े के लिए), क्विक-वॉश , स्ट्रॉन्ग ( जींस जैसे फैब्रिक के लिए), प्री-वॉश + नॉर्मल (मेन वॉश साइकल शुरू होने से पहले प्री-वॉश साइकल होगा), एक्वा रिजर्व (इससे पानी की निकासी नहीं होती जिसे आप अगले लोड के लिए उपयोग कर सकते हैं), रिंस+ (additional rise cycle के लिए) और टब क्लीन प्रोग्राम।

एलजी T65SKSF4Z की विशेषताएं

  • टर्बो ड्रम
  • चाइल्ड लॉक 
  • मेमोरी बैकअप
  • स्टैंडबाय पावर सेव
  • नॉर्मल पल्सेटर
  • स्मार्ट इन्वर्टर टेक्नोलॉजी 
  • स्मार्ट क्लीनिंग 
  • स्टेनलेस स्टील इनर टब
  • ऑटो स्टार्ट 
  • 5-स्टार रेटिंग

यह अन्य वाशिंग मशीनों से अलग कैसे है ?

अधिकांश टॉप-लोड मशीनों को इसलिए पसंद नहीं किया जाता है क्योंकि वे फ्रंट लोडर की तुलना में अधिक पानी का उपयोग करती हैं। हालांकि, इस वॉशिंग मशीन को जल संरक्षण को ध्यान में रखकर बनाया गया है। नतीजतन, वॉशिंग मशीन सबसे अधिक पानी और ऊर्जा-कुशल शीर्ष भार में से एक है। एक्वा रिजर्व विकल्प, एक मैनुअल जल स्तर चयनकर्ता के अलावा, आपको पिछले चक्र के पानी को अगले चक्र के लिए पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है।

आपको क्या पसंद नहीं आएगा:

  • मशीन शोर करती है,यह 74 डीबी के नॉइस लेबल पर घूमती है, और धोने के चक्र में 48 डीबी का नॉइस लेबल होता है।
  • वॉशर थोड़ा अस्थिर है इसलिए आपको  इसे स्थिर करने के लिए लेवलिंग लेग्स की  जरूरत हो सकती हैं।
  • कुछ खरीदारों ने वॉश साइकिल के दौरान कपड़े के उलझ जाने की भी शिकायत की है।

किसे खरीदना चाहिए:

यह उन लोगों के लिए एक परफ़ेक्ट टॉप लोड वाशिंग मशीन है, जिन्हें कई विशेषताओं के साथ एक अच्छी केपेसिटी,कोस्ट इफेक्टिव वॉशर की आवश्यकता होती है और पानी भी कम उपयोग करना चाहते हैं।

बेस्ट ऑटोमैटिक टॉप लोडर: LG T65SNSF1Z टॉप वॉशिंग मशीन

हमारी सूची में अगली वॉशिंग मशीन LG T65SNSF1Z टॉप लोडर है। इस वॉशिंग मशीन का वजन 6.5 किलो है जो छोटे परिवारों के लिए एकदम सही है।

हमने इस मॉडल की तुलना LG T65SKSF4Z से की तो पाया कि,यह उसकी तुलना में कई अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है | ये सुविधाएँ इसकी उच्च कीमत को सही ठहराती है।

LG T65SNSF1Z टॉप वॉशिंग मशीन

 यह LG T65SKSF4Z के समान है:

इसकी सेंट्रीफ्यूगल स्पीड 700 RPM है और यह मोटर पर 10 साल की वारंटी के साथ आता है। ड्रम की क्षमता 6.5 किलोग्राम है | यह लगभग समान 8 वॉश प्रोग्राम के साथ आता है जिसमें एक्वा रिजर्व भी शामिल है जो आपको पिछले चक्र के पानी का पुन: उपयोग करने देता है। यह टर्बोड्रम और वाटरप्रूफ मोटर के साथ भी आता है । चाइल्ड लॉक और मेमोरी फंक्शन जैसी कुछ अन्य विशेषताएं भी दोनों मॉडल्स में समान हैं।

इसमें LG T65SKSF4 से क्या अलग है?

LG T65SNSF1Z में टच बटन और अनेक विशेषताओं के साथ एक विस्तृत डिजिटल डिस्प्ले पैनल है। गहरे दागों के लिए पंच + 3 फीचर। कपड़े धोने के बढ़िया परिणामों के लिए मशीन ऊपर और नीचे पानी की धाराएँ उत्पन्न कर,बार-बार कपड़े धोने के लिए पानी मिलाती है | इसके अलावा LG T65SNSF1Z वॉशिंग मशीन नीचे दिए गए अनुकूलन योग्य धोने के कार्यों के साथ आती है:

वाटर लेवल सलेक्टर:

वाटर लेवल सलेक्टर LG T65SKSF4Z के समान है, आप कपड़े धोने के भार के आधार पर वाटर लेवल – 1-8 के बीच उच्च और निम्न चुन सकते हैं।

प्रोसेस सलेक्टर:

इस मॉडल में कुछ अधिक उन्नत प्रोसेस सलेक्टर है। आप धोने के चक्र के लिए 3- 25 मिनट के बीच समय बढ़ा सकते हैं। यह फ़ंक्शन तब काम आता है जब आप भारी गंदे कपड़ों के लिए समय बढ़ाना चाहते हैं। आप रिंस साइकल को 0 से 4 स्तरों के बीच समायोजित भी कर सकते हैं। स्पिन साइकल में निम्न, हल्के, उच्च, वायु शुष्क के लिए चार अलग-अलग सेटिंग्स हैं – इस पर निर्भर करता है कि आप अपने कपड़े कितने सूखे चाहते हैं।

LG ने प्रोसेस सलेक्टर की कस्टमाइज करने योग्य सेटिंग्स के साथ एक शानदार काम किया है,जो इस वॉशिंग मशीन को कैनवास और डेनिम जैसे नाजुक या हार्ड-टू-वॉश टेक्सटाइल के लिए और भी बेहतर बनाता है।

प्रोग्राम सलेक्टर:

इसका वाशिंग प्रोग्राम LG T65SKSF4Z के समान ही हैं, हालांकि, जब इन प्रोग्राम्स का उपयोग अनुकूलन योग्य (कस्टमाइजेबल प्रोसेस) प्रक्रिया विकल्पों (वॉश, रिंस और स्पिन) के साथ किया जाता है, तो वे जटिल कपड़ों को भी आसानी से धोना संभव बनाते हैं।

आपको क्या पसंद नहीं आएगा:

  • शोर का स्तर: स्पिन के दौरान इसका शोर स्तर 74dB और वाशिंग के दौरान 59dB होता है जो कि जोर से होता है और कुछ लोगों को परेशान कर सकता है।
  • अधिकांश टॉप लोडर की तरह, इस मशीन में कपड़े उलझ जाते हैं, जिससे नाजुक कपड़े खराब हो सकते हैं।

किसे खरीदना चाहिए:

वेरिएबल वॉश फंक्शन के साथ टॉप लोडर की तलाश करने वाले लोगों के लिए LG 6.5 किग्रा एक बढ़िया विकल्प है। चुनौतीपूर्ण वस्त्रों को साफ करने के लिए और सीमित बजट वाला कोई भी व्यक्ति इससे लाभान्वित हो सकता है।

बेस्ट सेमी-ऑटोमैटिक: LG P7525SPAZ टॉप लोड वाशिंग मशीन

हमारी सूची में अगली मशीन LG P7525SPAZ सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन है। इसमें कई तरह की विशेषताएं हैं जो इसे भारतीय घरों के लिए आदर्श बनाती हैं। मशीन की क्षमता 7.5 किग्रा है, जो 3-4 सदस्यों वाले परिवारों के लिए उपयुक्त है ।इस  मशीन का उपयोग करना आसान है और यह लिंट फिल्टर, एक जंग-प्रूफ बॉडी और एक इनबिल्ट हीटर के साथ आती है। हीटर यह सुनिश्चित करता है कि कपड़े बिना किसी झुर्रियों के ठीक से सूख जाएं। इसमें फोर-वे वॉश सिस्टम है जिसका उपयोग आपकी लॉन्ड्री आवश्यकताओं के अनुसार किया जा सकता है। इसकी मोटर 5 साल की गारंटी के साथ आती है। इस सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन में दो टब होते हैं – एक धोने के लिए और दूसरा सुखाने के लिए. वाशिंग टब की क्षमता 7.5 किलोग्राम है, जबकि सुखाने वाले टब में 4 किलोग्राम तक कपड़े रख सकते हैं।

इसकी स्पिन स्पीड 1300 आरपीएम और वाशिंग साइकिल 4 मिनट तक है। मासिक ऊर्जा खपत 27 यूनिट है ,जो किफायती है। शोर का स्तर 53 डेसिबल अपेक्षाकृत कम है

LG P7525SPAZ टॉप लोड वाशिंग मशीन

कार्य:

LG की इस सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन में कई फ़ंक्शन हैं जो इसे भारतीय घरों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं। हालाँकि, इसके सभी कार्यों को मैन्युअल रूप से सेट करने की आवश्यकता है। विभिन्न कार्यों के लिए राउंड मैनुअल टाइमर दिए गए हैं।

ये नियंत्रण इसप्रकार हैं:

वाटर सलेक्टर:

 अन्य स्वचालित टॉप लोडर के विपरीत, इसमें एक मैनुअल पानी / वॉश सलेक्टर है। जब आप “पानी” पर सेट करते है, तो मशीन में पानी भर जाता है, फिर आपको कपड़े धोने के लिए मैन्युअल रूप से पुश  करना होगा तब धुलाई शुरू होगी।

अच्छी बात यह है कि आप नियंत्रित करते हैं कि कितना पानी अंदर जाता है, जो स्वचालित टॉप लोडर के साथ असंभव है। हालांकि, यह एक मैनुअल प्रक्रिया है, इसलिए आपको इसे भरते समय इस पर नजर रखनी होगी।

 सोक+वॉश टाइमर:

पानी भर जाने के बाद, यह दूसरी सेटिंग है,जिससे  आप वाटर सलेक्टर को “वॉश” सेटिंग में ले जाते हैं।आप सर्कुलर टाइमर को 5 से 40 मिनट तक सेट कर सकते हैं। इसमें मशीन नियमित अंतराल पर धोती और सोखती रहती है। बहुत भारी धुलाई के लिए, टाइमर को 40 मिनट के लिए सेट करें जो कि अधिकतम है।

 वाश सलेक्टर:

इस मशीन में तीन साधारण वाश प्रोग्राम हैं – भारी, सामान्य और नाजुक। डेनिम जैसे जटिल और भारी गंदे कपड़ों के लिए हैवी धुलाई, दिन-प्रतिदिन के कपड़े धोने के लिए नार्मल और रेशम या ऊनी जैसे कपड़ों की  विशेष देखभाल के लिए डेलीकेट सेटिंग उपयुक्त है।

 ड्रेन सलेक्टर:

चूंकि यह एक सेमी-ऑटोमैटिक मशीन है,इसलिए धुलाई समाप्त होने के बाद आपको मैन्युअल रूप से पानी निकालना होगा। आप टाइमर को “ड्रेन” पर सेट कर तब तक प्रतीक्षा करें, जब तक कि सारा पानी निकल न जाए।

स्पिन टाइमर:

स्पिन टाइमर,0 से 10 मिनट तक होता है जो ड्रायर के पंखे की गति को नियंत्रित करता है। याद रखें कि यह सेटिंग अलग ड्रायर टब के लिए है, यानी वॉशर से कपड़े निकालने और उन्हें ड्रायर टब में डालने के बाद इसे सेट करने की आवश्यकता है। दस पर अधिकतम शुष्क होंगे, इसलिए कपड़े के आधार पर ड्रायर टाइमर को ध्यान से सेट करें।

अद्वितीय विशेषताएं:

  • रोलर जेट पल्सेटर: रोलर जेट पल्सेटर एक पावरफुल और जेन्टल एक्शन है जो प्रभावी रूप से गंदगी और दाग को हटाती है।
  • कॉलर स्क्रबर: यह एक्सीलेंट फीचर कॉलर और कफ के दागों को साफ करता है,जिसके द्वारा सामान्य धुलाई से दाग छूट जाते हैं।
  • लिंट कलेक्टर: यह सभी ढीले लिंट को एक जगह इकट्ठा करता है,जिससे इसे हटाना आसान हो जाता है।
  • ऑटो रिस्टार्ट: यह बेहतरीन फीचर पॉवर कट होने पर मशीन को स्वचालित रूप से रिस्टार्ट कर देता है।
  • रैट रेपेलेंट बॉडी: मशीन में रैट रेपेलेंट मटीरियल लगा होता है जो चूहों को दूर रखता है।

आपको क्या पसंद नहीं आ सकता है:

  • कभी-कभी नोजल बंद हो सकता है।
  • डिटर्जेंट डिस्पेंसर कमजोर है।
  • आपको जल स्तर की निगरानी करने की आवश्यकता है।
  • यह भारी है और इसके लिए बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।

LG 7.5 P7525SPAZ किसे खरीदना चाहिए:

LG 7.5 P7525SPAZ सेमी-ऑटोमैटिक टॉप लोड वॉशिंग मशीन तीन से चार लोगों के परिवार के लिए आदर्श है, जिनके पास इसे समायोजित करने के लिए जगह है। यह कम शोर करता है; हालाँकि,आपको पूरी धुलाई प्रक्रिया में शामिल होने की आवश्यकता है,जो सभी के लिए आदर्श नहीं हो सकती है।

LG FHM1006SDW फ्रंट लोडिंग वाशिंग मशीन

LG FHM1006SDW, 6 किलो क्षमता और 5 सितारा ऊर्जा रेटिंग के साथ, छोटे परिवारों और अविवाहितों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

यह एक स्मार्ट डायग्नोसिस फीचर के साथ आता है जो मशीन के साथ किसी भी त्वरित समस्या का तुरंत पता लगाने में मदद करता है ताकि आपको समय पर प्रोफेशनल हेल्प मिल सके। इसके अलावा, इसमें एक उपयोगकर्ता के अनुकूल टच पैनल है जो वाटरप्रूफ है।

विभिन्न कपड़ों के धोने के लिए दस कार्यक्रम हैं,जिनमें से प्रत्येक में यूनिक फीचर हैं। उदाहरण के लिए, बेबी केयर विकल्प पानी को 40°C पर 15 मिनट तक बनाए रखता है, फिर उसे 60°C तक बढ़ा देता है ताकि छोटे बच्चों के कपड़ों से एंजाइम और डिटर्जेंट को अलग किया जा सके।

1000 आरपीएम की अधिकतम स्पिन गति के साथ, यह मशीन सुनिश्चित करती है कि आपके कपड़े व्यावहारिक रूप से सूखे और सुलझे हुए निकले |

 फोम सेंसिंग और रिमूवल प्रोग्राम ऑटोमेटिक रूप से फोम को खत्म करने के लिए पानी के स्तर और धोने के समय को समायोजित करके वाशिंग के दौरान अत्यधिक फोम का पता लगाता है और हटा देता है।

 शोर और कंपन को कम करने के लिए मोटर को सीधे ड्रम से जोड़ा जाता है। मशीन दो साल की वारंटी और मोटर दस साल की वारंटी के साथ आती है।

LG FHM1006SDW फ्रंट लोडिंग वाशिंग मशीन

 यूनिक फीचर्स जो आपको पसंद आ सकते हैं

  • 6 मोशन डीडी टेक्नोलॉजी : विभिन्न प्रकार के कपड़ों के अनुकूल गति रखने व आवश्यक होने पर नाजुक कपड़ों को सावधानी से साफ करें।
  • फॉल्ट डाइग्नोसिस (डिजिटल डिस्प्ले): मशीन के साथ किसी भी समस्या का तुरंत पता लगाने और उन्हें डिजिटल डिस्प्ले पैनल पर प्रदर्शित करने के लिए।
  • स्टीम वॉश: कपड़ों से एलर्जी करने वाले पदार्थों को दूर करने के लिए उन्हें गहराई से साफ करें।
  • टच पैनल: धोने के विभिन्न प्रोग्राम्स का चयन करने के लिए यूजर फ़्रेंडली और वाटरप्रूफ पैनल।
  • चाइल्ड लॉक: बच्चों वाले परिवारों के लिए सुरक्षित
  • जोग डायल: वाशिंग प्रोग्राम्स के चयन के लिए सर्कुलर डायल को संचालित करना आसान है।
  • 170 डिग्री डोर ओपनिंग एंगल: यह एंगल लॉन्ड्री को लोड और अनलोड करना आसान बनाना।
  • 300 MM डोर डायमीटर: इसे इतना बड़ा बना देता है कि आप अपनी लॉन्ड्री को जल्दी से लोड और अनलोड कर सकें।
  • टब क्लीन : टब में बचे किसी भी डिटर्जेंट या गंदगी को हटाकर वॉशिंग मशीन को साफ और ताजा रखता है।

आपको क्या पसंद नहीं आ सकता है:

ज़्यादा कुछ नहीं। यह फुली ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन की सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ एक अच्छी मशीन है।

कुछ लोगों को डिजिटल डिस्प्ले पैनल कन्फ्यूज करने वाला लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप इसकी आदत डाल लेते हैं तो यह बहुत आसान हो जाता है।

 किसे खरीदना चाहिए:

LG FHM1006SDW वॉशिंग मशीन उन छोटे परिवारों और जोड़ों के लिए एक आदर्श है जो ऊर्जा दक्षता (एनर्जी एफिशियंसी) और कई तरह की विशेषताओं को महत्व देते हैं।

यह छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए भी आदर्श है क्योंकि यह बेबी केयर प्रोग्राम के साथ आता है।

LG FHM1207SDL फ्रंट लोड वाशिंग मशीन

LG FHM1207SDL, LG FHM1006SDW से काफी मिलता-जुलता है। इनमें खास अंतर यह है कि FHM1207SDL की केपेसिटी ज्यादा है (7 किग्रा बनाम 6 किग्रा)। इसके अलावा, डिजाइन भी थोड़ा अलग है, जिसमें FHM1207SDL थोड़ा मजबूत है।

 LG FHM1207SDL एक फुली ऑटोमेटिक फ्रंट लोड वाशिंग मशीन है। इसमें कॉटन, मिक्स्ड फैब्रिक, इजी केयर, बेबी केयर, स्पोर्ट्स वियर, डेलिकेट, वूल, क्विक 30 और रिंस+ स्पिन सहित 1200 rpm की अधिकतम स्पिन स्पीड और 10 वॉश प्रोग्राम हैं।

 टब क्लीन फंक्शन और चाइल्ड लॉक फंक्शन दोनों फायदेमंद हैं। इसके अलावा, LG FHM1207SDL में विशेष एक  डिले फ़ंक्शन भी है, इसे काम पर जाने या सोते समय धोना शुरू करने में उपयोग कर सकते हैं।

यह उत्पाद पर 2 साल की वारंटी और इंजन पर दस साल की वारंटी के साथ आता है।

LG FHM1207SDL फ्रंट लोड वाशिंग मशीन

यूनिक फीचर्स :

  • स्मार्ट डायग्नोसिस: LG स्मार्ट डायग्नोसिस™ फीचर के साथ आप अपनी वॉशिंग मशीन की समस्याओं का जल्दी और आसानी से निवारण कर सकते हैं।
  • वाटरप्रूफ टच कंट्रोल: आप अपने हाथ गीले होने पर भी वॉशिंग मशीन को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • स्टीम वॉश: स्टीम वॉश फीचर गंदगी और दागों को अधिक प्रभावी ढंग से हटाता है।
  • हीटर: हीटर पानी को 90 डिग्री तक गर्म करता है, बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है और आपके कपड़ों की महक को ताजा रखता है।
  • टब क्लीन: टब क्लीन फीचर आपके वॉशिंग मशीन टब को साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखता है।
  • इन्वर्टर डायरेक्ट ड्राइव: FHM1006SDW की तरह, इन्वर्टर डायरेक्ट ड्राइव टेक्नोलॉजी शोर और कंपन को कम करती है क्योंकि इसकी मोटर सीधे ड्रम से जुड़ी होती है।
  • बेबी केयर: बच्चे के कपड़ों से एंजाइम और बैक्टीरिया को हटाने के लिए बनाया गया है।
  • 6 मोशन कंट्रोल टेक्नोलॉजी: कपड़े अच्छी तरह से धोने के लिए टब को कई दिशाओं मे

LG FHM1207SDL LG FHM1006SDW से कैसे बेहतर है?

इन दोंनों मॉडल्स को केवल कीमत ही अलग नहीं करती है। FHM1207SDL की अधिक केपेसिटी 7 किग्रा बनाम 6 किग्रा है और यह बेहतर डिजाइन और रंगों में आता है। रिजल्ट के संबंध में, सबसे महत्वपूर्ण अंतर rpm है,LG FHM1207SDL 1200 बनाम 1000 के साथ आता है। 1200 rpm द्वारा कपड़े भी अधिक तेजी से सूख जाएंगे।

 LG FHM1207SDL के बारे में आप क्या नापसंद कर सकते हैं?

कुछ लोगों के लिए लागत थोड़ी अधिक हो सकती है, और कुछ लोगों के लिए डिजिटल डिस्प्ले कन्फ्यूज करने वाला हो सकता है।

कुछ लोगों को मशीन थोड़ी भारी लगती है, जिससे उसे इधर-उधर ले जाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

 LG FHM1207SDL किसे खरीदना चाहिए?

यह मशीन 2-3 सदस्यों वाले परिवारों के लिए एक आदर्श है और उन लोगों के लिए भी एक अच्छी पसंद है जो अधिक rpm वाली मशीन चाहते हैं। यदि आपके छोटे बच्चे हैं, तो बेबी केयर प्रोग्राम एक बेहतरीन फीचर है।

LGFHV1408ZWB फ्रंट लोड वाशिंग मशीन 

FHV1408ZWB एक ट्रेंडी और स्लीक डिजाइन के साथ 8 किलो क्षमता में आता है। इस फ्रंट लोडर की सबसे बड़ी विशेषता LG की ट्रेडमार्क टेक्नोलॉजी AI DD है। AI DD टेक्नोलॉजी कपड़े के वजन और कोमलता को निर्धारित करने के लिए आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंसी का उपयोग करती है, फिर सबसे प्रभावी वाशिंग मोशन्स का चयन करती है।

 यह वॉशिंग मशीन मध्यम और बड़े परिवारों के अनुकूल है। एक बड़े परिवार के लिए, आपको वही मॉडल 9KG क्षमता में भी मिलता है । इस मशीन में मौजूद TurboWash और JetSpray फीचर कपड़ों को ताजे पानी के जेट से तेजी से धोते हैं।

 इस मशीन में LG ThinQ टेक्नोलॉजी आपको अपने स्मार्टफोन से वॉशिंग मशीन को नियंत्रित और मॉनिटर करने देती है। इसमें वे सभी विशेषताएं हैं जिनके लिए LG जाना जाता है, जैसे 6 मोशन डायरेक्ट ड्राइव, टब क्लीन और स्मार्ट डायग्नोसिस। इसका शोर स्तर सिर्फ 36dB है, और इसमें कम कंपन के लिए एक इन्वर्टर मोटर है।

 यह ब्लैक कलर, फीचर से भरपूर फ्रंट लोडर मोटर और पार्ट्स पर दस साल की गारंटी के साथ आता है।

LGFHV1408ZWB फ्रंट लोड वाशिंग मशीन 

 

यूनिक फीचर्स :

AI DD(आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डायरेक्ट ड्राइव): वॉश मोशन का चयन करने के लिए कपड़े के वजन और कोमलता को निर्धारित करने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है।

LG ThinQ: अपने स्मार्टफोन से अपनी वॉशिंग मशीन को नियंत्रित और मॉनिटर करने के लिए।

TurboWash: TurboWash फीचर कम ऊर्जा का उपयोग करते हुए कपड़े जल्दी धोता है।

जेटस्प्रे: जेटस्प्रे में ताजे पानी के जेट से कपड़े धोने की सुविधा है।

6 मोशन डायरेक्ट ड्राइव: कपड़े अच्छी तरह से धोए जाने के लिए टब को कई दिशाओं में ले जाता है।

टब साफ: आपकी वॉशिंग मशीन के टब को साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखने के लिए।

स्मार्ट डाइग्नोसिस : आपकी वॉशिंग मशीन की समस्याओं का शीघ्र निवारण करने के लिए।

चाइल्ड लॉक : बच्चों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए

LG FHV1408ZWB के बारे में आपको क्या नापसंद हो सकता है?

इस मशीन का मुख्य दोष यह है कि यह महंगी  है। इसके अलावा कुछ लोग डिजिटल डिस्प्ले को शुरुआत में उपयोग करने में कन्फ्यूज होते हैं।

LG FHV1408ZWB किसे खरीदना चाहिए?

यह मशीन बड़े परिवारों या उन लोगों के लिए आदर्श है जो सभी घंटियों और सीटी वाली मशीन चाहते हैं। यदि आप AI टेक्नोलॉजी  वाली मशीन की तलाश कर रहे हैं,तो यह आपको मिल सकती है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

LG वाशिंग मशीन में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी क्या है?

 AI DD(आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डायरेक्ट ड्राइव) LG वाशिंग मशीन में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है। यह तकनीक कपड़े के वजन और कोमलता को निर्धारित करने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेसी का उपयोग करती है, फिर सबसे इफेक्टिव वाशिंग मोशन का चयन करती है।

 LGवाशिंग मशीन की प्राइस रेंज क्या है?

LG वाशिंग मशीन के मॉडल्स और सुविधाओं के आधार पर कीमतों की एक वाइड रेंज है। कीमतें 15,000 रुपये से लेकर  60,000 रुपये हो सकती हैं | 

 LG वाशिंग मशीन के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

 LG विभिन्न टाइप की वाशिंग मशीन प्रदान करता है, जिसमें फ्रंट लोडर, टॉप लोडर और पोर्टेबल वाशिंग मशीन शामिल हैं।

कौन सा बेहतर है: LG या सैमसंग वॉशिंग मशीन?

 LG और सैमसंग वाशिंग मशीन के बीच कोई स्पष्ट श्रेष्ठता नहीं है। दोनों ब्रांड विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाली मशीनें पेश करते हैं। यह आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और प्रेफरेंस पर निर्भर करता है कि कौन सा ब्रांड आपके लिए बेहतर है?

 टर्बोवॉश LG क्या है?

 LG वाशिंग मशीन में टर्बोवॉश एक ऐसी सुविधा है जो कम एनर्जी का उपयोग करते हुए तेजी से कपड़े धोती है। यह सुविधा समय की कमी वाले लोगों के लिए आदर्श है।

 LG ThinQ क्या है और यह कैसे काम करता है?

 LG ThinQ फीचर आपको अपने स्मार्टफोन से अपनी वॉशिंग मशीन को नियंत्रित और मॉनिटर करने की सुविधा देता है। इस सुविधा द्वारा आप वाशिंग साइकिल  को शुरू या बंद कर सकते हैं,वाशिंग समाप्त होने पर अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं और अपनी मशीन की समस्याओं का निवारण कर सकते हैं।

 LG वॉशिंग मशीन में तकिए धोने के लिए सबसे अच्छी सेटिंग्स क्या हैं?

 इस प्रश्न का कोई निश्चित उत्तर नहीं है, क्योंकि सबसे अच्छी सेटिंग्स तकिए के प्रकार और जिस कपड़े से बने  हैं, उसके आधार पर अलग-अलग होगी। आमतौर पर, आप ठंडे पानी और हल्के डिटर्जेंट के साथ एक जेन्टल साइकिल का उपयोग करना चाहेंगे। आप अपने तकिए के जीवन को बढ़ाने के लिए पिलो प्रोटेक्टर का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं।

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo