बेस्ट वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन रेट लिस्ट व डिस्काउंट ऑफर्स [2023]

ब्लुटुथ हेडफोन रेट लिस्ट

ब्लूटूथ हेडफोन की इन दिनों काफी मांग है. ब्लूटूथ हेडसेट की मदद से सुनने का खास अनुभव होता है. ब्लूटूथ हेडफोन पूरी तरह वायरलेस हेडफोन होते हैं और खासे पसंद किए जाते हैं.ब्लूटूथ हेडफोन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे स्मार्टफोन या लैपटॉप से बिना वायर के केवल ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट किया जाता है और रेंज भी 10 मीटर तक होती है. इनमें एक बैटरी आती है जिसे मोबाइल फोन की तरह चार्ज करना होता है. इनमें से ज्यादातर हेडफोनों की बैटरी लाइफ छह घंटे से ज्यादा की होती है. अगर आप भी कोई अच्छा सा ब्लूटूथ हेडफोन खरीदना चाह रहे हैं तो आप एकदम ठीक जगह पर हैं.

Table of Contents show

वैसे तो मार्केट में ब्लूटूथ हेडसेट उपलब्ध हैं जिनकी कीमत ₹1,000 से लेकर ₹50,000  तक है लेकिन इस लेख में हमने उन टॉप 10 वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन को शामिल किया है जो न केवल फीचर्स में बेस्ट हो, बल्कि बजट में भी फिट हो सके. इसके साथ ही आप ब्लूटूथ हेडफोन पर दिए जा रहे बेहतरीन डिस्काउंट और ऑफर्स के बारे में भी जान सकते हैं. आइए सबसे पहले एक नजर डालें ब्लूटूथ हेडफोन प्राइस लिस्ट पर..

ब्लूटूथ हेडफोन प्राइस लिस्ट [2023] 

ब्लूटूथ हेडफोन खरीदने से पहले रखें ख्याल

  • ब्लूटूथ हेडफोन या नेकबैंड 

ब्लूटूथ हेडसेट या वायरलेस हेडफोन स्टैंडर्ड हेडफोन की तरह अलग-अलग डिजाइन और कलर विकल्पों में आते हैं. ये कान में या नेकबैंड स्टाइल में आते हैं जो कान के चारों ओर फिट हो जाते हैं. ये आजकल ज्यादा चलन में हैं. अगर आपको लंबी बैटरी वाले बड़े हेडफोन नहीं चाहिए तो नेकबैंड स्टाइल वाले वायरलेस हेडफोन आपके लिए बढ़िया और बजट में फिट हैं. इन्हें हेटमेट के अंदर भी आसानी से लगाया जा सकता है और उपयोग न करने पर इन्हें गले से हटाने की जरूरत नहीं पड़ती है. हेडफोन की अपनी अलग एक खासियत है. ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार चयन करें कि आप ब्लूटूथ हेडफोन लेना चाहते हैं या फिर नेकबैंड आपके लिए अच्छा है.

  • प्राइस रेंज

दूसरी बात आती है कि आप ब्लूटूथ हेडफोन पर कितना खर्च करना चाहते हैं. आपको वायरलेस हेडफोन 999 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक मिल सकता है. कुछ खास प्रीमियम ब्रांड खरीदने पर भी आप आप विचार कर सकते हैं  एंट्री लेवल पर बोट, जेब्रोनिक्स इत्यादि शामिल हैं. मिड रेंज में जेबीएल, सोनी, जेब्रा, फायर बोल्ट और फास्ट्रेक को खरीदने के बारे में सोचा जा सकता है. प्रीमियम रेंज में बॉस जैसे महंगे ब्लूटूथ हेडफोन हैं.

  • बैटरी लाइफ 

एक बार चार्ज करने पर ज्यादातर वायरलेस हेडफोन छह घंटे से ज्यादा चलते हैं लेकिन कई ब्लूटूथ हेडफोन के मामले में यह बात लागू नहीं होती है. कुछ में एक बार पूरा चार्ज करने पर 12 घंटे तक बैटरी चलती है. हमारा सुझाव है कि आपको इस तरह का हेडफोन लेना चाहिए जिसमें 8 घंटे से अधिक की बैटरी लाइफ का दावा किया जा रहा हो.

  • माइक्रोफोन सहित कई अन्य फीचर्स

आजकल हेडफोन कई तरह के नए फीचर्स के साथ आ रहे हैं. इसमें कुछ महत्वपूर्ण चीजें देख लेनी चाहिए. इनमें वॉयस कॉल के लिए अच्छा माइक्रोफोन होना चाहिए. इन्हें स्वेट/वॉटर रेजिस्टेंट होना चाहिए यानी पानी और पसीने से इन पर फर्क नहीं पड़ना चाहिए. इस बात का तब खासतौर से ख्याल रखना चाहिए, जब आप एक्सरसाइज के दौरान इसका इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहे हैं.

टॉप 10 ब्लूटूथ हेडसेट/हेडफोन

बोट रॉकर्ज प्रो (Boat Rockerz 255 Pro) – Check Discount Price

Boat Rockerz 255 Pro

यह एक नेकबैंड ब्लूटूथ हेडफोन है जो कान से होकर गले में पीछे की तरफ लटकाया जाता है. डिज़ाइन में हल्का है और Qualcomm CSR 8635 चिपसेट द्वारा बढ़िया क्वालिटी का साउंड सिस्टम दिया गया है. इसमें ब्लूटूथ 4.1 का इस्तेमाल किया गया है. इसमें 110 mAh बैटरी लगी है जो 10 मिनट चार्ज करने के बाद ये 45 मिनट का प्लेबैक देती है. एक बार फुल चार्ज में इन इयरफ़ोन्स के साथ आपको 6 घंटे तक अपना समय बिताने देगी.

बोट रॉकर्ज प्रो की लेटेस्ट प्राइस

हालांकि हमने जब इसका इस्तेमाल किया तो पाया कि जैसा कंपनी दावा करती है, उस मुताबिक इसकी बैटरी नहीं चलती. राइट साइड में वॉल्यूम कंट्रोल, कॉल पिक/कट, Google नाउ या वॉयस कंट्रोल जैसे बटन दिए गए हैं. हमारे मुताबिक बोट रॉकर्ज एक बेहतरीन इन-बजट ब्लूटूथ हेडसेट है.

Boat Rockerz 255 Pro की कीमत ₹1700 से ₹3500 के बीच रहती है. बोट रॉकर्ज प्रो की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

बोट रॉकर्ज वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन (Boat Rockerz 450) – Check Discount Price

boAt Rockerz 450

एंट्री लेवल बोट के ये ब्लूटूथ हेडफोन बढ़िया साउंड क्वालिटी और बजट रेंज में उपलब्ध हो जाते हैं. HD इमर्सिव ऑडियो साउंड 40 mm प्रीमियम ड्राइवर के साथ आता है, ताकि आप साउंड में पूरी तरह खो जाएं. एक ही समय पर दो डिवाइस से जुड़े रहने के लिए डुअल पेयरिंग का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. हालांकि इस्तेमाल के बाद बैटरी बैकअप थोड़ा कमजोर लगा जिसे सुधारा जा सकता है.

यहां रिचार्जेबल 300 mAh बैटरी दी गई है जो फुल चार्जिंग के बाद 8 घंटे का प्लेबैक देती है. लीक मैट ब्लैक फ़िनिश के साथ कोटेड एक स्मूद कम्फर्ट फ़िट डिज़ाइन के चारों ओर है और शार्प दिखता है. इन-बिल्‍ट माइक का इस्‍तेमाल करके लगातार बातचीत का सिलसिला जारी रखा जा सकता है.

बोट रॉकर्ज हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Boat Rockerz 450 की कीमत ₹1700 से ₹4000 के बीच रहती है. बोट रॉकर्ज 450 हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

सोनी वायरलेस ऑन ईयर हेडफोन (Sony WH-CH510) – Check Discount Price

Sony WH-CH510

म्यूजिक लवर हैं और लॉन्ग लास्टिंग बैटरी बैकअप वाला ब्लूटूथ हेडसेट चाहते हैं तो सोनी का 35 घंटे तक प्लेबैक देने वाला वायरलेस ऑन इयर हेडफोन आपके लिए बेहतर है. आसान यात्रा के लिए स्विवेल डिज़ाइन वाला ये हेडफोन आसान हैंड्स-फ़्री कॉलिंग और वॉइस असिस्टेंट कमांड माइक्रोफ़ोन के साथ है जो आपके स्मार्टफोन तक आसान पहुंच के लिए वॉयस असिस्टेंट के साथ है.

इसके खरीदने के बाद अपने स्मार्टफ़ोन या टैबलेट को Bluetooth वायरलेस तकनीक के साथ पेयर करके वायरलेस तरीके से अपने पसंदीदा ट्रैक को सुना जा सकता है या कॉल पर बात की जा सकती है. सोनी है तो साउंड क्वालिटी पर बात करना बेकार है.

सोनी वायरलेस हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Sony wireless Headphone की कीमत ₹30,000 से ₹40,000 के बीच रहती है. सोनी वायरलेस हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

जेब्रोनिक्स वायरलेस BT हेडफोन – Check Discount Price

ZEBRONICS Zeb-Thunder Wireless Bluetooth Headphone

जेब्रोनिक्स के सभी प्रॉडक्ट्स हमेशा किफायती प्राइस रेंज के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं. Zebronics Zeb-Thunder वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन आरामदायक और एर्गोनोमिक डिज़ाइन के साथ है. इसके ईयरकप सॉफ्ट हैं. सुपीरियर साउंड क्वालिटी के साथ 9 घंटे का प्लेबैक यहां दिया गया है. इसका कॉल फंक्शन ऑनलाइन क्लास या रेगुलर बातचीत के लिए बेस्ट है. ब्लूटूथ और एक्स दोनों कनेक्टिविटी के साथ आने वाली ये डिवाइस एफएम और माइक्रो एसडी कार्ड को भी सपोर्ट करती है.

जेब्रोनिक्स वायरलेस BT हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Zebronics Zeb-Thunder की कीमत ₹1200 से ₹4000 के बीच रहती है. जेब्रोनिक्स वायरलेस BT हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

पेनासोनिक हेडफोन माइक – Check Discount Price

Panasonic RP-HXD3WE-V Headphone

कॉलिंग करने वालों के लिए ये बढ़िया और सस्ता माइक हेडफोन है. वायलेट कलर और क्रोम फिनिश ईयरकैप वाला ये डिजाइन थोड़ा पुराना है लेकिन कॉलिंग के लिए रफ एंड टफ प्रॉडक्ट है. इसका स्प्रिंग आसानी से माथे पर सेट हो जाता है.

पेनासोनिक हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Panasonic mike headphone की कीमत ₹1700 से ₹2500 के बीच रहती है. पेनासोनिक हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

जेबीएल वायर्ड ओवर-ईयर हेडफोन – Check Discount Price

JBL Quantum Wired Over Ear Headphones

सिग्नेचर ऑडियो को सबसे तेज आवाज़ और क्वालिटी साउंड को अनुभव करने के लिए जेबीएल के इस हेडफोन को डिजाइन किया गया है. 50mm नियोडिमियम ड्राइवर यहां दिया गया है. कॉलिंग के लिए बूम माइक ऑटो ऑन/ऑफ़ और म्यूट जैसे फंक्शन दिए गए हैं. मेमोरी फ़ोम कुशनिंग कानों पर दर्द नहीं करता और लंबे समय तक लगाने में आरामदायक है.

विंडोज 10 PC और Xbox वन कंसोल में निर्मित विंडोज सोनिक स्पेशियल साउंड के साथ PC गेमिंग, Xbox, PlayStation, Nintendo, स्विच, मोबाइल, Mac और VR सहित सभी गेमिंग प्लेटफार्म के अनुकूल डिवाइस है.

जेबीएल हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

JBL Headphone की कीमत ₹6,000 से ₹8,000 के बीच रहती है. जेबीएल वायर्ड ओवर-ईयर हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

जेब्रा मूव वायरलेस हेडफोन – Check Discount Price

Jabra Move Wireless Bluetooth Stereo Headphones

ब्लूटूथ स्टूरियो के साथ आने वाला ये वायरलेस हेडसेट 4.0 EDR ब्लूटूथ वर्जन के साथ है. एक बार चार्जिंग के बाद ये डिवाइस 8 घंटे का प्लेबैक देती है जबकि स्टैंडबाय में 288 घंटे का बैटरी बैकअप देने का दावा कंपनी कर रही है. कंपनी की ओर से यूएसबी चार्जिंग और एक साल की वारंटी दी जा रही है.

जेब्रा मूव वायरलेस हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Jabra Move Wireless Headphones की कीमत ₹6,000 से ₹8,000 के बीच रहती है. जेब्रा मूव वायरलेस हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

फायर बोल्ट हेडफोन (Fire-Boltt BH1220-BH1400) – Check Discount Price

Fire-Boltt BH1220-BH1400

अपनी शानदार डिजाइन और लुकिंग की वजह से फायर बोल्ट का ये वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन डिमांड में है. चार कलर विकल्प यहां दिए गए हैं. बिल्ट-इन माइक यहां मिलेगा. इसका सॉफ्ट मेमोरी फोम इयर कुशन आपके कानों को मोल्ड करते हैं जबकि एल्यूमीनियम गनमेटल फ्रेम और अतिरिक्त आराम के लिए उच्च गुणवत्ता वाले ईयर कप के साथ बने हैं. यह वायरलेस हेडफ़ोन हल्का है और इसके एडजस्टेबल हेडबैंड और फोल्ड करने योग्य ईयर कप के चलते इसे लंबे समय तक पहना जा सकता है. यह डिज़ाइन अधिकतम आराम और न्यूनतम कान थकान के साथ बेहतर साउंड देता है.

इसकी बिल्ट-इन 430 mAh ली-आयन बैटरी 25 घंटे का प्लेबैक देती है. बोल्ट प्ले ऐप के साथ भी म्यूजिक का मजा लिया जा सकता है. हालांकि Boltt Play App के लिए सदस्यता शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है.

फायर बोल्ट हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Fire-Boltt BH1220-BH1400 की कीमत ₹5,000 से ₹6,000 के बीच रहती है. फायर बोल्ट हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

फास्ट्रेक रिफ्लेक्स ट्यून

जानी मानी फास्ट्रेक कंपनी का ये ब्लूटूथ हेडफोन बढ़िया लुक, हाई साउंड क्वालिटी और कई सारे फीचर्स से लैस है. यह ग्रे कलर में उपलब्ध है और हेडफोन प्राइस भी कम है. इसमें इनबिल्ड माइक, गूगल अ​सिस्टेंस और सिरि जैसे फंक्शन दिए गए हैं. डबल बटन कंट्रोल भी यहां दिया गया है. 250 mAh की बैटरी यहां मिलेगी जो 15 से 16 घंटों का प्लेबैक देती है. यह प्रॉडक्ट ईएमआई पर भी उपलब्ध है. हालांकि अमेजन और अन्य शॉपिंग वेबसाइट पर ये मौजूद नहीं है. फास्ट्रेक की वेबसाइट के जरिए इसे खरीदा जा सकता है.

बोस 35 II वायरलेस हेडफोन – Check Discount Price

Bose Quiet Comfort 35 II Wireless Headphone

बोस का क्वायट कम्फर्ट 35 II वायरलेस हेडफोन एक प्रीमियम हेडसेट है जो बजट रेंज से एकदम बाहर है. इसके ब्लैक, सिल्वर और पिंक कलर विकल्प भी आपको मिलेंगे. इसमें वायरलेस और वायर दोनों की सुविधा दी गई है. यह विश्व-स्तर का हेडफोन शोर खत्म करके आवाज़ को अधिक शांत करता है और म्यूजिक की आवाज बेहतर करता है.

इसकी शोर खत्म करने वाली डुअल-माइक्रोफोन प्रणाली शोर वाले वातावरण में भी आपको ज़्यादा साफ आवाज़ देती है. वर्चुअल असिस्टेंट जैसे Siri और गूगल वॉइस असिस्टेंट जैसे फंक्शन यहां दिए गए हैं.

बोस क्वायट कम्फर्ट 35 II हेडफोन की लेटेस्ट प्राइस

Bose Comfort 35II की कीमत ₹30,000 से ₹35,000 के बीच रहती है. फायर बोल्ट हेडफोन की नवीनतम डिस्काउंट प्राइस है:-

Check Discount Price

 

 

read more – 2023 के टॉप 10 जेबीएल हेडफोन-JBL हेडफोन रेट लिस्ट

FAQs

प्र. ब्लूटूथ हेडफोन/हेडसेट को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें?
उ. मोबाइल का ब्लूटूथ और हेडफोन का ब्लूटूथ स्टार्ट करके मोबाइल में सर्च करें. जैसे ही आपकी डिवाइस शो होती है, उसे कनेक्ट करके ओके दबाएं. आपकी डिवाइस कनेक्ट हो जाएगी. कई कंपनियां अपनी डिवाइस के लिए ऐप भी देती हैं जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

प्र. सी चार्जिंग, चार्जिंग सॉकेट और यूएसबी टाइप चार्जिंग में से कौनसा बढ़िया है?
उ. हमारे हिसाब से यूएसबी टाइप चार्जिंग सबसे बढ़िया है. ये आसानी से और सभी जगह मिल जाती है. अधिकांश मोबाइल चार्जर भी यूएसबी सपोर्ट ही आते हैं. अन्य टाइप की चार्जिंग मिलने में परेशानी हो सकती है. अलग से चार्जिंग डिवाइस न होने या खराब होने के बाद मिलने में दिक्कत हो सकती है.

प्र. कौनसा ब्लूटूथ हेडफोन अच्छा होता है?
उ. बैटरी लाइफ और प्राइस रेंज के अलावा हेडफोन कई तरह के नए फीचर्स के साथ आ रहे हैं. इनमें वॉयस कॉल के लिए अच्छा माइक्रोफोन होना चाहिए. इन्हें स्वेट/वॉटर रेजिस्टेंट होना चाहिए यानी पानी और पसीने से इन पर फर्क नहीं पड़ना चाहिए.

प्र. हेडफोन, हेडसेट और नेकबैंड में से कौनसा अच्छा है?
उ. हेडफोन और हेडसेट में कोई फर्क नहीं है. ये दोनों एक प्रॉडक्ट के केवल उपनाम है. नेकबैंड कान के चारों ओर फिट हो जाते हैं और ये आजकल ज्यादा चलन में हैं. अगर आपको लंबी बैटरी वाले बड़े हेडफोन नहीं चाहिए तो नेकबैंड स्टाइल वाले वायरलेस हेडफोन आपके लिए बढ़िया और बजट में फिट हैं. इन्हें हेटमेट के अंदर भी आसानी से लगाया जा सकता है.

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo