बेस्ट एयर फ्रायर्स: समीक्षाएं और गाइड

बेस्ट एयर फ्रायर्स: समीक्षाएं और गाइड

 

Table of Contents show

डीप फ्रायर्स की तुलना में एयर फ्रायर स्वास्थ्य के लिये अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें तेल का कम उपयोग होता है। इसका मतलब है कि आपके भोजन में कैलोरी और वसा कम होगी, जो वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अतिरिक्त, एयर फ्रायर तले हुए खाद्य पदार्थों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एयर फ्रायर खाना पकाने के लिए गर्म हवा का उपयोग करते हैं, आवश्यक तेल की मात्रा कम करते हैं, और स्वस्थ उत्पाद बनाते हैं।

बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के एयर फ्रायर अवेलेबल हैं, इसलिए अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक को चुनना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, कुछ एयर फ्रायर्स में दूसरों की तुलना में अधिक कैपेसिटी होती है, इसलिए यदि आप एक बड़े परिवार या दोस्तों के समूह के लिए खाना बनाना चाहते हैं, तो आपको हायर कैपेसिटी वाले मॉडल की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, कुछ एयर फ्रायर अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आते हैं, जैसे टाइमर या स्वचालित शट-ऑफ, जो बहुत सुविधाजनक हो सकते हैं।

इन सभी विवरणों के साथ आपकी सहायता करने के लिए, हमने नीचे भारत में सबसे अच्छे एयर फ्रायर्स को एक साथ रखा है। एयर फ्रायर और राइस कुकर जैसे उपकरण हमारे देश में हाल ही में तेजी से लोकप्रिय हुए हैं, और वे हमारे जीवन को और अधिक सुविधाजनक बनाते हैं और निश्चित रूप से खर्च करने के लायक होते हैं।

हमने एयर फ्रायर खरीदने में आपका मार्गदर्शन करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों और उनके उत्तरों को भी शामिल किया है।

एक एयर फ्रायर क्या है?

एक एयर फ्रायर रसोई के लिए एक आवश्यक उपकरण है जो खाना पकाने के लिए गर्म हवा का उपयोग करता है। डीप फ्राई करने के लिए एयर फ्रायर एक स्वस्थ विकल्प हैं क्योंकि वे कम तेल का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपका भोजन कैलोरी और वसा में कम होगा। इसके अतिरिक्त, एयर फ्रायर तले हुए खाद्य पदार्थों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

एयर फ्रायर कैसे काम करता है?

एयर फ्रायर खाना पकाने, आवश्यक तेल की मात्रा कम करने और स्वस्थ उत्पाद बनाने के लिए गर्म हवा का उपयोग करते हैं। गर्म हवा एक पंखे से सर्कुलेट होती है और एक ताप तत्व से गुजरती है। भोजन को एक टोकरी या ट्रे में रखा जाता है, और जैसे ही गर्म हवा चलती है, यह समान रूप से पकाती है।

एयर फ्रायर का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

डीप फ्रायर्स की तुलना में एयर फ्रायर स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें तेल का कम उपयोग होता है। इसका मतलब है कि आपके भोजन में कैलोरी और वसा कम होगी, जो वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अतिरिक्त, एयर फ्रायर तले हुए खाद्य पदार्थों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

एयर फ्रायर का उपयोग करने के क्या नुकसान हैं?

एयर फ्रायर्स का एकमात्र नुकसान यह है कि वे अन्य रसोई के उपकरणों, जैसे डीप फ्रायर्स की तुलना में अधिक महंगे हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आप एक स्वस्थ विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो एयर फ्रायर एक अच्छा इनवेस्टमेंट है।

बेस्ट एयर फ्रायर: उत्पाद सूची

भारत में बेस्ट एयर फ्रायर: समीक्षा

फिलिप्स एयर फ्रायर आपकी रसोई के लिए एक जरूरी उपकरण है। फिलिप्स एयरफ्रायर भारत का नंबर 1 एयर फ्रायर ब्रांड है जो आपको फ्राई, बेक, ग्रिल और रोस्ट करने की सुविधा देता है, यहां तक कि कम या बिना तेल का उपयोग करके अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को फिर से गर्म करता है! एक बटन के केवल एक टच से आप फ्राई से लेकर केक और क्या नहीं सब कुछ बना सकते हैं। पेटेंट एयर टेक्नोलॉजी के साथ स्पेसिफिक स्टारफिश डिजाइन। यह भोजन को पलटने नहीं देता जिसके परिणामस्वरूप भोजन समान रूप से पका हुआ होता है।

डिज़ाइन किया गया पैन हर बार एक समान फ्राइंग सुनिश्चित करता है, जबकि विशेष डिफ्लेक्टर यह सुनिश्चित करता है कि तेल के छींटे आपके चेहरे से दूर हों।

यह एक टचस्क्रीन कंट्रोल पैनल और सात प्रीसेट फंक्शंस से लैस है। फिलिप्स एयर फ्रायर आपको अच्छे स्वाद के साथ और डीप फ्राई करने की तुलना में नब्बे प्रतिशत कम वसा वाले भोजन को पकाने देता है।

इसमें 1.8 मीटर का एक लंबा कॉर्ड है जो आपके किचन में बहुत सुविधाजनक और आसान है। इसे साफ करना बहुत आसान और उपयोग में सुरक्षित है।

यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है।

विशेष विवरण

BrandPhilips
ModelHD9252/90
Capacity4.1
FunctionsFry. Bake. Grill. Roast.Reheat
Min Temperature Setting60
Power consumption‎1400 Watts
Dimensions35.5 x 35.5 x 33.8 Centimeters
Weight‎‎4.54 Kilograms
Warranty1 Year

 

Pros & Cons

8Our Score

Pros
  • Easy to operate
  • Easy to clean and use
Cons
  • Size could have been a little bigger

सभी घंटियों और सीटी के साथ एक बड़ी क्षमता वाले एयर फ्रायर की तलाश कर रहे हैं? तो हैवेल्स ग्रैंड एयर फ्रायर ने आपको कवर किया है |

 

हैवेल्स ग्रैंड एयर फ्रायर एक उच्च क्षमता वाला उपकरण है जो एक बार में 5 लीटर तक खाना पका सकता है। इसका कंट्रोल पैनल पूरी तरह से डिजिटल है और टच स्क्रीन खाना पकाने के समय और तापमान को सेट करना आसान बनाता है, और एयरो क्रिस्प टेक्नोलॉजी समान रूप से पके हुए भोजन के लिए 360 डिग्री एयर सर्कुलेशन करना सुनिश्चित करती है।

खाना पकाने के दस प्रीसेट विकल्पों के साथ, यह एयर फ्रायर सब कुछ  फ्राइज़ के लिए एकदम सही है। खाना पकाने का समय और तापमान LED डिस्प्ले इंगित करता है, और ऑटो शट-ऑफ फ़ंक्शन 60 मिनट के बाद फ्रायर को ऑटोमेटिक रूप से बंद कर देता है। ओवरहीट प्रोटेक्शन फंक्शन आपके उपकरण को सुरक्षित रखता है, और सेफ्टी लॉक आकस्मिक दुर्घटनाओं को रोकता है। यह फ्रायर गिफ्ट के लिए एकदम सही है।

यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है।

विशेष विवरण

BrandHavells
ModelProlife Grande
Capacity6.5
FunctionsCook, Fry
Min Temperature Setting‎99
Max Temperature Setting200
Power consumption‎1700 Watts
Dimensions38.1 x 38.1 x 43.2 Centimeters
Weight7000 Grams
Warranty2 Years

 

Pros & Cons

8.5Our Score

Pros
  • Easy to use
  • Easy to maintain
  • Food Basket is very spacious
  • Many food preset options
Cons
  • Make noise while using
  • Not compact
  • Plastic smell in food which goes after few usage

 

प्रेस्टीज PAF 6.0 एक इलेक्ट्रिक एयर फ्रायर और एक नया क्रांतिकारी उत्पाद है जो आपके तलने के तरीके को बदल देगा। यह सिर्फ एक एयर फ्रायर नहीं है, बल्कि इससे कहीं ज्यादा काम करता है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही फ्रायर है जो बिना वसा के तले हुए खाद्य पदार्थों का आनंद लेना चाहता है। यह अद्भुत उपकरण ग्रिल, रोस्ट, बेक समान रूप से कर सकता है।

 

इस उत्पाद की बिजली खपत 1200 वाट है जो इसे अत्यधिक ऊर्जा कुशल बनाता है, इसलिए आप अपने पसंदीदा तले हुए खाद्य पदार्थों को एक बार में पका सकते हैं। इसमें 2 लीटर की बड़ी क्षमता है जो आपको एक बार में एक से अधिक व्यंजन बनाने में मदद करती है।

प्रेस्टीज इलेक्ट्रिक एयर फ्रायर एक रसोई उपकरण है जो भोजन के चारों ओर गर्म हवा को सर्कुलेट करने के लिए रैपिड एयर टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, इसे समान रूप से और जल्दी से पकाता है, जिससे यह विभिन्न व्यंजन जैसे फ्राइज़ आदि तैयार करने के लिए आदर्श बन जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके भोजन का इसके समान ताप वितरण के कारण स्वाद पहले से बेहतर हो जाता है। यह मॉडल बड़े हिस्से को तलने या भूनने के लिए 2 लीटर की बड़ी क्षमता के साथ आता है और अवांछित गंध को अवशोषित करने के लिए इसमें एक इन-बिल्ट स्मोक वेंट भी है। यह आपके खाना पकाने को शेड्यूल करने के लिए 30 मिनट तक के लिए एक ऑटोमेटिक टाइमर भी पेश करता है। 

अपने एडजस्टेबल तापमान, डिजिटल टाइमर और डिशवॉशर-सुरक्षित भागों के साथ, यह प्रेस्टीज इलेक्ट्रिक एयर फ्रायर स्वस्थ खाना बनाना आसान बनाता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है, इसलिए आपका इनवेस्टमेंट सुरक्षित है।

विशेष विवरण

BrandPrestige
Model‎PAF 6.0
Capacity2
FunctionsFry, Grill, Roast , bake
Min Temperature Setting‎80
Max Temperature Setting200
Power consumption‎1200 Watts
Dimensions27 x 27 x 32 Centimeters
Weight6 kg 200 g
Warranty1 Year

 

Pros & Cons

8Our Score

Pros
  • Perfect cooking
  • Super easy to use and clean
  • Affordable
  • Less loud
  • Compact &amp
  • stylish
Cons
  • Not any

 

1400W के साथ इनाल्सा एयर फ्रायर डिजिटल न्यूट्री फ्राई एक समान और क्विक एयर फ्रायर है। इसमें एक विशेष स्टारफिश डिज़ाइन वाली एयर क्रिस्प टेक्नोलॉजी है जो भोजन को समान रूप से और जल्दी से बिना पलटे पकाती है।

इसकी 4-लीटर क्षमता इसे केक और सब्जियों को ग्रिल करने के लिए और भी बहुत कुछ बनाने के लिए परफ़ेक्ट बनाती है। यह आपको एक बार में बड़ी मात्रा में पकाने की अनुमति देता है, जबकि आठ प्रीसेट और कीप वार्म फंक्शन इसे उपयोग करना आसान बनाते हैं।

इसके ऑयल-फ्री फ्रायर फंक्शन और एयर क्रिस्प टेक्नोलॉजी के साथ यह निन्यानबे प्रतिशत से कम वसा वाला स्वस्थ भोजन बनाने में  मदद करता है। डिजिटल टच स्क्रीन नेविगेट करने में बहुत आसान है, और सेट समय 80 डिग्री सेल्सियस की तापमान सीमा के साथ 1 से 60 मिनट के बीच है। इसका तापमान 80ºC और 200ºC के बीच है।
यह प्रोडक्ट एक साल की वारंटी के साथ आता है.

विशेष विवरण

BrandInalsa
Model‎Nutri Fry Digital
Capacity4
FunctionsFry, Grill, Roast , bake
Min Temperature Setting‎40
Max Temperature Setting200
Power consumption‎1300 Watts
Dimensions26D x 35W x 31H Centimeters
Weight4 kg
Warranty1 Year

 

Pros & Cons

8Our Score

Pros
  • Good looks
  • Dish volume
  • Cooks food with no oil or minimum oil
  • Good quality
  • Easy to use
  • Took less time to cook
  • Affordable
  • Smart look
Cons
  • In the pan, there should be a removable container
  • Could have a bigger in size

यदि अपने पसंदीदा स्नैक्स को तलने, ग्रिल करने, भूनने और भाप देने का एक स्वस्थ तरीका खोज रहे हैं? तो केंट का क्लासिक हॉट एयर फ्रायर 80% तक कम तेल का उपयोग करता है और डीप-फ्राइंग के समान स्वाद प्रदान करता है।

 

यह एप्लायंस 4 लीटर प्रति बैच की बड़ी क्षमता के साथ आता है, जो इसे एक साथ 3-4 लोगों को सर्व करने के लिए उपयुक्त बनाता है। तेजी से गर्म करने से खाना जल्दी पकाना सुनिश्चित होता है, जबकि वेपर स्टीम सुनिश्चित करती है कि आपका खाना बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नरम हो। ऑटो कट-ऑफ के साथ 30 मिनट का टाइमर प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लायंस को बंद कर देता है, इसलिए आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपका खाना पूरी तरह से पक जाएगा।

यह एप्लायंस उपयोग में आसान टेम्परेचर कंट्रोल नॉब के साथ आता है जो तापमान को 0°C से 200°C तक समायोजित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपका भोजन हर बार पूरी तरह से पकाया जाए।

यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है जो इसे एक अच्छा इनवेस्टमेंट बनाता है।

विशेष विवरण

BrandKent
Model16096 Classic Hot
Capacity4
FunctionsFry, Grill, Roast, Steam, and Bake
Min Temperature Setting‎0°C
Max Temperature Setting200°C
Power consumption‎1300 Watts
Dimensions27.8 x 36 x 33 Centimeters
Weight4 kg 800 g
Warranty1 Year

Pros & Cons

8.5Our Score

Pros
  • Digital displays with temperature
  • Timer and ready to use setup options are good
  • Useful for superficial heating
  • Simple use
  • Easy cooking
  • Good performance
Cons
  • Need better user manual

बोरोसिल बेस्ट डिजी एयर फ्रायर खाने को फ्राई करने का एक नया क्रांतिकारी तरीका है। यह अपनी क्विक फ्राई टेक्नोलॉजी के साथ सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को स्वास्थ्यप्रद तरीके से पकाता है जो केवल 30 सेकंड में 200 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पकाए जाते है।

 

यह एक विंडो-आधारित एयर फ्रायर है जो आपको अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को स्वास्थ्यप्रद तरीके से पकाने की अनुमति देता है। बिना तेल का मतलब हर बाइट में अधिक स्वास्थ्य! आप फ्राई, सब्जियां, प्रोटीन, और भी बहुत कुछ बना सकते हैं। बोरोसिल एयर फ्रायर में एक आसानी से साफ होने वाला फ्राइंग पैन है जो सफाई को पहले से कहीं ज्यादा आसान और तेज बनाता है!

इसमें 1.5L की क्षमता है और यह समोसा जैसी चीजों को पका सकता है और सब्जियां, प्रोटीन या केक बेक कर सकता है। एयर फ्रायर में 200 डिग्री सेल्सियस तक एक एडजस्टेबल टेंपरेचर कंट्रोल और ऑटो-ऑफ फ़ंक्शन के साथ 60 मिनट का एकीकृत टाइमर है।

यह प्रॉडक्ट 1 वर्ष की वारंटी के साथ आता है।

विशेष विवरण

BrandBorosil
ModelBAF02
Capacity4.7
FunctionsFry. Bake. Grill. Roast.Reheat, Steam, Dehydrate, Keep warm, roast, Reheat
Min Temperature Setting‎0°C
Max Temperature Setting200°C
Power consumption‎1300 Watts
Dimensions40.5 x 32 x 35 Centimeters
Weight5 kg 100 g
Warranty1 Year

 

Pros & Cons

9Our Score

Pros
  • Powerful and fast
  • Preset menus
  • Quick fry technology
  • Easy view window
  • Smart design
  • Compact and basket handle
  • Space saving
Cons
  • Not any

पिजन एक विश्वस्तरीय ब्रांड है जो घरेलू उपकरणों में विशेषज्ञता रखता है। पिजन एयर फ्रायर उनका सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रॉडक्ट है। फ्रायर पूरे भोजन के चारों ओर गर्म हवा के संचलन के सिद्धांत पर काम करता है जो पारंपरिक तले हुए खाद्य पदार्थों की तरह ही कुरकुरा बनाता है। एयर फ्रायर आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थ, जैसे नगेट्स और फ्रेंच फ्राइज़ को पका सकता है। आपको अतिरिक्त तेल की खपत के बारे में चिंता करने की भी जरूरत नहीं है।

इस उत्पाद की क्षमता 4.2 लीटर है, जिसका अर्थ है कि आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को उनके लिए पर्याप्त जगह न होने की चिंता किए बिना पका सकते हैं।

पिजन एयर फ्रायर एक ऐसा उपकरण है, जिससे आप अपने पसंदीदा भोजन को केवल एक बड़ा चम्मच तेल या 85 प्रतिशत से कम तेल के साथ पका सकते हैं। इसमें 1200 वाट की शक्तिशाली मोटर है जो बहुत आसानी से और जल्दी से गर्म होती है। यह कम समय में समान रूप से खाना पकाता है।

इस प्रोडक्ट में 360 डिग्री एयर सर्कुलेशन फीचर का इस्तेमाल किया गया है जो खाने के आसपास गर्म हवा को सर्कुलेट करता है। नॉन-स्टिक कोटिंग आपके लिए इस फ्रायर को उपयोग के बाद साफ करना आसान बनाती है।

यह दो साल की वारंटी के साथ आता है, जिससे यह एक अच्छा इनवेस्टमेंट बन जाता है।

विशेष विवरण

BrandPigeon
ModelPigeon Healthifry Digital Air Fryer
Capacity4.2
FunctionsFry
Min Temperature Setting80 C
Max Temperature Setting200 C
Power consumption1200 W
Dimensions23 x 30 x 29 Centimeters
Weight3 kg 500 g
Warranty2 Years

 

Pros & Cons

7.5Our Score

Pros
  • Affordable
  • Good quality
  • Digital display
Cons
  • No cons

एगारो रीजेंसी एयर फ्रायर 1-90 मिनट की टाइमर रेंज और 360 डिग्री हीट सर्कुलेशन तकनीक के साथ 12 लीटर की बड़ी क्षमता वाला 1800 वॉट का उपकरण है, जो आपको हर बार खाना पूरी तरह से पकाने में मदद करता है। एगारो रीजेंसी एयर फ्रायर 1800W बिजली के साथ 12L बड़ी क्षमता वाला उपकरण है, जो आपको 80°C से 220°C तक के तापमान पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन पकाने की क्षमता प्रदान करता है। बेवेल्ड एलईडी स्क्रीन डिज़ाइन सरल और स्मार्ट दोनों है, और पारदर्शी कुकिंग विंडो और इंटीरियर लाइट  व्यवस्था आपके पक रहे भोजन की निगरानी करना आसान बनाती है।

 

नौ प्रीसेट रेसिपीज, 3 असिस्ट कुकिंग फंक्शन्स और चार कंट्रोल सेटिंग्स के साथ, रीजेंसी एयर फ्रायर उन लोगों के लिए एकदम सही है जो कम वसा वाले स्वस्थ विकल्प चाहते हैं।

टाइमर को 90 मिनट तक सेट किया जा सकता है, और 360 डिग्री हीट सर्कुलेशन तकनीक के साथ, आपका खाना हर बार पूरी तरह से पका हुआ निकलेगा। यह एप्लायंस 1-90 मिनट और 9+3+4 फंक्शन के टाइमर के साथ स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के लिए उपयुक्त है।

पारदर्शी कुकिंग विंडो और इंटीरियर लाइट व्यवस्था आपको अपने भोजन को पकाने के दौरान देखने की अनुमति देती है, और टच कंट्रोल पैनल इसे उपयोग करना आसान बनाता है। इस एप्लायंस में ओवरहीटिंग प्रोटेक्शन, ऑटोमैटिक शट-ऑफ और सर्किट ओवरलोड प्रोटेक्शन इसे इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित बनाते हैं। एगारो रीजेंसी एयर फ्रायर आसान सफाई के लिए डिशवॉशर भी सुरक्षित है।

 

यह 2 साल की वारंटी के साथ आता है जो आपको मानसिक शांति देता है।

विशेष विवरण

BrandAGARO
Model‎Prolife Grande
Capacity12
FunctionsRoast , Bake, Toast
Min Temperature Setting80°C
Max Temperature Setting220°C
Power consumption‎‎1800 Watts
Dimensions32D x 33W x 37.5H Centimeters
Weight8 kg
Warranty2 Years

Pros & Cons

7.5Our Score

Pros
  • Easy cleaning
  • Less price
  • Large capacity
  • Does the work of convection oven and microwave oven both
  • Digital interface
  • Preset menu
Cons
  • After sales services are not good

वोर्टेक्स 6QT एयर फ्रायर आपके किचन के लिए जरूरी है। यह भारत में सबसे अच्छे एयर फ्रायर्स में से एक है, जिसका उपयोग तलने, बेक करने, ग्रिल करने और भूनने के लिए किया जा सकता है। यह स्टेनलेस स्टील बॉडी (SS304) के साथ आता है, जो इसे बाज़ार में सबसे अच्छा प्रॉडक्ट  बनाता है। यह सुनिश्चित करता है कि प्रॉडक्ट को साफ करते या पकाते समय आपको हानिकारक रसायन न मिलें।

इसमें 6 लीटर की क्षमता है जो 4-5 लोगों के परिवार के लिए खाना पकाने के लिए पर्याप्त है, और उपयोग में आसान टच स्क्रीन के साथ आता है। डिजिटल पैनल में तापमान और टाइमर कार्यों के साथ खाना पकाने के 6 कार्य होते हैं। इसे पकाने के लिए किसी भी तरह के तेल या वसा की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह खाना पकाने के लिए एयर टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है, जिससे यह स्वस्थ होता है।

इसे बनाए रखना भी आसान है, बस इसे हर बार उपयोग के बाद पोंछ लें और हफ्ते में एक बार हल्के डिटर्जेंट वाले पानी से धो लें। वन-टच पैनल और डिजिटल डिस्प्ले इसे चलाना और साफ करना आसान बनाते हैं। इसमें एक ऑटो शट-ऑफ फीचर भी है जो बिजली बचाने में मदद करता है।

यह उत्पाद 2 साल की वारंटी के साथ आता है और यह भारत में सबसे अच्छे एयर फ्रायर्स में से एक है।

विशेष विवरण

BrandVortex
Model‎Instant Vortex Plus Air Fryer 6Qt
Capacity5.7
FunctionsAir Fry, Roast, Broil, Bake, Reheat, and Dehydrate
Min Temperature Setting35 C
Max Temperature Setting205 C
Power consumption‎1500 Watts
Dimensions31.4 x 37.9 x 32.6 Centimeters
Weight7 kg 100 g
Warranty1 Year

 

Pros & Cons

7Our Score

Pros
  • Sleek look
  • Good price
  • Cook everything well
  • Easy to clean
Cons
  • Basket is small not works for big families or parties

 

वोर्टेक्स एयरफ्रायर एक मल्टी-फंक्शनल एप्लायंस है जिसे आपके भोजन को स्वस्थ और आसान तरीके से पकाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एयरफ्रायर तकनीक, डिजाइन और सुरक्षा का सही संयोजन है।

वोर्टेक्स एयर फ्रायर भारत में पहला है और सिक्स इन वन कार्यक्षमता के साथ आता है। एयर फ्रायर विभिन्न खाद्य पदार्थ जैसे नगेट्स, फिश फिंगर्स और प्याज के छल्ले पका सकता है। यह आपके पसंदीदा स्नैक्स जैसे पॉपकॉर्न, नट्स और मार्शमॉलो को रोस्ट या बेक कर सकता है।

 

तेल या वसा के बिना भी तेज, कुरकुरे परिणामों के लिए भोजन के चारों ओर गर्म हवा प्रसारित करने के लिए यह रैपिड एयर टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। वोर्टेक्स एयर फ्रायर के साथ, आप केवल एक उपकरण के साथ ऐपेटाइज़र से डेसर्ट तक कोई भी व्यंजन पका सकते हैं। ऑटोमेटिक प्रीहीट फ़ंक्शन यह सुनिश्चित करता है कि आपका भोजन हर बार पूरी तरह से पकाया जाएगा।

इसमें एक रीहीट फ़ंक्शन भी है जो आपको कुछ ही मिनटों में बचे हुए भोजन को गर्म करने की अनुमति देता है। इसमें फलों, सब्जियों आदि खाद्य पदार्थों को डिहाइड्रेट करने का भी विकल्प है।

वोर्टेक्स द्वारा एयर फ्रायर एक क्रांतिकारी खाना पकाने का उपकरण है जो आपको बिना तेल के फ्राई, रोस्ट, बेक और ग्रिल फूड देता है। इवनक्रिस्प टेक्नोलॉजी की सुविधा वाला यह भारत का एकमात्र एयर फ्रायर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपका भोजन बाहर की तरफ कुरकुरा और अंदर की तरफ कोमल रहे।

यह एयर फ्रायर सिक्स इन वन फंक्शनैलिटी के साथ आता है। रीहीट, एयर फ्राई, रोस्ट, डिहाइड्रेट, ब्रोइल और बेक करें। 5.7-लीटर कुकिंग बास्केट जो काफी बड़ी है, आपको खाना पकाने की अनुमति देती है जो इसे एक पूरे परिवार के लिए खाना बनाने का एक आदर्श विकल्प बनाती है।

बड़ी टोकरी आपको अपने पसंदीदा भोजन जैसे फ्राइज़ आदि को पकाने के लिए अधिक जगह देती है। डिजिटल पैनल यह सुनिश्चित करता है कि आपका तापमान और समय की सेटिंग पर सटीक नियंत्रण हो और आपको अलर्ट भी करता है।

अंत में, यह 1 साल की वारंटी के साथ आता है जो इसे एक बेहतरीन इनवेस्टमेंट बनाता है।

विशेष विवरण

BrandVortex
ModelVortex 6QT ClearCook
Capacity6 Quarts
FunctionsRoast, Broil, Bake
Min Temperature Setting30 C
Max Temperature Setting205 C
Power consumption‎1700 Watts
Dimensions32.5 x 30 x 37.8 Centimeters
Weight6 kg 400 g
Warranty1 Year

 

7Our Score

Pros
  • Compact
  • Not over sized
  • Easy to clean
  • Sturdy
  • Removable bottom
Cons
  • Terrible chemical smell till 19-20 usage

वोर्टेक्स प्लस 6 QT और वोर्टेक्स 6 QT के बीच अंतर

इन दोनों मॉडल्स के बीच एकमात्र अंतर यह है कि वोर्टेक्स प्लस मॉडल स्टेनलेस स्टील बॉडी के साथ आता है जबकि दूसरा मॉडल स्टेनलेस स्टील बॉडी के साथ नहीं आता है।

भारत में बेस्ट एयर फ्रायर: गाइड

एयर फ्रायर खरीदते समय आप जिन बातों पर विचार कर सकते हैं उनमें क्षमता, आकार, वजन, कीमत और विशेषताएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह समझने के लिए समीक्षाओं को पढ़ना आवश्यक है कि कौन से मॉडल सबसे अच्छे और सबसे लोकप्रिय हैं।

कैपेसिटी:

एयर फ्रायर खरीदते समय सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है क्षमता। एक एयर फ्रायर की क्षमता आमतौर पर क्वार्ट्स में उल्लिखित होती है। यह 2 क्वार्ट्स से 7 क्वार्ट्स तक है। अगर आप बैचलर हैं या दो लोग एक साथ रह रहे हैं तो 2 लीटर का एयर फ्रायर काफी है। अगर आपके परिवार में 4 लोग हैं, तो 4-क्वार्ट एयर फ्रायर पर्याप्त होगा। लेकिन अगर आपके पास मेहमान अक्सर आते हैं या आपके स्थान पर बड़ी सभाएँ होती हैं, तो आपको एक बड़े एयर फ्रायर की आवश्यकता होगी।

बिजली की खपत:

एयर फ्रायर की बिजली की खपत आमतौर पर वाट में बताई जाती है। यह 700 वॉट से लेकर 1800 वॉट तक का है। अपने बिजली के बिल को बचाने के लिए, आपको कम वाट क्षमता वाला एयर फ्रायर चुनना चाहिए। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका खाना तेजी से पक जाए, तो आपको अधिक वाटेज वाले एयर फ्रायर की जरूरत होगी।

एयर फ्रायर का प्रकार:

बाजार में दो तरह के एयर फ्रायर मिलते हैं-

1. ओवन स्टाइल एयर फ्रायर

2. बास्केट स्टाइल एयर फ्रायर

ओवन-शैली के एयर फ्रायर बड़े होते हैं और एक बार में अधिक भोजन पका सकते हैं। इनमें एक रोटिसरी फ़ंक्शन भी है लेकिन ये बास्केट स्टाइल के एयर फ्रायर की तुलना में महंगे होते हैं। इन्हें कमर्शियल उपयोग के लिए उपयुक्त माना जाता है।

बास्केट स्टाइल के एयर फ्रायर छोटे होते हैं और एक बार में कम खाना पका सकते हैं। लेकिन ये सस्ते और उपयोग में आसान हैं। इन्हें घरेलू उपयोग के लिए उपयुक्त माना जाता है। इन्हें साफ करना आसान है, जिसका अर्थ है कि भागों को निकालना आसान है और आसानी से साफ किया जा सकता है।

नवीनतम तकनीक और विशेषताएं:

कुछ लेटेस्ट एयर फ्रायर्स में प्री-सेट कुकिंग फंक्शन, डिजिटल कंट्रोल, ऑटोमैटिक शट-ऑफ और टाइमर शामिल हैं। ये सुविधाएँ खाना पकाने को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाती हैं।

तापमान नियंत्रण

अधिकांश एयर फ्रायर टेंपरेचर कंट्रोल फ़ंक्शन के साथ आते हैं। यह भोजन को समान रूप से पकाने में मदद करता है।

टाइमर 

एयर फ्रायर खरीदते समय टाइमर एक आवश्यक विशेषता है। यह वांछित समय के लिए खाना पकाने में मदद करता है।

भोजन मेन्यू रीसेट करें

कुछ एयर फ्रायर्स में विभिन्न प्रकार के भोजन पकाने के लिए विशेष प्रोग्राम  होते हैं। यह खाना पकाने को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाता है।

सुरक्षा विशेषताएं

कुछ एयर फ्रायर सुरक्षा सुविधाओं जैसे ओवरहीटिंग प्रोटेक्शन और ऑटोमैटिक शट-ऑफ के साथ आते हैं। ये सुविधाएं दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करती हैं।

वारंटी

एयर फ्रायर खरीदते समय वारंटी एक और आवश्यक चीज है। यह मैन्युफैक्चरिंग डिफ़ेक्ट के मामले में एयर फ्रायर की मरम्मत या बदलने में मदद करता है।

कीमत

एयर फ्रायर की कीमत उसकी क्षमता, फीचर्स, ब्रांड और वारंटी पर निर्भर करती है। एयर फ्रायर कीमतों की एक वाइड रेंज पर उपलब्ध हैं। आप कम से कम रु. में एक एयर फ्रायर पा सकते हैं। 2000 रुपये से 20,000 तक। खरीदारी करने से पहले विभिन्न एयर फ्रायर्स की कीमतों की तुलना करना आवश्यक है।

अब जब आप जानते हैं कि एयर फ्रायर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इसका उपयोग करने के लिए कुछ सुझाव हैं, तो आप उस मॉडल पर निर्णय ले सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हो।

भारत में बेस्ट एयर फ्रायर: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या भारत में एयर फ्रायर खरीदना उचित है?

एयर फ्रायर भारतीय परिवारों के लिए एक एक्सीलेंट इनवेस्टमेंट है, क्योंकि तला हुआ भोजन हमारे आहार का एक बड़ा हिस्सा है। एक एयर फ्रायर के साथ, आप समोसा और फ्राइज़ जैसे स्नैक्स तलने के लिए कम से कम तेल का उपयोग कर सकते हैं – इसलिए आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

बास्केट या ट्रे एयर फ्रायर कौन सा बेहतर है?

एयर फ्रायर बास्केट ओवन की तुलना में तेजी से खाना बनाता है; हालांकि, खाना पकाने का समय मशीन और भोजन के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होगा। ओवन में अधिक खाना भी फिट हो सकता है।

क्या एयरफ्रायर्स पैसे बचाते हैं?

एयर फ्रायर में खाना पकाने से ओवन में जैकेट आलू आदि पकाने के लिए आवश्यक ऊर्जा के आधे से भी कम का उपयोग होता है। इसलिए, एक ओवन में खाना पकाने की लागत एक एयर फ्रायर की तुलना में दोगुनी से अधिक होती है।”

एयर फ्रायर में क्या नहीं पकाया जा सकता है?

गीले बैटर वाला कोई भी खाना एयर फ्रायर में नहीं रखना चाहिए। 

क्या एयर फ्रायर भारतीय किचन में उपयोगी है?

यदि आप भारतीय भोजन बनाने के लिए एक स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो एयर फ्रायर के अलावा और कुछ न देखें। यह उपकरण असंख्य शानदार शाकाहारी रेसिपी प्रदान करके डीप फ्राई में कटौती करने में आपकी मदद कर सकता है। और ये भोजन स्नैकिंग के लिए एकदम सही हैं। एयर फ्रायर में  बने भारतीय व्यंजनों में सभी प्रिय मसालों और स्वादों को तनाव मुक्त होकर प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

क्या फ्रोजन फूड को एयर फ्रायर में पकाया जा सकता है?

यदि आप जमे हुए खाद्य पदार्थों को पकाने के लिए एक आसान और सुविधाजनक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो एयर-फ्रायर के अलावा और कुछ न देखें। इस आसान चार्ट के साथ, आप जो कुछ भी बना रहे हैं उसके लिए एकदम सही खाना पकाने का समय और तापमान पा सकते हैं – पार्टी की थाली या परिवार के लिए एक क्विक नाश्ता।

कौन सा एयरफ्रायर भारतीय खाना पकाने के लिए उपयुक्त है?

 

हैवेल्स ग्रैंड एयर फ्रायर

हैवेल्स एयर फ्रायर बाजार में बेस्ट में से एक है, इसकी अच्छी तरह से निर्मित डिजाइन और एयरो क्रिस्प तकनीक के लिए धन्यवाद,जिसके कारण, हवा का  360 डिग्री परिसंचरण होना समान रूप से पके हुए भोजन के लिए जिम्मेदार है। यह हर बार क्विक और समान रूप से पका हुआ खाना बनाना सुनिश्चित करता है। साथ ही, यह दस प्री-सेट विकल्पों के साथ आता है, जिससे आपके पसंदीदा व्यंजन पकाना आसान हो जाता है।

 

निष्कर्ष 

एयर फ्रायर एक बेहतरीन रसोई उपकरण है जो स्वास्थ और स्वादिष्ट भोजन पकाने में आपकी मदद कर सकता है। वे आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न साइज़ और स्टाइल में उपलब्ध हैं. एयर फ्रायर का चयन करते समय, इसकी क्षमता, विशेषताओं, ब्रांड और वारंटी पर विचार करना आवश्यक है। खरीदारी करने से पहले आपको अलग-अलग एयर फ्रायर्स की कीमतों की तुलना करनी चाहिए। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए, आप सही एयर फ्रायर चुन सकते हैं।

आशा है कि इस लेख ने आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सही एयर फ्रायर चुनने में मदद की। यदि आपके कोई प्रश्न या टिप्पणियां हैं, तो कृपया उन्हें नीचे कमेंट्स में लिखने में संकोच न करें। हमें आपसे सुनने में खुशी होगी।

हैप्पी कुकिंग ! 

 

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo