सबसे सस्ता वाटर प्यूरीफायर (2023) और डिस्काउंट ऑफर्स

सबसे सस्ता वाटर प्यूरीफायर (2022) और डिस्काउंट ऑफर्स

किफायती रेंज में वाटर प्यूरीफायर सर्च कर रहे हैं! अगर ऐसा है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं भारत के सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर की लिस्ट. ये सभी वाटर प्यूरीफायर मोस्ट सेलिंग तो हैं ही, सभी ₹10000 की रेंज में है. हमने हर ब्रांड के टॉप 10 बेस्ट सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर को इस लिस्ट में शामिल किया है. ये सभी फुल पैसा वसूल वाटर प्यूरीफायर मशीन है और मेन्टिनेंस भी कम है. बोरवेल का पानी हो या फिर म्यून्सिपल का, सभी में गंदगी और बैक्टीरियर, वायरस आते हैं. वहीं शहर के बाहरी इलाकों में टीडीएस का लेवल काफी ज्यादा होता है. ऐसे में वाटर प्यूरीफायर की जरूरत हर घर में होती है. ऐसे में छोटी फैमेली के लिए ये सस्ते, टिकाउ और सुंदर वाटर प्यूरीफायर सबकी पहली पसंद बनते जा रहे हैं. इस आर्टिकल में हमने 6 लीटर से लेकर 10 लीटर तक वाटर स्टोरेज वाले सस्ते वाटर प्यूरीफायर को शामिल किया है. आप अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से इनमें से किसी को भी सलेक्ट कर सकते हैं. सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर रेट लिस्ट के साथ बाइंग गाइड को भी यहां शामिल किया गया है ताकि आप एक बेस्ट RO मशीन चुनने से पहले जरूरी बातों को ध्यान में रख सकें. सबसे पहले जानते हैं भारत में सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर की रेट लिस्ट (2023)

सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर की रेट लिस्ट [2023]

बेस्ट वाटर प्यूरीफायर – बाइंग गाइड

वाटर स्टोरेज केपेसिटी

आप वाटर प्यूरीफायर खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपनी फैमेली और सदस्यों की संख्या को देखते हुए RO मशीन का चयन करें. अगर आपकी फैमेली छोटी है तो 6 लीटर वाटर प्यूरीफायर आपके लिए ठीक रहेगा. अगर परिवार में 4 से 6 सदस्य हैं तो 7-8 लीटर की मशीन सुटेबल है. अगर परिवार में सदस्यों की संख्या अधिक है तो 10 लीटर वाले वाटर प्यूरीफायर के साथ जाएं.

वाटर टाइप व प्यूरीफिकेशन केपेसिटी

अपने वाटर प्यूरीफायर में प्यूरीफिकेशन केपेसिटी पर थोड़ा ध्यान दें. सामान्य तौर पर ये वाटर फिल्टर मशीन 12 लीटर से 15 लीटर पानी प्रति घंटा फिल्टर करती हैं. आपके इलाके में कौनसे वाटर प्यूरीफायर की जरुरत हो सकती है, इसका भी ध्यान रखें. अगर आप पहाड़ी इलाकों में रहते हैं जहां नेचुरल वाटर सोर्स है तो UV+UF फिल्टर से भी आपका काम चल जाएगा. यह टेकनोलॉजी टैंक में स्टोर पानी को बैक्टीरिया व वायरस से बचाती है. अगर आप शहरी इलाकों में रहते हैं तो RO+UV+UF+TDS वाली मशीन आपके लिए बढ़िया रहेगी. RO टेकनोलॉजी पानी के टेस्ट और ph लेवल को बनाए रखती है. ये 6 से 8 स्टेज तक पानी को प्योर करके पीने योग्य बनाती है.

टीडीएस लेवल

वाटर प्यूरीफायर लेने से पहले एक बार अपने इलाके के पानी का टीडीएस लेवल जरूर चेक करा लें. अगर (Total Dissolved solids) की मात्रा 200 से कम है तो UV+UF फिल्टर ठीक रहेगा. अगर ज्यादा है तो आपके ऐसे प्यूरीफायर की जरूरत है​ जिसमें टीडीएस कंट्रोलर भी हो. इसका टीडीएस कंट्रोलर पानी में फ्लोराइड की मात्रा को कम करके मिनिरल को बचाए रखता है. मार्केट में 2000+ टीडीएस कंट्रोल फंक्शन वाले प्यूरीफायर भी आते हैं.

एरर अलर्ट इंडिकेटर

आजकल सभी वाटर प्यूरीफायर में स्मार्ट मॉनिटरिंग इंडिकेटर आ गए हैं जिसमें वाटर लेवल के साथ प्योरीफिकेशन स्टेज व फिल्टर चेंज अलर्ट आदि भी लगे आते हैं. कोशिश करें कि इसी तरह के वाटर प्यूरीफायर लें. पानी को क्वालिटी को बनाए रखने के लिए फिल्टर का सही होना जरूरी है वरना आप दुषित पानी ही पीते रहेंगे. फिल्टर चेंज अलर्ट आपको फिल्टर्स के खराब होने से पहले से इंडिकेट करेगा कि आपको अब फिल्टर्स बदलने की जरूरत है. ऑटो शट ऑफ भी करीब करीब सभी मशीनों में स्टैंडर्ड फीचर है.

वारंटी और आफ्टर सेल्स सर्विस

प्रोडक्ट की वारंटी और आफ्टर सेल्स सर्विस पर भी गौर करें. स्टैंडर्ड एक साल की वारंटी सभी कंपनियां दे रही हैं लेकिन केंट जैसे कंपनियां तीन से चार साल की सर्विस वारंटी भी देती हैं. हालांकि फिल्टर्स चार्ज इसमें शामिल नहीं है. नजदीकी सर्विस सेंटर के बारे में भी पता करें. कुछ प्रीमियम ब्रांड के सर्विस सेंटर छोटे शहरों में नहीं होते हैं. ऐसे में अन्य ब्रांड की तरफ जा सकते हैं.

बेस्ट किफायती वाटर प्यूरीफायर [2023]

लिस्ट में शामिल सभी वाटर प्यूरीफायर मोस्ट सेलिंग प्रोडक्ट हैं. आप लिंक पर क्लिक करके यूजर्स व्यू और इमेज गैलेरी भी देख सकते हैं.

1. KENT Maxx Water Purifier – Check Discount Price

KENT Maxx Water Purifier लिस्ट की शुरुआत करते हैं केंट मैक्स वाटर प्यूरीफायर से, जो 7 लीटर वाटर स्टोरेज टैंक के साथ आता है. इसकी प्यूरीफिकेशन केपेसिटी काफी हाई है. यह वाटर प्यूरीफायर उन इलाकों के लिए बढ़िया है जहां नचुरल वाटर सोर्स है. खासतौर पर पहाड़ी इलाकों में नदी या झरने का बहता हुआ पानी आता है. वहां का पानी साफ होता है और TDS (Total Dissolved solids) की मात्रा सामान्य से भी कम होती है. वहां के इलाकों के लिए ये प्योरिट मशीन बढ़िया है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : UV + UF
  • Purification capacity : 60L/H
  • Dimensions ‏ : ‎ 39 x 28.5 x 40 cm
  • Weight : 6.1 Kg
  • Power : 11W
  • Warranty: 1 year

इसकी UF मेम्ब्रेन पानी से मिट्टी और अन्य प्रदुषित चीजों को हटाकर पानी को साफ कर देती है, जबकि टैंक में 11W का यूवी लैंप पानी के बैक्टीरियर व वायरल को किल करके पानी को कई दिनों तक पीने योग्य बनाए रखता है. फिल्टर चेंज अलार्म और UF चेंज अलार्म यहां दिया हुआ है जो फिल्टर चेंज करने के लिए इंडिकेट करता है. इस मशीन का मेन्टिनेंस काफी कम है. बॉडी एबीएस प्लास्टिक की है और ट्रांसपेरेंट वाटर टैंक है. टैंक को सफाई के लिए हटाया भी जा सकता है. अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पानी को ज्यादा प्यूरीफाय करने की जरूरत नहीं है तो मिड साइज फैमेली के लिए केंट मैक्स वाटर प्यूरीफायर बेस्ट रहने वाला है. इसमें वाटर प्यूरीफिकेशन के दौरान पानी ज्यादा वेस्ट भी नहीं होता है. कंपनी सालभर की सर्विस वारंटी और प्रोडक्ट वारंटी दे रही है. सर्विस वारंटी में फिल्टर वारंटी शामिल नहीं है. Pros फिल्ट्रेशन के लिए ​एक्टिव कार्बन प्री फिल्टर फुली ऑटोमेटेड वाटर प्यूरीफायर मशीन एक मिनट में एक लीटर वाटर प्यूरीफिकेशन Cons हाई लेवल टीडीएस वाले पानी के लिए सुटेबल नहीं है.

Check Discount Price

 

2. Aquaguard Smart Water Purifier – Check Discount Price

Aquaguard Smart Water Purifier लिस्ट में अगला नाम है एक्वागार्ड स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर. ये पानी फिल्टर करने वाली मशीन उन इलाकों में रहने वालों के लिए बढ़िया है जहां पानी का टीडीएस लेवल 200 से कम है. इसमें UV लेंप सेंसर प्योरीफिकेशन टेकनोलॉजी (Superior UV Purification) दी गई है जो पानी से बैक्टीरिया और वायरस को हटाती है. बैक्टीरिया को रोकने के लिए 0.2% सिल्वर के साथ एक्टिव कार्बन टेकनोलॉजी यहां दी गई है. ये मशीन केवल 5 मिनट में 10 लीटर तक पानी फिल्टर कर सकती है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : Direct
  • Purification : UV
  • Purification capacity : 120L/H
  • Power : 230 watts
  • Warranty: 1 year

केंट मैक्स वाटर प्यूरीफायर के मुकाबले ये मशीन थोड़ी अलग है. वाटर स्टोरेज टैंक यहां नहीं दिया गया है. डायरेक्ट वाटर प्यूरीफिकेशन यहां होता है और अगर 10 मिनट के बाद यूवी लैंप अपने आप बंद हो जाएगा. फिल्टर चेंज अलार्म यहां भी दिए गए हैं. यह मशीन ऐसी जगहों के लिए बढ़िया है जहां पानी का टीडीएस लेवल 200 से कम हो. केंट मैक्स में टीडीएस कंट्रोल फंक्शन नहीं दिया गया है. ग्लास होल्डिंग ट्रे भी यहां दी गई है. यानी आप इस मशीन को टेबल टॉप और वॉल हेंगिंग दोनों तरीकों से यूज कर सकते हैं. एक्वागार्ड स्मार्ट में वाटर प्यूरीफायर केपेसिटी केंट मैक्स के मुकाबले दोगुनी है. यह मशीन एक मिनट में दो लीटर पानी फिल्टर कर सकती है. दोनों मशीनों का मेन्टिनेंस काफी कम है. इस मशीन में वाटर वेस्टेज केंट मैक्स के मुकाबले आधा है. एक्टिव कार्बन टेकनोलॉजी दोनों में एक जैसी है. कम टीडीएस लेवल वाले इलाकों में रहने वालों के लिए एक्वागार्ड स्मार्ट एक बढ़िया और किफायती वाटर प्यूरीफायर साबित हो सकता है. कंपनी सालभर की वारंटी दे रही है. Pros फिल्ट्रेशन के लिए ​एक्टिव कार्बन प्री फिल्टर एक मिनट में दो लीटर वाटर प्यूरीफिकेशन 200 टीडीएस लेवल तक के लिए परफेक्ट Cons आपको पानी प्राप्त करने के लिए थोड़ा सा वेट करना पड़ेगा.

Check Discount Price

 

3. Aquaguard Smart Plus Water Purifier – Check Discount Price

Eureka Forbes Smart Plus Water Purifier लिस्ट में फिर से यूरेका फोब्स के वाटर फिल्टर को शामिल किया है. एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस टॉप मोस्ट सेलिंग वाटर प्यूरीफायर्स में से एक है. लुक में ये एक ब्रिफकेस जैसा दिखता है. लिस्ट में शामिल केंट मैक्स और एक्वागार्ड स्मार्ट से ये मशीन पूरी तरह से अलग है. RO+UV+MTDS फिल्ट्रेशन टेकनोलॉजी का यहां इस्तेमाल हुआ है जो 2000 टीडीएस लेवल तक पानी के लिए सुटेबल है. स्टोरेज केपेसिटी 6 लीटर है जो केंट मैक्स से एक लीटर कम है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 6L
  • Purification : RO+UV+MTDS
  • Purification Technology : 6 Stages
  • Dimensions : 31.8 x 20.5 x 46 cm
  • Weight : 8.64 Kg
  • Warranty: 1 year

UV-C प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी इस मशीन की खासियत है जो पानी को 20 मिनट पानी उबलने जितना प्योर करती है. 6 स्टेज प्यूरीफिकेशन यहां दिया गया है. इसका (1) आई—फिल्टर मिट्टी और डस्ट को रिमूव करता है. इसका (2) चीमी ब्लॉक फिल्टर क्लोरिन जैसे हार्म पार्टिकल्स को हटाता है. (3) इसका मेम्रेन लाइफ इंहेंसर कैल्शियम और मैग्नीशियम की स्केलिंग को रोककर आरओ मेम्ब्रेन की लाइफ बढ़ाने में मदद करता है. (4) वहीं इसकी आरओ मेम्ब्रेन पानी से वायरस, बैक्टीरियर और हार्ड पार्टिकल्स को गहराई से हटाता है. (5) इसका टेस्ट एडजेस्टर (MTDS) पानी से टीडीएस की मात्रा को घटाकर पानी के टेस्ट को बनाए रखता है. आखिर में (6) इसका UV लैंप टैंक में पानी को बैक्टीरियर व वायरस से बचाकर रखता है. ऑटोमेटिक पावर ऑफ सिस्टम पावर सेविंग में मदद करता है. यह मशीन एक घंटे में 12-15 लीटर वाटर प्यूरीफाय करती है. ये पानी की हार्डनेस पर निर्भर करता है. इसके फिल्टर 6000L तक पानी फिल्टर कर सकते हैं. इसके बाद फिल्टर चेंज कराने होंगे. हालांकि इसका मेन्टिनेंस केंट मैक्स और एक्वागार्ड स्मार्ट के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है. वोल्टेज उपर नीचे होने की स्थिति में पावर प्रोटेक्शन यहां दी हुई है. हाई लेवल टीडीएस वाले पानी के लिए ये मशीन बढ़िया है. अगर छोटी फैमेली के लिए किफायती रेंज में बढ़िया वाटर प्यूरीफायर सर्च कर रहे हैं तो ये आपके लिए परफेक्ट वाटर फिल्टर साबित हो सकता है. Pros छोटी फैमेली के लिए किफायती रेंज में बढ़िया वाटर फिल्टर 6 स्टेज वाटर प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी हाई टीडीएस लेवल पानी के लिए परफेक्ट UV-C प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी Cons बिल्ड क्वालिटी बेहतर हो सकती थी.

Check Discount Price

 

4. Livpure Glo – Check Discount Price

Livpure Glo लिस्ट में अगले नंबर पर है लिवप्योर ग्लो वाटर प्यूरीफायर. अपने कॉम्पैक्ट लुक और सिंपल डिजाइन के चलते ये वाटर फिल्टर काफी डिमांड में है. डिजाइन अब लिस्ट में शामिल सभी वाटर प्यूरीफायर से बढ़िया है. इसकी वाटर टैंक केपेसिटी 7 लीटर है जो एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस से एक लीटर ज्यादा है. यह एक घंटे में 12 लीटर तक पानी फिल्टर कर सकता है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : RRO+UV+Mineraliser
  • Purification Technology : 6 Stages
  • Dimensions : 29.5 x 26 x 50.5 cm
  • Weight : 7 Kg
  • Power : 24w
  • Warranty: 1 year

6 स्टेज फिल्ट्रेशन (सेडिमेंट फिल्टर + प्री-एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर + RO मेम्ब्रेन + UV + सिल्वर इंप्रेग्नेटेड पोस्ट कार्बन फिल्टर + मिनरलाइजर) यहां दिया गया है जो करीब करीब एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस की तरह ही है. अल्ट्रा फिल्ट्रेशन यहां नहीं दिया गया है. RO + UV + mineraliser टेकनोलॉजी का यहां इस्तेमाल किया गया है. इसकी यह खास टेकनोलॉजी पानी से वायरस और डस्ट हटाने के साथ साथ पानी के जरूरी मिनरल्स को भी रिटेन करती है. TDS कंट्रोलर यहां नहीं दिया गया है जबकि एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस में MTDS के साथ UV-C प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी भी दी गई थी. इस मामले में एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस कहीं न कहीं लीवप्योर ग्लो पर भारी पड़ता है. पावर ऑन, प्योरिफिकेशन प्रोसेस और टैंक फुल के इंडिकेटर्स यहां दिए गए हैं. इस मशीन की एक खामी ये है कि इसमें पानी काफी ज्यादा मात्रा में बर्बाद होता है. यह मशीन एक लीटर पानी फिल्टर करने के दौरान 650 ml पानी वेस्ट करती है. यहां सुधार की गुंजाइश है. परिवार में 4 से 5 सदस्य के लिए किफायती रेंज में बढ़िया प्यूरीफायर लेना चाह रहे हैं तो लिवप्योर ग्लो एक बढ़िया विकल्प है. सर्विस सेंटर भी पैन इंडिया में मौजूद हैं और मेन्टिनेंस भी कम है. Pros छोटी फैमेली के लिए किफायती रेंज में बढ़िया वाटर फिल्टर 6 स्टेज वाटर प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी मिनरल रिटेन करने के लिए मिनरलाइजर Cons मशीन थोड़ा शोर करती है और पानी बर्बाद करती है.

Check Discount Price

 

5. Livpure Glo Star – Check Discount Price

Livpure Glo Star लिस्ट में एक और मिलता जुलता वाटर प्यूरीफायर शामिल किया गया है. ये लिवप्योर ग्लो का अपडेटेड वर्जन लिवप्योर ग्लो स्टार है. लुक हल्का सा अलग है लेकिन पहले से ज्यादा ग्लॉसी और एडवांस है. स्टोरेज केपेसिटी एक जैसी है लेकिन ये मशीन 6 के मुकाबले 7 स्टेज प्यूरीफिकेशन और RO+UV+UF+Mineraliser फिल्ट्रेशन के साथ आती है. यानी यूएफ फिल्टर ज्यादा दिया गया है. फिल्ट्रेशन केपेसिटी एक लीटर प्रति घंटा बेहतर यहां मिलने वाली है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : RO + UV + UF + Mineraliser
  • Purification Technology : 7 Stages
  • Dimensions : 25.6 x 29 x 50 cm
  • Weight : 7.3 Kg
  • Power : 24w
  • Warranty: 1 year

पावर ऑन, प्योरिफिकेशन प्रोसेस और टैंक फुल के इंडिकेटर्स यहां भी दिए गए हैं. पानी फिल्ट्रेशन के दौरान बर्बाद होने वाला पानी और मशीर का शोर दोनों एक जैसे हैं. इसके अलावा कोई खास बदलाव यहां देखने को नहीं मिलता है. डायमेंशन में भी मामूली सा अंतर है. अगर लीवप्योर ग्लो का मॉडल पसंद नहीं आ रहा है और ज्यादा बढ़िया फिल्ट्रेशन मशीन लेना चाह रहे हैं तो लीवप्योर ग्लो स्टार के साथ जा सकते हैं. इस मशीन को टेबल टॉप और वॉल हैंगिंग दोनों तरह से यूज किया जा सकता है. Pros मिड साइज फैमेली के लिए बढ़िया वाटर फिल्टर 7-स्टेज वाटर प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी मिनरल रिटेन करने के लिए मिनरलाइजर Cons काफी ज्यादा पानी वेस्ट करती है.

Check Discount Price

 

 

6. V-Guard Zenora –Check Discount Price

V-Guard Zenora अगले नंबर पर हमने लिस्ट में शामिल किया है वी गार्ड जेनोरा प्योरीफायर को. ये 7 लीटर की वाटर स्टोरेज केपेसिटी के साथ आता है. डिजाइन में ये लिवप्योर ग्लो और स्टार दोनों से प्रीमियम दिखता है. 7 स्टेज वाटर फिल्ट्रेशन और RO + UF + MB टेकनोलॉजी यहां दी गई है. इसका मिनरल बेलेंसर (MB) फिल्टर मिनरल्स को बनाए रखता है और पानी का टेस्ट नेचुरल बनाए रखने में मदद करता है. इसका दूसरा मॉडल RO + UV + MB टेकनोलॉजी के साथ आता है. ये मशीन 2000 टीडीएस लेवल तक के पानी को ट्रिट करने में सक्षम है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : RO + UF + MB
  • Purification Technology : 7 Stages
  • Dimensions : 34.5 x 20.5 x 45 cm
  • Weight : 8.7Kg
  • Power : 24w
  • Warranty: 1 year

इसका एडवांस हेलो फाइबर यूएफ मेम्ब्रेन (Advance Hollow Fiber UF Membrane) सुक्ष्म बैक्टीरिया एवं वायरस को नष्ट करती है और पानी को क्रिस्टल क्लियर बनाती है. जबकि इसकी आरओ मेम्ब्रेन बेहतर वाटर फ्लो के साथ पानी में घुली अशुद्धि, हैवी मेटल्स और टीडीएस को कंट्रोल करती है. हालांकि टेंक में यूवी लैंप यहां नहीं दिया गया है. लिवप्योर स्टार में यूवी लैंप दिया हुआ है. यहां ये फंक्शन अलग मॉडल में देने की जगह एड किया जाता तो बेहतर होता. ऐसे में वाटर टेंक में पानी दो से तीन दिन से ज्यादा न रखें तो बेहतर रहेगा. वाटर टैंक फुल और फिल्ट्रेशन और लो प्रेशर अलार्म यहां लगे हुए हैं. इस मशीन को टेबल टॉप और वॉल हैंगिंग दोनों तरह से यूज किया जा सकता है. कंपनी एक साल की वारंटी दे रही है. साथ ही दो फ्री सर्विस और दो फिल्टर फ्री रिप्लेसमेंट की सुविधा भी दी गई है. यानी एक साल तक आपका मेन्टिनेंस जीरो के बराबर है. अगर आप ₹8000 की रेंज में कोई बढ़िया और मिड साइज फैमेली के लिए वाटर प्यूरीफायर लेना चाहते हैं तो वी गार्ड जेनोरा किफायती विकल्प रहेगा. अगर फैमेली छोटी है तो इसके RO + UV + MB मॉडल के साथ जा सकते हैं. Pros मिड साइज फैमेली के लिए बढ़िया वाटर फिल्टर 7 स्टेज वाटर प्यूरीफिकेशन टेकनोलॉजी मिनरल रिटेन करने के लिए मिनरल बेलेंसर Cons टैंक में UV नहीं दिया हुआ है.

Check Discount Price

 

7. Blue Star Aristo – Check Discount Price

Blue Star Aristo लिस्ट में पहली बार एंट्री हुई है ब्लू स्टार ब्रांड की. ब्लू स्टार एरिस्टो एक एडवांस वाटर प्यूरीफायर है और UV लैंस के चलते वी गार्ड जेनोरा से बेहतर रहने वाला है. एक्वा टेस्ट बूस्टर (ATB) कैल्साइट मीडिया के जरिए पानी के टेस्ट को बढ़ाता है और पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : RO + UV + UF
  • Purification Technology : 7 Stages
  • Dimensions : 20.5 x 34.2 x 45 cm
  • Weight : 8 Kg
  • Warranty: 1 year

ये वाटर प्यूरीफायर भी 7 लीटर वाटर स्टोरेज केपेसिटी के साथ आता है. RO + UV + UF ​वाली ट्रिपल लेयर प्यूरीफायर टेकनोलॉजी का यहां इस्तेमाल किया गया है. प्री सेडिमेंट कार्बन, प्री कार्बन फिल्टर, सेडिमेंट कार्बन, आरओ मेम्ब्रेन, पोस्ट कार्बन फिल्टर + ATB, यूपी लैंप और यूएफ मेम्ब्रेन सहित 7 स्टेज वाटर फिल्ट्रेशन यहां दिया गया है. प्री फिल्टर सामान्य के मुकाबले 10 इंच के दिए हुए हैं जिससे परफॉर्मेंस बेहतर रहती है. कॉपर इंप्रेग्नेटेड एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर भी यहां दिया गया है जो न केवल पानी से गंध और बैक्टीरिया को हटाता है, साथ ही एंटी बैक्टीरियल भी एड करता है. ये मशीन 2000 टीडीएस लेवल तक के पानी को ट्रिट करने में सक्षम है. प्यूरीफिकेशन, टैंक फुल और यूवी फेल अलर्ट इंडिकेटर दिए गए हैं. ये वाटर प्यूरीफायर एक साल की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ आता है. एक मेम्ब्रेन रिप्लेसमेंट और रिपेयर कॉम्प्लीमेंट्री कंपनी दे रही है. वी गार्ड जेनोरा में पहले साल दो फिल्टर रिप्लेसमेंट की सर्विस वारंटी दी जा रही है. ब्लू स्टार प्राइस रेंज में भी किफायती पड़ रहा है. मिड साइज फैमेली के लिए ₹8000 से भी कम रेंज में अगर बढ़िया वाटर प्यूरीफायर लेना चाह रहे हैं तो ब्लू स्टार एरिस्टो से बेस्ट डील आपको शायद नहीं मिलेगी. Pros कॉपर इंप्रेग्नेटेड एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर पानी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए ATB ₹8000 से भी कम रेंज में बढ़िया प्यूरीफायर Cons वाटर टैंक फुल होने के बाद लिकिंग की शिकायत आ रही है.

Check Discount Price

 

8.  Aquaguard Amaze – Check Discount Price

Aquaguard Amaze कम प्राइस रेंज में एक हाई एडवांस वाटर प्यूरीफायर सर्च कर रहे हैं तो यूरेका फॉबर्स एक्वाश्योर के एक्वागार्ड अमेज पर आपकी खोज पूरी हो सकती है. 7 लीटर वाले इस वाटर प्यूरीफायर में यूवी-सी फिल्ट्रेशन टेकनोलॉजी दी गई है जो पानी की हर बूंद को 20 मिनट तक उबाले पानी जितना स्वस्थ और सुरक्षित बनाती है. वहीं इसकी अल्ट्रा फिल्ट्रेशन एक कैपिलरी ट्यूब टाइप मेम्ब्रेन बेस्ड टेकनोलॉजी है जो प्यूरीफिकेशन की एक अतिरिक्त परत देती है जिससे पानी वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह सुरक्षित हो जाता है. यूवी-सी फिल्ट्रेशन टेक्नोलॉजी इस सेगमेंट में पहली बार है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : RO + UV + UF + TDS
  • Purification Technology : 7 Stages
  • Dimensions : 23.8 x 30 x 43 cm
  • Weight : 4.7 Kg
  • Warranty: 1 year

RO + UV + UF + TDS फिल्ट्रेशन केपेसिटी यहां दी गई है. आई फिल्टर + चेमी फिल्टर, पोस्ट कार्बन फिल्टर, UF फिल्टर, RO फिल्टर, MTDS और यूवी लैंस सहित 7—स्टेज फिल्ट्रेशन यहां दिया गया है. इसकी कॉर्टेज 6000 लीटर वाटर प्यूरीफिकेशन का लोड सहन करने में सक्षम है. इसका MTDS फिल्टर 2000 पीपीएम तक टीडीएस लेवल को कंट्रोल करने के साथ जरूरी मिनरल को बचाए रखते हुए पानी का नेचुरल टेस्ट बनाए रखता है. हालांकि इस मशीन का इनलेट वाटर प्रेशर थोड़ा कम है. यानी मल्टी स्टोरेज बिल्डिंग में अगर टैप का वाटर प्रेशर कम है तो ये मशीन ज्यादा लोड सहन नहीं कर पाएंगे. इसके लिए वाटर बूस्टर पंप की जरूरी होगी. उसके लिए अलग से पैसे खर्च करने होंगे. वाटर टैंक भर जाने पर ऑटो पावर कट यहां दिया गया है. अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पानी का टीडीएस लेवल हाई है तो एक्वागार्ड अमेज के साथ जा सकते हैं. Pros ₹10000 रेंज में एक बढ़िया वाटर प्यूरीफायर मल्टी स्टेज प्यूरीफिकेशन विद MTDS टेकनोलॉजी 2000 पीपीएम तक वाले पानी को ट्रीट करने में सक्षम एक्स्ट्रा फिल्ट्रेशन के लिए अल्ट्रा फिल्ट्रेशन फिल्टर Cons डिजाइन और बेहतर हो सकती थी.

Check Discount Price

 

9. HUL Pureit Advance – Check Discount Price

HUL Pureit Advance अगले नंबर पर हमने रखा है हिंदूस्तान यूनीलीवर (HUL) ब्रांड के प्योरिट एडवांस RO + MF वाटर प्यूरीफायर की, जो 7 लीटर के साथ आता है. वाटर स्टोरेज केपेसिटी 7 लीटर की है. फूड ग्रेड इंजीनियर प्लास्टिक मटेरियल बॉडी यहां दी गई है. एडवांस वोल्टेज फ्लकच्यूएशन गार्ड प्रोटेक्शन यहां दी गई है जो पावर के उतार चढ़ाव को सहन करने में सक्षम है. यह 280 वोल्ट के हाई वोल्टेज को भी आसानी से सहन कर सकता है.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 7L
  • Purification : RO + MF
  • Purification Technology : 6 Stages
  • Dimensions : 30 x 22.2 x 36 cm
  • Weight : 7 Kg
  • Warranty: 1 year

एडवांस फिल्टर चेंज अलार्म यहां दिया गया है जो फिल्टर्स के खराब होने से 15 दिन पहले ही आपको इंडिकेट कर देता है. यह एक एडवांस टेकनिक है जिससे आप फिल्टर चेंज करने के लिए पहले से ही अलर्ट हो जाते हैं. यह मशीन ट्रांसपेरेंट वाटर लेवल इंडिकेटर के साथ आती है. RO + MF वाली डबल लेयर प्यूरीफायर टेकनोलॉजी का यहां इस्तेमाल किया गया है. प्री सेडिमेंट कार्बन, प्री आरओ कार्बन फिल्टर, पोस्ट कार्बन सेडिमेंट फिल्टर, आरओ मेम्ब्रेन, यूपी लैंप और पोस्ट आरओ कार्बन फिल्टर सहित 6 स्टेज वाटर फिल्ट्रेशन यहां दिया गया है. ब्लू स्टार और एक्वागार्ड में 7 स्टेज फिल्ट्रेशन दिया गया है. प्योरिट एडवांस 1800 टीडीएस लेवल वाले पानी को भी आसानी से ट्रिट करने में सक्षम है. एक किफायती रेंज वाली स्टाइलिश वाटर प्यूरीफायर लेने के इच्छुक हैं और आपके इलाके में इलेक्ट्रिसिटी का इश्यू रहता है तो आप HUL प्योरिट एडवांस के साथ जा सकते हैं. Pros एडवांस फिल्टर चेंज अलार्म वोल्टेज फ्लकच्यूएशन गार्ड प्रोटेक्शन फूड ग्रेड इंजीनियर प्लास्टिक बॉडी Cons 2000 टीडीएस वाले इलाकों के लिए सुटेबल नहीं है.

Check Discount Price

 

10. Blue Star Excella  – Check Discount Price

Blue Star Excella लिस्ट में एक बार फिर ब्लू स्टार प्रोडक्ट को जगह दी गई है. ब्लू स्टार एक्सेला दो से तीन मेंबर या छोटी फैमेली के लिए बढ़िया वाटर प्यूरीफायर मशीन है. यह 6 लीटर वाटर स्टोरेज केपेसिटी के साथ आती है. RO + UV + UF ट्रिपल प्यूरीफिकेशन प्रोटेक्शन यहां दी गई है, जो आपको 100% शुद्ध पीने योग्य पानी उपलब्ध कराती है. कॉम्पैक्ट साइज डिजाइन है जिसे आप टेबल टॉप या वॉल ​हैंगिंग करके भी यूज कर सकते हैं.

  • Material : ABS Food Grade Plastic
  • Water storage capacity : 6L
  • Purification : RO + UV + UF
  • Purification Technology : 7 Stages
  • Dimensions : 24.4 x 36.2 x 42.5 cm
  • Weight : 8 Kg
  • Warranty: 1 year

इसका कॉपर इंप्रेग्नेटेड एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर न केवल पानी से गंध और बैक्टीरिया को हटाता है, साथ ही कॉपर के एंटी बैक्टीरियल गुण भी पानी में एड करता है. ये टेकनोलॉजी फिलहाल ब्लू स्टार एरिस्टो और ब्लू स्टार एक्सेला में ही दी गई है. यह एक हाई प्यूरीफिकेशन केपेसिटी वाली मशीन है जो एक दिन में 285 लीटर पानी फिल्टर करने में सक्षम है. ऐसे में मिड साइज फैमेली के लिए भी ये मशीन उतनी ही सुटेबल है जितनी की ​स्मॉल फैमेली के लिए. इसका एक्वा टेस्ट बूस्टर (ATB) कैल्साइट मीडिया के जरिए पानी के टेस्ट को बढ़ाता है और पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. ये मशीन 2000 टीडीएस लेवल तक के पानी को ट्रिट करने में सक्षम है. प्यूरीफिकेशन, टैंक फुल और यूवी फेल अलर्ट इंडिकेटर दिए गए हैं. ये वाटर प्यूरीफायर भी 7 लीटर वाटर स्टोरेज केपेसिटी के साथ आता है. RO + UV + UF वाली ट्रिपल लेयर प्यूरीफायर टेकनोलॉजी का यहां इस्तेमाल किया गया है. प्री सेडिमेंट कार्बन, प्री कार्बन फिल्टर, सेडिमेंट कार्बन, आरओ मेम्ब्रेन, पोस्ट कार्बन फिल्टर + ATB, यूपी लैंप और यूएफ मेम्ब्रेन सहित 7 स्टेज वाटर फिल्ट्रेशन यहां दिया गया है. प्री फिल्टर सामान्य के मुकाबले 10 इंच के दिए हुए हैं जिससे परफॉर्मेंस बेहतर रहती है. Pros छोटे किचन के हिसाब से कॉम्पैक्ट साइज कॉपर इंप्रेग्नेटेड एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर एक्वा टेस्ट बूस्टर, पानी का टेस्ट बदलने न दे बेहतर परफॉर्मेंस के लिए 10 इंच के बड़े फिल्टर 12 लीटर प्रति घंटा फिल्ट्रेशन केपेसिटी Cons छोटी फैमेली के लिए ही सुटेबल है.

Check Discount Price

 

Conclusion लिस्ट में आपको भारत के सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर के बारे में बताया गया है. सबसे सस्ते वाटर प्यूरीफायर रेट लिस्ट भी आपको बताई गई है. सभी वाटर प्यूरीफायर ₹10000 की प्राइस रेंज के अंदर हैं. अगर आपको इनमें से भी बेस्ट वाटर प्यूरीफायर की तलाश है तो एक्वागार्ड अमेज (https://www.amazon.in/dp/B09B9CST7M/) आपके लिए बेस्ट है. अगर आपके इलाके में हाई टीडीएस लेवल है तो भी ये मशीन आपके लिए परफेक्ट रहेगी. अगर आप ₹8000 से भी कम में वाटर प्यूरीफायर सर्च कर रहे हैं तो HUL प्योरिट एडवांस, ब्लू स्टार एक्सेला, ब्लू स्टार एरिस्टो या लिवप्योर ग्लो के साथ जा सकते हैं. अगर अलग हटकर कुछ चाहते हैं तो वी गार्ड जेनोरा प्योरीफायर आपके लिए बेस्ट वाटर प्यूरीफायर हो सकता है.

FAQs

सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर कौन सा है? ₹10000 की प्राइस रेंज में एक्वागार्ड अमेज (https://www.amazon.in/dp/B09B9CST7M/) बेस्ट वाटर प्यूरीफायर हो सकता है. HUL प्योरिट एडवांस, ब्लू स्टार एक्सेला, ब्लू स्टार एरिस्टो भी अच्छे प्रोडक्ट हैं. वाटर प्यूरीफायर क्या है? वाटर प्यूरीफायर एक ऐसी तकनीक है जिसमें पानी में घुली अशुद्धियां, मिट्टी, बैक्टीरिया और वायरल आदि को खत्म कर पानी को शुद्ध बनाया जाता है. साथ ही टीडीएस (टोटल डिसॉल्व्ड सॉल्ट) की मात्रा को कम करके पानी को पीने योग्य बनाया जाता है. वाटर प्यूरीफायर के प्रकार सामान्य तौर पर वाटर प्यूरीफायर 5 प्रकार के होते हैं.

  1. UV — अल्ट्रावायलेट प्यूरीफायर (Ultraviolet purifier)
  2. UF — अल्ट्राफिल्ट्रेशन प्यूरीफायर (Ultrafiltration Purifier)
  3. RO — रिवर्स ओस्मोसिक सिस्टम (Reverse Osmosis System)
  4. Alkaline — एल्कलाइन वाटर
  5. Kengen — केन्गन वाटर

कौनसा वाटर प्यूरीफायर बेस्ट है? TDS Level Type of Purifier 0-200 UV Water Purifier 200-300 RO+UV 300-500 RO+UF+UV 500+ RO+UV+UF+TDS Controller

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo