केंट आटा व ब्रेड मेकर रिव्यू: एक अच्छा प्रोडक्ट लेकिन यहाँ रह गई कमी

Aesthetics & Appearance

 

Kent Bread & Aata Maker – Click Here for Latest Offer

जिसे भी हाथ से बनी ब्रेड बनाने का अनुभव है, वह इस बात से सहमत होगा कि पूरी प्रोसेस में आटा गूंथना सबसे थका देने वाला और समय लेने वाला काम है। और आपके तमाम प्रयासों के बावजूद, परिणाम हमेशा उतना अच्छा नहीं होता जितना आपने आशा की थी। यहाँ एक ब्रेड मेकर मशीन आपके जीवन को आसान बनाने के काम आती है। एक ब्रेड मेकर आपके लिए आटा गूंधेगा और इसे पूरी तरह से बेक करेगा, जिससे आपको कम से कम प्रयास के साथ ताज़ा और स्वादिष्ट ब्रेड मिलेगी। इस लेख में केंट ब्रेड मेकर की समीक्षा की जा रही है, जो आज most popular models on the Indian market में से एक है।

केंट ब्रेड मेकर 19 प्री-लोडेड फीचर्स और फ़ंक्शंस के साथ पूरी तरह से स्वचालित ब्रेड बनाने वाली मशीन है। यह आटा गूंथने और विभिन्न प्रकार की ब्रेड बनाने में उपयोगी है और अन्य व्यंजनों जैसे केक, पिज्जा, जैम आदि के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
केंट ब्रेड मेकर के विशेष विवरण 

वज़न: 5200 ग्राम

आयाम (सेमी): 36 x 24.5 x 30

मटीरियल: प्लास्टिक और मेटल

बिजली की खपत: 230 वोल्ट/ 550 वाट

प्रोग्राम: 19

लोफ साइज विकल्प: 3

डिले टाइमर

क्रस्ट रंग विकल्प: 3

Click Here for Latest Offer

सुंदरता और रूप

केंट ब्रेड मेकर एक आकर्षक और आधुनिक मशीन है जो किसी भी रसोई घर में बहुत अच्छी लगती है। यह मुख्य रूप से धातु से बना है, और ढक्कन और नीचे उच्च गुणवत्ता वाली खरोंच प्रतिरोधी प्लास्टिक है।

यह मॉडल सिंगल कलर वैरिएंट – सिल्वर और व्हाइट में आता है, जो एलिगेंट दिखता है और किसी भी किचन इंटीरियर से मैच करेगा। हालांकि मशीन केवल 5.2 किलोग्राम वजन में असाधारण रूप से हल्की है ( the Sharp bread maker वजन में लगभग दोगुना है), यह फिर भी काफी मजबूत और अच्छी तरह से निर्मित है। मेटल और प्लास्टिक बॉडी फिंगरप्रिंट/स्क्रैच रेज़िस्टेंट है और इसे साफ करना आसान है.

कंट्रोल पैनल स्वयं समझ में आने वाला और यूजर- फ़्रेंडली है, जिसमें बड़े टच बटन और एक LCD है। सभी 19 प्रीलोड फ़ंक्शंस कंट्रोल पैनल के ऊपर लाइन से डिस्प्ले में दिखाएं गए हैं। इसके अलावा, टॉप पर बड़ी देखने वाली खिड़की आपको ब्रेड पर नजर रखने देती है क्योंकि यह ढक्कन खोले बिना बेक करती है, और बेकिंग प्रोसेस के दौरान अतिरिक्त गर्मी से बचने के लिए इसमें चिकने लंबवत वेंट होते हैं।

तार की लंबाई पर्याप्त, लगभग 80cms है। सानना (नीडिंग प्रोसेस ) के दौरान मशीन को आपके काउंटरटॉप पर इधर-उधर जाने से रोकने के लिए इसके पैरों पर एंटी-स्लिप रबर पैड लगाए गए है।

कुल मिलाकर, मैं इस ब्रेड मेकर के लुक्स और बिल्ड क्वालिटी से काफी प्रभावित हूँ और यदि आप एक अच्छी दिखने वाली मशीन की तलाश कर रहे हैं जो अच्छा प्रदर्शन भी करती है तो मैं इसकी सिफारिश करूंगा।

इंस्टॉलेशन और सेटअप

सेटअप प्रक्रिया सरल है और इसे कोई भी कर सकता है। मशीन आम तौर पर एक प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है; हालांकि, एक मामूली असेंबली की आवश्यकता है। यूजर मैनुअल 10 मिनट से भी कम समय लेते हुए इसे कैसे करना है, इस पर स्पष्ट निर्देश प्रदान करती है।

आपको बेकिंग पैन को ब्रेड मेकर के अंदर रखना होगा और नीडिंग ब्लेड को जोड़ना होगा। सुनिश्चित करें कि किसी भी सामग्री को जोड़ने से पहले नीडिंग  ब्लेड सही ढंग से जुड़ा हुआ है।

एक बार बेकिंग पैन और नीडिंग ब्लेड अपनी जगह पर आ जाने के बाद, आप अपनी ब्रेड के आटे के लिए सामग्री एड करना शुरू कर सकते हैं। जिस क्रम में आप सामग्री मिलाते हैं वह महत्वपूर्ण है और उपयोगकर्ता पुस्तिका में बताए अनुसार उसका पालन किया जाना चाहिए।

सभी सामग्रियों को डालने के बाद, आप कंट्रोल पैनल पर संबंधित बटन दबाकर वांछित प्रोग्राम का चयन कर सकते हैं।

प्रदर्शन और परिणाम

मैं पिछले कुछ महीनों से इस ब्रेड मेकर का उपयोग कर रहा हूं और इसके प्रदर्शन से बहुत प्रभावित हूं।

इसका उपयोग करना बहुत आसान है, और परिणाम हमेशा सुसंगत होते हैं। मैंने विभिन्न प्रकार की ब्रेड, केक और पिज्जा बनाने की कोशिश की है, जो सभी बहुत अच्छे बने हैं।

डिले टाइमर एक आसान सुविधा है क्योंकि यह आपको ब्रेड मेकर को बाद में शुरू करने के लिए सेट करने की अनुमति देता है ताकि जब आप सुबह जागते हैं या काम से वापस आते हैं तो आपके लिए ताज़ा ब्रेड तैयार मिल सके।

क्रस्ट कलर ऑप्शन (हल्का, मध्यम, गहरा) आपकी ब्रेड के क्रस्ट को आपकी पसंद के अनुसार तैयार करने का एक बढ़िया तरीका है। मैं आम तौर पर इसे मध्यम सेटिंग पर रखता हूं क्योंकि मुझे अपनी ब्रेड थोड़ी कुरकुरी पपड़ी वाली पसंद है।

19 प्रीलोड फ़ंक्शंस में सभी बेसिक ब्रेड रेसिपी और बहुत कुछ शामिल हैं, आपके लिए कभी भी विकल्पों में कमी नहीं आएगी। इसके अलावा, यूजर मैनुअल विस्तृत निर्देश प्रदान करती है कि प्रत्येक फ़ंक्शन का उपयोग कैसे किया जाए और किन सामग्रियों का उपयोग किया जाए।

पाव आकार के विकल्प (500 ग्राम, 750 ग्राम, 1 किग्रा) तब काम आते हैं जब आप छोटी या बड़ी ब्रेड बनाना चाहते हैं। मैं आमतौर पर 500 ग्राम विकल्प का उपयोग करता हूं क्योंकि यह मेरे तीन सदस्यों के परिवार के लिए एकदम सही है।

Click Here for Latest Offer

19 फ़ंक्शंस का विवरण:

बेसिक ब्रेड: यह फंक्शन सिर्फ रिफाइंड आटा ( मैदा ), पानी, नमक/चीनी, तेल और इंस्टेंट यीस्ट के साथ सबसे बेसिक ब्रेड बनाने के लिए है। शुरुआत से अंत तक लगभग 3 घंटे लगते हैं।

क्विक ब्रेड: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फंक्शन जल्दी से ब्रेड बनाने के लिए होता है। इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए ऊपर दी गई समान मूल ब्रेड को लगभग 2 घंटे लगेंगे। आप इस फ़ंक्शन का उपयोग फ्रूट ब्रेड बनाने के लिए कर सकते हैं, जिसमें कम गूंधने की आवश्यकता होती है, जैसे बनाना ब्रेड।

स्वीट ब्रेड: यह प्रोसेस अधिक मीठी ब्रेड बनाती है जैसे दालचीनी किशमिश ब्रेड, कद्दू मसाला ब्रेड, आदि। सामग्री और प्रक्रिया ज्यादातर मूल ब्रेड के समान होती है, लेकिन चीनी और अन्य मिठास के साथ। आप इसमें एक स्वादिष्ट, होल व्हीट ब्रेड भी बेक कर सकते हैं। ब्रेड के लोफ साइज के आधार पर, इस प्रक्रिया में तीन घंटे चालीस मिनट से लेकर 50 मिनट तक लग सकते हैं।

फ्रेंच ब्रेड: यह फ़ंक्शन थोड़े कुरकुरे क्रस्ट के साथ अधिक घनी और च्युई  (अधिक चबाने वाली ) ब्रेड बनाता है। इसे सामान्य ब्रेड की तुलना में आटे में अधिक पानी के साथ बनाया जाता है और बेसिक ब्रेड की तुलना में इसका राइजिंग टाइम अधिक होता है। इस प्रोसेस में ज़्यादा से ज़्यादा 4 घंटे लग सकते हैं.

होल व्हीट ब्रेड: मेरे घर में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले फ़ंक्शन में से एक है। जबकि यह होल व्हीट ब्रेड कहलाती है, फिर भी इसमें आपको 50% से अधिक रिफाइंड फ्लोर या मैदा को मिलाने की आवश्यकता होगी। प्रोसेस लंबे समय  चलने वाली बेसिक ब्रेड के समान है। इस फंक्शन में ब्रेड को तैयार होने में 4 घंटे लग सकते हैं।

राइस ब्रेड: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फंक्शन पके हुए चावल से ब्रेड बनाने के लिए है। सिवाय पके हुए चावल और कम पानी से आटे के अनुपात के, इस प्रकार की ब्रेड के लिए सामग्री मूल ब्रेड के लिए समान होती है। चावल की रोटी को काफी कम समय लगता है, 1000 ग्राम पाव के लिए लगभग 2 घंटे 40 मिनट।

ग्लूटेन-फ्री ब्रेड: यह फंक्शन बिना ग्लूटेन वाली ब्रेड बनाने के लिए है। आवश्यक सामग्री में ग्लूटेन फ्री आटा, कॉर्न पाउडर, इंस्टेंट यीस्ट, तेल-पानी, नमक और चीनी शामिल हैं। यह विकल्प उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें सीलिएक रोग या ग्लूटेन इनटॉलेरेंस है या जो ग्लूटेन-मुक्त आहार लेना चाहते हैं। ब्रेड बहुत नरम और नम हो जाती है। 1000 ग्राम लोफ के लिए इस प्रक्रिया में अधिकतम 3 घंटे लगते हैं। कुछ ग्लूटेन मुक्त आटे के विकल्प हैं- चावल का आटा, साबूदाने का आटा, ज्वार का आटा, चना आटा, आदि।

डेजर्ट: अंडा, दूध, पके चावल, चीनी और किशमिश का उपयोग हलवे जैसी मिठाई बनाने के लिए होता है। इस प्रक्रिया में लगभग 1 घंटा 40 मिनट का समय लगता है, और केवल 1000 ग्राम डेज़र्ट बनाने की एक ही सेटिंग है।

पूरी का आटा गूंधना:  यह फ़ंक्शन पूरी बनाने के लिए आटा या होल व्हीट फ्लोर को गूंधने के लिए है। पूरी के लिए आवश्यक आटा बहुत सख्त होता है, और यह कार्य पूरी बनाने के लिए आटा पूरी तरह से गूंधता है। 500 ग्राम पूरी का आटा गूंधने में केवल 15 मिनट लगते हैं।

पिज़्ज़ा आटा: यह फ़ंक्शन बेसिक पिज्जा आटा गूंधने के लिए है। पिज़्ज़ा के आटे को बहुत अधिक गूंथने की आवश्यकता होती है, और यह कार्य 1000 ग्राम और 750 ग्राम मात्रा के लिए 1:30 घंटे में पूरी तरह से करता है। आटा तैयार होने के बाद, आप इसे रोल कर सकते हैं और पिज्जा बेस को पहले से गरम ओवन में बेक कर सकते हैं। आटा तैयार होने के बाद आप चीज बर्स्ट और अन्य फ्लेवर आजमा सकते हैं।

चपाती आटा: मेरे घर में दूसरा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला फंक्शन है, यह फंक्शन चपाती बनाने के लिए होल व्हीट फ्लोर या अन्य आटे को गूंधने के लिए है। 500 ग्राम आटा गूंधने में लगभग 8 मिनट का समय लगता है. एक बार जब आप केंट ब्रेड मेकर का उपयोग करना सीख लेते हैं, तो आप विभिन्न मात्राओं और स्वादों (पराठों के लिए) के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

केक: आप Kent ब्रेड और आटा मेकर में अंडे के साथ या बिना अंडे के केक बना सकते हैं। हालांकि इसके मैनुअल में अंडे के साथ एक ही विधी प्रदान  करते हैं, आप इसमें से अंडे को हटाकर आसानी से एक अंडा रहित केक बना सकते हैं। 500 ग्राम केक को शुरू से अंत तक बेक करने में 2 घंटे 20 मिनट का समय लगता है। फ़ंक्शन की उपयोगिता बहस योग्य है, और मुझे व्यक्तिगत रूप से यह कम उपयोगी लगता है। आप ओटीजी का उपयोग करके आसानी से एक घंटे में केक बना सकते हैं।

जैम: यह एक बेहतरीन फंक्शन है और जिसे मैं अक्सर इस्तेमाल करता हूं। इस फंक्शन से आप स्ट्रॉबेरी, आम और मिक्स्ड फ्रूट जैम बना सकते हैं। तीन सामग्रियों के साथ: फलों का गूदा, चीनी और स्टार्च, आप 1 घंटे 20 मिनट के अंदर अपना पसंदीदा जैम बना सकते हैं। तो, आइए इस मशीन को ब्रेड और जैम मेकर कहने पर सहमत हों!

दही: ब्रेड मेकर में दही बनाने के लिए आपको लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया कल्चर या योगर्ट स्टार्टर की जरूरत पड़ेगी। 1 लीटर दही बनाने में आठ घंटे तक का समय लगता है। एक बार चक्र पूरा हो जाने पर, दही को एक कंटेनर में डालें और इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें। अपने अगले बैच के लिए स्टार्टर के रूप में उपयोग करने के लिए इस बैच से कुछ दही बचाना न भूलें। आप दही में आम, स्ट्रॉबेरी आदि फ्लेवर भी मिला सकते हैं।

बेक करें: आप इस फ़ंक्शन का उपयोग केक या ऐसी किसी भी चीज़ को बेक करने के लिए कर सकते हैं जो ब्रेड पैन में अच्छी तरह से बेक हो सकती है। आपको आवश्यक तापमान और समय का चयन करना है। मैंने ब्रेड मेकर में एक चॉकलेट केक बेक किया, और यह आकार को छोड़कर बिल्कुल ठीक बना। इसमें आपको स्क्वैरिश ब्रेड पैन शेप ही मिलेगा।

स्टिकी राइस: यह फंक्शन ग्लूटिनस या स्टिकी राइस पकाने के लिए है। इस प्रक्रिया में 250 ग्राम के लिए लगभग 1:20 घंटे का समय लगता है, और आपको चावल की मात्रा से अधिक पानी मिलाना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद, ढक्कन खोलने से पहले चावल को ब्रेड मेकर में दस मिनट के लिए और रहने दें। आपको चावल को कम से कम 30 मिनट के लिए पहले से भिगोना भी पड़ेगा।

राइस वाइन: केंट ब्रेड मेकर की सबसे अन-एक्सपेक्टेड विशेषताओं में से एक यह है कि इसका उपयोग राइस वाइन बनाने के लिए किया जा सकता है। आपको केवल चिपचिपा या लसदार चावल, पानी और डिस्टिलर्स यीस्ट  चाहिए। प्रक्रिया शुरू होने से लेकर खत्म होने तक लगभग 36 घंटे लगते हैं,और आपको घर का बना चावल शराब मिलेगा।

डिफ्रॉस्ट: यह फ़ंक्शन जमी हुई ब्रेड या किसी भी चीज़ को ब्रेड मेकर में डीफ्रॉस्ट करने के लिए है। जमी हुई सामग्री की मात्रा और तापमान के आधार पर प्रक्रिया में लगभग 30-40 मिनट लगते हैं।

स्टिर फ्राई: जी हां, आपने सही पढ़ा! स्टिर फ्राई फ़ंक्शन का उपयोग करके, आप अपने मूंगफली को 30 मिनट तक भून सकते हैं। प्रक्रिया सरल है, ब्रेड मेकर में अपनी सामग्री डालें और उसे अपना काम करने दें।

देखभाल और साफ-सफाई

मोल्ड और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए ब्रेड मेकर को प्रत्येक उपयोग के बाद साफ करना आवश्यक है। Kent ब्रेड मेकर को साफ करना बहुत आसान है; हालाँकि, इसे साफ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अधिकांश हिस्से डिशवॉशर के अनुकूल नहीं हैं, इसलिए आपको उन्हें हाथ से साफ करना होगा। ब्रेड पैन और नीडिंग पैडल को डिशवॉशर में धोया जा सकता है, लेकिन अन्य हिस्सों को हाथ से धोना चाहिए।

मशीन को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़े या स्पंज का प्रयोग करें; अपघर्षक ( कठोर ) क्लीनर या स्क्रबर का उपयोग कभी न करें।

ब्रेड मेकर को साफ करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

  • सफाई प्रक्रिया शुरू करने से पहले ब्रेड मेकर को पावर आउटलेट से अनप्लग करें।
  • ब्रेड मेकर के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।
  • ब्रेड पैन और गूंधने वाले पैडल को डिशवॉशर में धोया जा सकता है, लेकिन कप और चम्मच को हाथ से धोना चाहिए।
  • ब्रेड पैन को ब्रेड मेकर से निकालें (उसे निकालने के लिए एंटी-क्लॉकवाइज़ घुमाएँ) और इसे गुनगुने साबुन के पानी से धो लें। इसे धो कर सूखने के लिए रख दें।
  • ब्रेड मेकर के अंदरूनी हिस्से को एक नम कपड़े से साफ करें और टुकड़ों को निकालने के लिए इसे उल्टा कर दें।
  • ब्रेड मेकर की दरारों और कोनों को साफ करने के लिए ब्रश या टूथपिक का इस्तेमाल करें।
  • ब्रेड मेकर को सूखे कपड़े से पोछें और फिर उसे वापस पावर आउटलेट में प्लग करें। इसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से सूखा है।

कीमत

केंट ब्रेड मेकर की कीमत खुदरा में लगभग 10,000 रुपये है, लेकिन अब आप इसे मूल केंट वेबसाइट और अमेज़ॅन पर लगभग 7,500 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं। मैंने इसे पिछले साल Amazon पर दीवाली सेल के दौरान कम कीमत पर खरीदा था।

केंट ब्रेड मेकर बाजार के अन्य ब्रेड मेकर की तुलना में अधिक उचित मूल्य पर मिलता है। इसके अलावा, प्लास्टिक के ढक्कन वाले अन्य ब्रेड मेकर जो खरोंच प्रतिरोधी नहीं हैं, उनके विपरीत मैं इसकी सराहना करता हूं कि उन्होंने ढक्कन पर धातु और प्लास्टिक का यथोचित उपयोग किया है।

कस्टमर केयर और वारंटी

केंट ब्रेड मेकर एक साल की वारंटी देता है, जो काफी अच्छी है। अब तक, मैंने किसी वारंटी का उपयोग नहीं किया है या कस्टमर केयर को कॉल नहीं किया है, लेकिन अगर जरूरत पड़े तो; 

केंट के कस्टमर केयर नंबर 92-789-12345 है, और इसके लिए एक बहुत ही उपयोगी और शीघ्र ग्राहक सेवा है।

केंट ब्रेड मेकर मैनुअल

ब्रेड मेकर के साथ यूजर मैनुअल समझने में आसान और विस्तृत है। इसमें स्पष्ट निर्देश हैं कि ब्रेड मेकर का उपयोग कैसे करें और आपको होने वाली किसी भी समस्या का निवारण कैसे करें।

इसमें न केवल देखभाल के लिए निर्देश शामिल हैं, बल्कि इसमें ऊपर बताए गए 19 प्रीलोडेड फ़ंक्शंस के लिए रेसिपी भी शामिल हैं।

जो कोई भी मैनुअल के अंदर क्या है, इसकी एक झलक देखना चाहता है, इसे यहां से डाउनलोड करें: https://www.kent.co.in/pdf/atta-bread-manual.pdf

लाइफलॉन्ग ब्रेड मेकर के साथ केंट की तुलना

  • लाइफलॉन्ग के पास केंट ब्रेड मेकर के समान डिज़ाइन और फ़ंक्शंस हैं।
  • The Lifelong bread maker की लागत कम होती है; हालांकि इसकी बिल्ट क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है।
  • लाइफलॉन्ग ब्रेड मेकर का ढक्कन पूरी तरह से प्लास्टिक का है, जबकि केंट प्लास्टिक और धातु दोनों के मिश्रण के साथ बेहतर गुणवत्ता वाला है।
  • केंट ब्रेड मेकर की बॉडी स्क्रैच और दाग-प्रतिरोधी है, जबकि लाइफलॉन्ग ब्रेड मेकर एक फिंगरप्रिंट चुंबक है।
  • केंट और लाइफलॉन्ग की ब्रेड की गुणवत्ता लगभग समान है, सिवाय
  • केंट में बेकिंग फंक्शन थोड़ा बेहतर है- आपको सही रंग की ब्रेड लोफ मिलती है।
  • लाइफलॉन्ग ब्रेड मेकर गूंधते समय थोड़ा कम शोर करता है, जबकि केंट का शोर थोड़ा तेज होता है।
  • केंट ब्रेड मेकर के साथ आपको जो मिलता है लाइफलॉन्ग ब्रेड मेकर के साथ मैनुअल उसका सटीक संस्करण है।
  • लाइफलॉन्ग कम लागत का है, यदि आप कम कीमत वाले विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो इसके लिए जाएं। यदि नहीं, तो केंट अपनी निर्माण गुणवत्ता और थोड़े बेहतर कार्यों के कारण बेहतर विकल्प है।

कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि केंट ब्रेड मेकर एक बेहतर विकल्प है।

Kent Bread & Aata Maker – Click Here for Latest Offer

 

error: Content is protected !!
Smart Home Advice
Logo